ACRES OF DIAMONDS STORY IN HINDI

दोस्तो मै आपसे Acres Of Diamonds कि कहानी को हिन्दी मे शेयर करने जा रहा हू. यह कहानी मेरी favorite book; acres of diamonds by russell Conwell (founder of temple university refereed to as the penniless millionaire) का भाग है. यह कहानी सत्य घटना पर आधारित है.

यह कहानी एक किसान के बारे मे है जो अफ्रीका मे रहता था. उसने दूसरे किसानो कि ऐसी कहानियों के बारे मे सुना जिन्होने हीरो कि खाने (diamond mines) खोज कर लाखो कमाए। हीरे अफ्रीका महाद्वीप मे पहले से हि प्रचुर मात्रा मे खोजे जा चूके थे. यह किसान लाखो dollars मूल्य के हीरो के विचार से इतना उत्साहित हुआ कि उसने अपना खेत हि बेच दिया। और हीरे कि तलाश करने लगा. वह सारे अफ्रीका मे हीरे कि खोज मे इधर-उधर घूमने लगा. वह सारा अफ्रीका घूमा लेकिन हीरे नहीं पा सका. समय गुजरता गया लेकिन हीरे कि तलाश पूरी न हो सकी. अंतत: वह टूट गया और नदी मे गिरकर आत्मह्त्या कर ली.

इस दौरान जिस व्यक्ति ने उस फार्म को खरीदा था, वह एक दिन एक छोटी सी नदी जो उसके खेत के साथ बहती थी को पार कर रहा था. अचानक नदी के नीचे से नीले और लाल रंग का उज्जवल प्रकाश चमका.

सुबह के प्रकाश की किरण एक पत्थर पर पड़ी और वह इन्द्रधनुष की तरह चमक उठा. वह व्यक्ति नीचे झुका और पत्थर को उठा लिया और उसे घर ले आया. यह एक अच्छे आकार का पत्थर था. उसने सोचा की यह पत्थर अंगीठी के ऊपर के सजावटी टुकड़े यानि mantel piece पर अच्छा लगेगा और बड़ी उत्सुकता के साथ उसने अपने mantel पर इसे रख दिया.

कई हफ्ते बाद एक यात्री वहा पर आया. उसने इस पत्थर को उठाया और बड़ी नजदीक से इसे देखा. उसने उस किसान से पूछा की क्या वह जानता है कि उसने क्या पाया है। किसान ने कहा नहीं. यात्री ने उसे बताया कि उसने अब तक का सबसे बड़ा हीरा पाया है. किसान को इस बात पर विश्वास नहीं हुआ. उसने किसान को बताया कि उस छोटी सी नदी के नीचे ओर भी बहुत सारे ऐसे हीरे होंगे. चलो, मै तुम्हें दिखाता हू. वे वहा गए और वहा से कुछ नमूने एकत्रित किए और उन्हे आगे जांच के लिए भेज दिया.

ऐसा हि हुआ यह पत्थर हीरे थे. उन्होने पाया कि यह खेत हीरे से ढका हुआ है. यह खेत अफ्रीका महाद्वीप कि सबसे कीमती हीरे कि खान KIMBERLY DIAMOND MINES निकली. यह खेत जिसे पहले किसान ने बेच दिया था ताकि वह हीरे कि खान खोज सके। अब तक ज्ञात अफ्रीका और विश्व मे खोजी गई सबसे कीमती, उपजाऊ और महंगी खान थी.

कहानी से सीख

acre of diamonds story

जब तक किसान ने इस खेत को नहीं बेचा था वह ACRE OF DIAMONDS पर था. Dr.Conwell ने किसान कि इस कहानी से सीखा और इस कहानी कि नैतिक शिक्षाओ को लोगो तक पहुचाया. उन्होने बताया कि अवसर हमारे कदमो के नीचे हि होते है इसके लिए हमे कही ओर जाने कि आवश्यकता नहीं । जरूरत है तो केवल इसे पहचानने कि। Dr. Conwell ने इस कहानी को कई बार बताया तथा कई लोगो को इससे आकर्षित किया. इस कहानी के DR. RUSSELL H. CONWELL के इस विचार ने लोगो को बहुत प्रभावित किया कि “Each Of Us Being Right On Our Own ‘ACRE OF DIAMONDS” हम प्रत्येक लोग इस पल अपने acre of diamonds के बीच खड़े है. अगर हम बुद्धिमानी और धैर्य से अपने कार्य जिसमे हम लगे हुए है को खोजे, अपने आप को खोजे, हम उन लक्ष्यो को पा लेंगे जिसे हम ढूंढ रहे है.

Acres of Diamonds: All Good Things Are Possible, Right Where You Are, and Now!

In this book, you will discover how this lawyer, minister, writer, educator and diplomat who represented the City of Brotherly Love left a legacy that is still changing countless lives today. His famous Acres of Diamonds message will also challenge you to seek opportunities to find true wealth right in your own backyard without getting sidetracked by selfishness and greed

अगर आपको ये article पसंद आया है तो

कृपया इसे शेयर और comment करे.

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *