कौन पहुँचा रहा है आपकी तरक्की मे बाधा – a life changing story

एक दिन की बात है जब सभी कर्मचारी कार्यालय(office) पहुँचे और उन्होने देखा की एक  बड़ी सलाह दरवाजे पर लिखी हुई थी “वह व्यक्ति जो आपकी तरक्की मे बाधा पहुँचा रहा था कल उसकी मृत्यु हो गई” हम आपको उनके अंतिम संस्कार के लिए आमंत्रित करते है। शुरुआत मे सभी कर्मचारी ये बात सुनकर उदास हो गए की उनका एक साथी अब उनके साथ नहीं रहा लेकिन कुछ समय बाद वह सभी यह जानने को उत्सुक हो गए की वो कौन सा बंदा है जो अपने साथीयो और अपनी कंपनी की तरक्की रोकना चाहता था।

बहुत से लोग अंतिम संस्कार के लिए एकत्रित हुए। कर्मचारियो मे उसे देखने की बहुत इच्छा थी। सभी यह सोच रहे थे की वह कौन था जो उनकी प्रगति मे बाधा पहुँचा रहा था। हालांकि वह मर चुका था। एक एक करके कर्मचारी ताबूत के निकट उसे देखने गए और जब उन्होने उस ताबूत के अंदर देखा तो सभी चौंक गए। वह ताबूत के पास खड़े थे और शांत और हैरान थे जैसे की किसने उनकी आत्मा को छु लिया हो। उस ताबूत के अंदर एक शीशा था जिसने भी ताबूत के अंदर देखा उसने अपने आप को उस ताबूत के अंदर पाया। शीशे के पास ही कुछ लिखा हुआ था की “केवल एक व्यक्ति ही आपकी प्रगति को सीमित कर सकता है उसे रोक सकता है और वह केवल आप स्वयं हो” आप ही वह व्यक्ति है जो अपने जीवन मे क्रांति ला सकते है । आप ही केवल ऐसे व्यक्ति है अपनी खुशियो अपनी कामयाबीयो को प्रभावित कर सकते है। केवल आप ही ऐसे व्यक्ति है जो अपनी मदद खुद कर सकते है। आपकी लाइफ आपके बॉस, दोस्त, पार्टनर, कंपनी के बदलने से नहीं बदलेगी बल्कि आपके खुद के बदलने से बदलेगी। जब आप अपने सीमित विश्वासों से आगे निकल जाएँगे। जब आपको यह एहसास होगा की केवल आप ही है जो अपने जीवन के लिए जिम्मेदार है। आपका सबसे महत्वपूर्ण संबंध केवल अपने साथ ही हो सकता है।

Moral of the story

विश्व एक शीशे के समान है। जो आपके विचार, सोच और मजबूत विश्वासों के प्रतिबिंब को आपको वापिस देता है। विश्व और आपकी सच्चाई एक ताबूत मे लेटे शीशे के समान है जो व्यक्ति को अपनी कल्पना की दैवीय योग्यता और कामयाबी और खुशियो को पैदा करने की उसकी शक्तियो की मृत्यु को दिखाता है । आप अपने जीवन की चुनौतियों का कैसे सामना करते है यही अंतर पैदा करता है।

अगर आपको यह story उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिये। आप अपनी राय, सुझाव या विचार हमे comments के माध्यम से जरूर भेजे।

Read other inspirational story in hindi

Power Of Focus – Focus चीजों को possible बनाता है

बुलंद होसलों की कहानी- best motivational story in hindi

जानिए क्या है आपकी मंजिलों मे speed breaker

अपने talent को पहचाने – best inspirational story in Hindi

2 Comments

  1. Sandeep Negi 12/04/2016
  2. Pankaj 20/05/2016

Leave a Reply