क्यो हो जाते है समय से पहले ही बाल सफेद

उम्र बढ़ने के साथ बाल का रंग भी बदलता है, आपके बालो का रंग भूरा, सफेद या लाल भी हो सकता है. जब आप उम्र के साथ बड़े हो रहे होते है तो अपने बालो की कुछ जगहो पर या सभी जगहो पर सफेद बाल पा सकते है. सफेद बालो को बढती उम्र के साथ भी जोड़ा जाता है. लेकिन, आपको सफेद बाल किसी भी उम्र मे दिखाई दे सकते है, ये आपकी किशोरावस्था में भी आ सकते है या जब आप बीस-पच्चीस उम्र के हो तब भी आपको अपने कुछ बाल सफेद दिख सकते है. यदि बाल उम्र से पहले ही सफेद दिखने लग जाये तो उसके पीछे कुछ कारण हो सकते है. इस पोस्ट में हम इन्ही कारणों के बारे में चर्चा करेंगे।

बालो के सफेद हो जाने के प्रमुख कारण causes white hair at early age in hindi

 

हमारे शरीर में बाल कूप या पुटक (hair follicles) होते है, इनमे मेलेनिन नामक पिगमेंट सेल्स होते है. ये सेल्स आपके बालो को रंग देते है. लेकिन समय के साथ ये बाल कूप या पुटक (hair follicles) अपना पिगमेंट खो देते है, जिस कारण बाल सफेद या भूरे रंग के हो जाते है, लेकिन उम्र से पहले बाल सफेद हो जाने के कुछ अन्य कारण भी हो सकते है.

 

बाल सफेद क्यो हो जाते है why does hair turn white in hindi

 

आनुवंशिकी (genetics)

 

यह एक प्रमुख कारक है जो यह निर्धारित करता है की किस उम्र में आपके बाल वर्णक (पिगमेंट) खो देता है, कुछ लोगो के लिये यह 20 साल होने से पहले ही हो जाता है तो कुछ के सफेद बाल देर से दिखाई देते है। यह समस्या सीधे जीन (genes) से भी जुड़ी हो सकती है, यानी की अगर आपके माता पिता या दादा दादी को भी समय से पहले बाल सफेद या भूरे रंग के होने की समस्या थी तो यह आपको भी हो सकती है.

 

मेलेनिन की कमी

 

अधिकांश मामलों में, मेलेनिन की कमी होना बालों के सफेद होने का एक प्रमुख कारण है। मेलेनिन का उत्पादन उचित पोषण और प्रोटीन की खुराक पर निर्भर करता है। इन पोषक तत्वों की कमी मेलेनिन को स्वीकार्य स्तरों से नीचे गिरने का कारण बनाती है।

 

हार्मोनस

 

आपके हार्मोन का आपके बालों के वर्णक (पिगमेंट) पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। हार्मोनस असंतुलन के कारण आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

 

रसायन (केमिकल)

 

कभी-कभी शैंपू, साबुन, बाल, डाईज आदि के उपयोग से भी बाल सफेद हो सकते है, क्योकि इनमे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

बालो के विकास के लिये तरल पदार्थ का सेवन:

 

बालों को विकास के लिए बहुत द्रव की ज़रूरत होती है. हालांकि, आप क्या पीते हैं और आप कितना पीते हैं उसका भी बालों पर असर पड़ता है। कॉफी, चाय, शराब आदि को अधिक पीना भी बाल विकास को रोक सकता है और कम उम्र में ही बालो को सफेद कर सकता है.

 

थाइराइड विकार

 

थायरॉयड समस्या के कारण हार्मोनल परिवर्तन

 

जैसे हाइपरथायरायडिज्म या हाइपोथायरायडिज्म- समयपूर्व सफेद बालों के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। थायराइड आपकी गर्दन के आधार पर स्थित एक तितली-आकार की ग्रंथि है। यह चयापचय (मेटाबोलिज्म) जैसे कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने में सहायता करता है। आपके थायरॉयड का स्वास्थ्य भी आपके बालों के रंग को प्रभावित कर सकता है। एक अति क्रियाशील या निष्क्रिय थायराइड आपके शरीर मे कम मेलेनिन पैदा कर सकता है।

 

विटामिन बी -12 की कमी

 

कम उम्र में सफेद बाल भी विटामिन बी -12 की कमी का संकेत कर सकते हैं यह विटामिन आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपको ऊर्जा देता है, इसके अलावा यह बालो के स्वस्थ विकास और बालों के रंग में योगदान देता है। विटामिन बी -12 की कमी एक घातक एनीमिया नामक अवस्था से जुड़ी होती है, जो तब होती है जब आपका शरीर इस विटामिन को पर्याप्त मात्रा में अवशोषित नहीं कर सकता है। स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आपके शरीर को विटामिन बी -12 की आवश्यकता होती है, जो आपके शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीजन देती हैं, इसकी कमी बालो की कोशिकाओं को कमजोर कर सकती है और मेलेनिन उत्पादन को प्रभावित कर सकती है।

 

धूम्रपान

 

समयपूर्व सफेद बाल और धूम्रपान के बीच एक संबंध है. यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा देता है. हालांकि, इसके दीर्घकालिक प्रभाव, हृदय और फेफड़ों से परे जा सकते हैं और बालों को प्रभावित कर सकते हैं। सिगरेट मे मौजूद विषाक्त पदार्थ आपके बाल कूप या पुटक (hair follicles)सहित आपके शरीर के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे सफेद बाल समय से पहले आ सकते है।

 

तनाव

 

तनाव आपके बालो को प्रभावित कर सकता है। तनाव हमारे बढ़ रहे बालो को मिलने वाले रंगद्रव्य (पिगमेंट) की मात्रा को कम करता है। समय से पूर्व अपने बालो को सफेद होने से रोकने के लिए अपने तनाव के स्तर को कम करने की कोशिश करे।

 

यह महत्वपूर्ण जानकारीयां भी जाने

जानिये बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

जानिये स्मॉग के बारे मे और कैसे करे इससे अपना बचाव

शरीर की दुर्गन्ध दूर करने के 14 प्रभावकारी घरेलू उपाय

खांसी और जुकाम रोकने के 15 प्रभावी घरेलू उपाय

Leave a Reply