अरंडी के तेल के फायदे – Benefits of castor oil in hindi

कैस्‍टर आयल यानि अरंडी का तेल एक ऐसा तेल है जो आज से नहीं बाकि काफी  समय से हमारे बड़े बुजुर्गो  द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है. यह रिसीनस कम्युनिस पौधों के बीज से निकलता  है. Castor oil का इस्तेमाल औषधी के रूप में अफ्रीका और भारतीय उपमहाद्वीप में काफी किया जाता है.कैस्‍टर आयल में विटामिन ई , प्रोटीन और ओमेगा 6 और 9 होते  हैं जो अच्छे बालो और चमकती त्वचा के लिए काफी जरुरी माने जाते है. इसके अलावा, अरंडी के तेल में  एंटी-बैक्टीरियल और  एंटिफंगल गुण भी होते है। इसलिए  कैस्‍टर आयल का इस्तेमाल घरेलू औषधि के रूप में किया जाता है. आज हम आपके साथ अरंडी के तेल के कुछ फायदे साझा करेंगे. उम्मीद करते है यह आपके लिए फायदेमेंद सिद्ध होंगे.

 

Benefits of castor oil in hindi – कैस्‍टर आयल  के फायदे

 

Promotes Hair Growth

कैस्‍टर आयल  बालो के लिए अच्छा माना जाता है.  इससे हमारे बाल स्वस्थ और चमकदार होते है. कैस्‍टर आयल में  राइसिनोलिक एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं इसलिए जब इससे सिर की मालिश की जाती है तो यह रक्त परिसंचरण में मदद करता है जिससे बालों की ग्रोथ होती  है।

 

 

Moisturizes Skin

कैस्‍टर आयल हमें चिकनी और  कोमल त्वचा देता है। इसलिए अगर आप एक सस्ते  और प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइजर की तलाश में हैं, तो Castor oil आपके लिए परफेक्ट है.  केस्टर ऑयल एक अच्छा मॉइस्चराइज़र है. इसके फैटी एसिड त्वचा में आसानी से मिल जाते है जिससे  स्किन की dryness दूर होती है और त्वचा पर निखार आता  है

 

 

Treats Wrinkles

अरंडी का तेल झुर्रियों के लिए एक बढ़िया प्राकृतिक उपाय है। यह त्वचा में प्रवेश करता  है और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देता है जो त्वचा को नरम करता है और हाइड्रेट करता है. यह त्वचा को नरम और चिकनी बनाकर स्किन को फिर से जीवंत बनाता है। आप रात को सोते समय अपनी स्किन पर कैस्‍टर आयल लगा कर छोड़ दे और सुबह धो ले. इससे आपक फायदा होगा.

 

 

Dandruff

अगर आप भी रुसी की समस्या से परेशान है तो कैस्‍टर आयल आपके लिए फायदेमंद है. Castor oil में एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते है। यह संक्रमण के कारण पैदा हुए  सूक्ष्मजीवों से लड़ते है और रुसी, खुश्की इत्यादि को ख़त्म करते हैं।

 

 

Relieve Constipation

अरंडी का तेल कब्ज को दूर करता है. अगर आप भी कब्ज से परेशान है तो रात  में सोते समय एक गिलास  दूध में एक चम्मच Castor oil मिलाकर पी सकते है.  यह एक प्राकृतिक laxative के रूप में काम करता है। कैस्‍टर आयल आंतों में पचे हुए खाने को आगे पहुंचाता है जिससे पेट साफ़ रहता है.

 

 

Release pain

Castor oil को गर्म तेल माना जाता है जो शरीर में तरल पदार्थ के संचलन को बढ़ावा देता है। इससे मालिश करने पर हमारे शरीर को कई फायदे होते है.यह मांसपेशियों की थकान  को दूर करता है . अगर आप एक्सरसाइज, ज्यादा चलने  या खेलने के बाद थकान महसूस  करते हैं, तो अरंडी के तेल से मालिश कर सकते है. इसके आलावा जोड़ो के दर्द  में भी आप कैस्‍टर आयल से मालिश कर सकते है. इससे आपको राहत मिलेगी.

 

 

Prevents stretch marks

अगर आपके बॉडी पर stretch marks है और आप प्राकर्तिक रूप से इसे दूर करना चाहते है तो Castor oil आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. शरीर के जिस पर stretch marks है वहां रोजाना कैस्‍टर आयल लगभग 15-20 मिनट तक लगायें रखे . इससे निशान धीरे धीरे दूर हो जायंगे.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया  कमेंट करें.  साथ ही हमारे आने वाले सभी अर्तिक्ल्स को सीधे अपने मेल मी पाने के लिए हमें फ्री subscribe जरुर करें.

 

यह भी जाने 

ashwgandha shatawari-ताकत की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ से बढ़ाये वजन

कमजोरी दुबलेपन यौन समस्याओ का इलाज है सफ़ेद मूसली

एलोवेरा के गुणकारी लाभ उपयोग और सेवन की विधि

केले के फायदे और औषधीय गुण Health benefits of banana in hindi

ऐसी पाए एकदम चमकती त्वचा Tips for Glowing Skin in hindi

सिरदर्द के कारण और इलाज़ headache/ Migraine treatment in hindi

Leave a Reply