ये है खीरे के अनेको फायदे benefits of cucumber/kheera in hindi

खीरे का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सलाद दिखाई देता है. आखिर दिखाई दे भी क्यों न, खीरे के बिना सलाद अधुरा अधुरा दिखाई देता है लेकिन क्या आप जानते है स्वस्थ रहने के लिए खीरे बेहद फायदेमंद होते हैं,   खासकर गर्मी के दौरान क्योंकि ये ज्यादातर पानी से बने होते हैं जिनमे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। खीरे विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और फोलिक एसिड से समृद्ध होते है.  खीरे/cucumber में कई प्रकार के खनिज होते है जिनमे मैग्नीशियम,  मोलिब्डेनम और पोटेशियम शामिल हैं। इसके आलावा  खीरे में सिलिका होता है. यह एक ट्रेस खनिज है जो हमारे tissues  को मजबूत करने के लिए बहुत योगदान देता है।

तो चलिए जानते है की सलाद का राजा खीरा/kheera हमारी सेहत की लिए कितना फायदेमंद है.

 

kheera khane ke fayde in hindi

benefits of cucumber in hindi –  खीरे के अनेको फायदे

 

कैंसर के जोखिम को कम करता है खीरा

खीरे/cucumber में पॉलीफेनोल होते हैं जिन्हें लिग्नांस (पीनोरिसिनॉल, लार्सीसिरिनसोल और सेकोइलिसिसरीसरिनॉल) कहा जाता है, यह स्तन, गर्भाशय, डिम्बग्रंथि और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते है। । इनमे क्यूरबिरेटिन्स नामक फ़िटेन्यून्ट्रियन्ट्स भी होते हैं, जिनमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं

 

शरीर को ठंडा करता है खीरा

खीरे आपके शरीर में inflammatory response  को “ठंडा” करने में मदद करते हैं. रिसर्च  से पता चलता है कि खीरे का अर्क एंजाइमों (cyclo-oxygenase 2, या COX-2 सहित) की गतिविधि को बाधित करके, अवांछित सूजन को कम करने में मदद करता है।

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है खीरा

खीरे/ cucumber में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन शामिल हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट फ्लैनोनोइड भी होते हैं, जैसे कि क्वैक्सेटीन, एपिजेनिन, ल्यूटोलिन और काम्प्परोल जो अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।  उदाहरण के लिए, क्विर्सटिन एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो हिस्टामाइन release करने से रोकता है.

 

बदबू से पाए छुटकारा

मुंह पर खीरे का टुकड़ा लगाकर गंध से उत्पन्न बैक्टीरिया से छुटकारा पा सकता है।

 

विटामिन से भरपूर है खीरा

खीरे/cucumber में विटामिन बी 1, विटामिन बी 5, और विटामिन बी 7 (बायोटिन) सहित कई बी विटामिन होते हैं। विटामिन बी चिंता को कम करने और तनाव के कुछ हानिकारक प्रभावों को बफर करने के लिए जाना जाता है।

 

एसिडिटी  से देता है राहत

स्वस्थ पाचन के लिए सबसे बुनियादी तत्व यानि पानी और फाइबर खीरे में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं: खीरे का जूस पीने से या सलाद में खीरे को खाने से शरीर के लिए जरुरी फाइबर की आदर्श मात्रा मिल जाती है । अगर आप acid reflux से पीड़ित हैं, तो खीरे खाने से पेट का pH बढ़कर एसिड के गंभीर लक्षणों को कम करने में मदद करता  है;

 

मस्तिष्क में होता है सुधार

खीरे में anti-inflammatory फ्लेवोनोल होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है । खीरे के सेवन से मेमोरी में सुधार होता है और अल्जाइमर रोग होने की संभावना घटती है.

 

वजन कम होता है

खीरे/cucumber में कैलोरी बहुत कम होती है. खीरे के घुलनशील फाइबर आंत में एक gel की तरह घुलता है, जो आपके पाचन को धीमा करने में मदद करता है। यही कारण है कि fiber-rich foods वजन नियंत्रण में मदद करते  हैं।

 

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है

खीरे मेंपोटेशियम होते हैं, जो lower blood pressure से जुड़ा होता है। पोटेशियम का उचित संतुलन शरीर प्रॉपर फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है।

 

मधुमेह

डायबिटीज के रोगियों के लिए खीरे उपयोगी माने जाते हैं। । खीरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स जीरो होता है। कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति और शरीर पर उनका परिणाम ग्लाइसेमिक इंडेक्स द्वारा मापा जाता है। । कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने में योगदान करते हैं, हालांकि खीरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आसानी से मधुमेह के रोगियों द्वारा पच सकता है।

 

तो दोस्तों बिना देर किये आप भी अपने खाने में खीरे की मात्रा को जरुर बढ़ाये.

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे जरुर शेयर करें. आप अपने विचार या  सुझाव हमें कमेंट्स के जरिये बता सकता है. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

ऐसे पायें एसिडिटी से छुटकारा Home remedies for acidity/gas in hindi

कैसे कैसे पाएं डैंड्रफ/ रूसी से छुटकारा Home Remedies for Dandruff in hindi

गले में खराश और खिच खिच दूर करो Home remedies for throat infection

Leave a Reply