जानिए क्या और क्यों होती है भूलने की बीमारी Amnesia in hindi

Amnesia  उस स्थिति का नाम है जब कोई व्यक्ति स्मृति में संग्रहीत जानकारी को याद नहीं कर पाता है. यह फिल्मों और किताबो के लिए एक लोकप्रिय विषय है लेकिन असल में बहुत दुर्लभ है थोडा भुलक्कड़ होना या कुछ बातो को भूलना आम बात है जो  Amnesia  से बिलकुल अलग है. यह बीमारी  यादों या मेमोरी  के एक बड़े पैमाने पर नुकसान को दिखाती  है. इसमें व्यक्ति की जिन्दगी  की  महत्वपूर्ण बाते , यादगार घटनाएं, और प्रमुख व्यक्ति (दोस्त और रिश्तेदार) शामिल हैं.

Amnesia से पीड़ित लोगों के लिए अतीत की यादे याद करना, नई जानकारी इक्कठी करना और भविष्य की कल्पना करना मुश्किल होता है। इसका कारण है कि हम पिछले अनुभवों की यादों के आधार पर ही भविष्य के परिदृश्यों या यादो का निर्माण करते हैं।

 

Types of amnesia in hindi – स्मृतिलोप के प्रकार

 

Retrograde amnesia

Retrograde amnesia में रोगी अपनी पुरानी यादो को यादकर पाने में असमर्थ होता है. जैसे अपने बचपन की यादे. इस तरह के स्मृतिलोप में व्यक्ति सीखी गई या याद की गई सूचनाओ को जरुरत के अनुसार याद नहीं कर पाता.  यह आमतौर पर सिर के कुछ हिस्सों में आघात या मस्तिष्क क्षति के कारण होता है

 

Anterograde amnesia

Anterograde amnesia में व्यक्ति नई जानकारी नहीं याद कर पाता है. भूलने की यह बीमारी भी  आमतौर पर मस्तिष्क में क्षति के कारण होती है. दिमाग में यह क्षति कई कारणों से होती है जैसे लंबे समय तक अल्कोहल का ज्यादा सेवन, गंभीर कुपोषण, स्ट्रोक, सिर में चोट , एन्सेफलाइटिस, सर्जरी, वर्निक -कोरसॉफ सिंड्रोम आदि.

हलाकि व्यक्ति को चोट लगने से पहले वाली घटनाये या मेमोरी याद रहती है.

 

Post-traumatic amnesia

पोस्ट-ट्रमैमैटिक एम्नेशिया आमतौर पर सिर पर  चोट लगने के कारण होता है (उदाहरण के तौर पर: सिर पर कुछ भारी सामान गिरने या एक्सीडेंट के कारण )। यह अक्सर कुछ समय के लिए होता है.  भूलने की इस बीमारी की अवधि चोट की गंभीरता पर निर्भर करती है.

 

Wernicke-Korsakoff’s syndrome

यह बीमारी लंबे समय तक शराब पीने से होती है. जो लोग अल्कोहल लंबे समय समय से पीते आ रहे है उनमे विटामिन बी – 1 की कमी हो जाती है जिससे धीरे धीरे memory loss शुरू हो जाता है.

 

क्या है एम्नेशिया का इलाज – Treatment of amnesia in hindi

 

ज्यादातर मामलों में, एम्नेशिया उपचार के बिना खुद की ठीक हो जाता है। हालांकि, अगर कोई शारीरिक या मानसिक विकार मौजूद है, तो उपचार आवश्यक हो जाता है

ऐसे में मनोचिकित्सा रोगियों के लिए फायदेमेंद साबित होती है। सम्मोहन भूली हुई यादों को याद करने का एक प्रभावी तरीका होता है. इसके आलावा occupational therapy भी एम्नेशिया के रोगियों के लिए प्रभावी है.

 

How to prevent amnesia in hindi

 

कई हेल्थी आदतों से  ब्लैकआउट्स, सिर की चोट, मनोभ्रंश, स्ट्रोक, और मेमोरी लॉस  के संभावित खतरों  से बचा जा सकता है.

 

  • शराब या ड्रग्स के उपयोग से बचें

 

  • मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाते समय हेलमेट  और जोखिम भरे खेल खेलते समय सावधानी बरते.

 

  • मानसिक रूप से सक्रिय रहने की कोशिश करें. उदाहरण के लिए नई नई जगहों पर घुमे,  नई किताबो को पढ़े  और mentally challenging games खेले

 

  • फल, सब्जियां , साबुत अनाज, प्रोटीन और कम वसा वाला भोजन लें।

 

उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट्स के जरिये अपनी बात रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करे.

 

यह भी जाने

क्या आप Alzheimer के बारे मे जानते है – Alzheimer Disease in hindi

ज्यादा सेल्फी लेना बना सकता है आपको सेल्फीासाइड का शिकार Selficide in hindi

चोरी करने की बीमारी है क्लेप्टोमेनिया kleptomania in hindi

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के कारण, लक्षण और इलाज obsessive compulsive disorder in hindi

जानिए क्यों होती है मानसिक समस्याएँ causes of mental disorder in hindi

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply