जानिए व्यायाम के मनोविज्ञानिक फायदे – Benefits of Exercise

इसमें कोई शक नहीं है की व्यायाम यानि की की Exercise के अनेको मनोविज्ञानिक (Psychological) लाभ होते है लेकिन आमतोर पर इन्हें अनदेखा किया जाता है. आजकल बहुत से लोग व्यायाम (Exercise) के शारीरिक लाभों जैसे वजन कम करने के लिए, हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए या अच्छी आकृति वाले शरीर बनाने के लिए करते है. इससे इंकार नहीं किया जा सकता की व्यायाम (Exercise) हमारी फिजियोलॉजिकल हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन आज के समय में मनोविज्ञानिक लाभों का अपना ही महत्व है. इस तेजी से भागती लाइफ में अधिकतर लोग तरह तरह की मनोविज्ञानिक बिमारियों (mental or psychological disorders) जैसे तनाव, दवाब, अवसाद, मूड बदलना, खराब मेमोरी, व चिन्ता आदि का शिकार हो रहे है. इस शेत्र में हुई रिसर्च के अनुसार नियमित एक्सरसाइज मूड को, शारीरिक छवि, आत्म सम्मान को बढाता है और stressful situations से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.

व्यायाम के मनोविज्ञानिक लाभ – psychological advantages of Exercise in hindi

  1. मूड को अच्छा बनाता है (improves mood) – व्यायाम (Exercise) मूड को इम्प्रूव करने के लिए सबसे जरुरी treatment के रूप में देखा जाता है. नियमित Exercise के कारण हमारे शरीर म Endorphin नमक हारमोंस निकलते है जिससे हमारा दृष्टिकोण सकरात्मक होता है और हम हर तरफ से ज्यादा खुश रहते है बजाय उन लोगो के जो रोजाना Exercise नहीं करते.

  1. डिप्रेशन को कम करता है (Reduce Depression) – रिसर्च के अनुसार नियमित Exercise डिप्रेशन को बहुत अच्छी तरह कम कर देता है. एरोबिक Exercise डिप्रेशन विरोधी प्रभावों को उत्तपन करने में बराबर रूप से प्रभावी होते है. इसलिए जो लोग रोजाना Exercise करते है उनके डिप्रेशन होने के चांस 95% तक घट जाते है.

        ये भी पढ़िए – डिप्रेशन का मनोविज्ञान how to control and cure depression in Hindi

  1. चिन्ता को कम कर देता है (Lower Anxiety) – रोजाना Exercise चिन्ता के स्तर को पूरी तरह से कम कर देता है. नियमित Exercise के दौरान हम अपनी दैनिक समस्याओ को भूल जाते है जिससे हमें एक नया दृष्टिकोण प्राप्त होता है. बाद में जब हमारा उन समस्याओ और दिक्कतों से सामना होता है तो हम उनका सामना एक नई सोच और उर्जा के साथ करते है.

         ये भी पढ़िए – कैसे करे चिन्ता और तनाव को दूर

  1. मानसिक सतर्कता को बढाता है (Improves mental alertness) – दवाब, तनाव और थकावट नकरात्मक रूप से एकाग्रता, समझदारी और memory को प्रभावित करते है. क्योकि एक्सरसाइज प्रेशर को कम करने और पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के सबसे अच्छा तरीका है इसलिए रोजाना एक्सरसाइज से मानसिक सतर्कता (mental alertness) बढ़ जाती है.

  1. आत्म विश्वास और शारीरिक छवि को बढाता है (improves self confidence and body image) – कई लोग अपने शारीरिक रूप और शक्ल को लेकर नाखुश और असंतुष्ट महसूस करते है लेकिन नियमित एक्सरसाइज के बाद अधिकतर लोग पॉजिटिव बदलावों को देखता शुरू कर देते है. परिणाम देखने के बाद उन्हें अपनी इस सफलता पर गर्व महसूस होने लगता है और आत्म विश्वास में बढोतरी होती है.

         ये भी पढ़िए – सफलता पाने मे body language डालती है प्रभाव

  1. मैमोरी को बढ़ावा देता है (boost memory) – रोजाना एक्सरसाइज memory और नई चीजो की सिखने की काबिलियत को बढ़ावा देता है. शारीरिक व्यायाम नयूरोंस विशेष रूप से brain के स्मरण शक्ति के एरिया के नयूरोंस को ठीक आकृति में रहने में सहायता करता है जिससे किसी भी चीज को आसानी से याद करने में बढ़ोतरी होती है.

          ये भी पढ़िए – BEST TIPS TO IMPROVE MEMORY IN HINDI – जानिए कैसे बढाएं याददाश्त

  1. बौद्धिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलना- रोजाना 30-45 मिनट एक्सरसाइज से हमारे दिमाग के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। एक्सरसाइज से नई तन्त्रिका कोशिकोओं के निर्माण होता है जिससे अल्ज़ीमर्स (Alzheimer diseases) और पार्किन्सन्स (Parkinson diseases) जैसी बीमारियाँ दूर रहती हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और comments करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. हमारे आने वाले आर्टिक्ल को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


यदि आप भी कोई  लेख  हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे. 


 

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *