जानिए जादू की झप्पी के फायदे psychological benefits of hugging in hindi

गले लगना यानी hugging या जादू की झप्पी के बारे में आपने मुन्ना भाई ऍम बी बी एस (Munna Bhai M.B.B.S) फिल्म में देखा होगा की कैसे एक आदमी जादू की झप्पी पा कर मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ पाता है. शायद आपको पता न हो कि अमेरिका में कई बड़ी कंपनीया जादू की झप्पी देने का काम कर रही है क्योंकि कई रिसर्च का मानना है की जादू की झप्पी या फिर hugging (किसी की गले लगाने) से आप साइकोलॉजिकली स्वस्थ महसूस करते है. जैसे किसी बच्चे को जब डर लगता है तो उसकी माँ उसे गले से लगा लेती है और कही न कही बच्चे का डर दूर हो जाता है. इसी तरह एक जादू की झप्पी और भी कई तरह के काम करती है और इस झप्पी के कई जादू है. विज्ञानं के अनुसार जब भी कोई इंसान किसी दुसरे से खुश होकर गले मिलता है तो उसके शरीर से ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन (oxytocin hormone) निकलता है जिससे तनाव, ब्लड प्रेशर और बेचैनी में कमी होती है. इसे bonding hormone भी कहा जाता है क्योंकि इससे रिश्तो में जुडाव मजबूत होता है और इंसान की मेमोरी में भी सुधार होता है. मनोविज्ञानिको के अनुसार यह भी एक कारण है की एक छोटा बच्चा अपनी माँ के पास सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है. शोध बताते है की Hugging (गले लगने) के इसके आलावा भी कई फायदे है.

 

benefits of hugging – गले लगने के फायदे

 

  • सकारत्मक उर्जा – positive energy

किसी को गले तभी लगाया जाता है जब उस पर प्यार आ रहा हो या फिर उस पर बहुत गर्व महसूस कर रहे हो. और उस समय एक जादू की झप्पी देने से उर्जा का आदान प्रदान होता है

 

  • बैचैनी दूर – relaxation from UNCOMFORTABLENESS

यह सबने देखा होगा की जब बच्चा डरता है तो माँ उसे गले लगा लेती है तो बच्चे के सारी बैचैनी दूर हो जाती है इसी तरह से हर किसी व्यक्ति पर ये चीज लागु होती है

 

  • दिल के लिए अच्छा – good for heart

अपने प्रियजनों के गले मिलने से शरीर स्वस्थ्य रहता है और इससे दिल के tissue और मजबूत हो जाते है.

 

  • ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल – control blood pressure

किसी को झप्पी देने से हाई ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल हो जाता है ये वैसा हे है किसी इन्सान को बहुत गुस्सा आ रहा है तो आप उससे जा कर गले मिलते हो तो ब्लड प्रैशर थोडा कम हो जाता है. साथ इससे  स्वभाव का रूखापन भी कम होता है.

 

  • थकावट दूर – relaxation from fatigue

दिमाग को शांत करने और तनाव को दूर करने के लिए भी जादू की झप्पी यानी hugging फायदेमंद साबित हुई है.

 

  • अनिद्रा दूर – Overcoming Sleeplessness

रात को सोने से पहले प्यार भरी जादू की झप्पी लेने से नींद न आने जैसी समस्या दूर हो जाती है

 

दोस्तों अगर अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करे. अगर आप भी इस टॉपिक पर अपने विचार देना चाहते है तो कृपया कमेंट्स करे. साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री subscribe करे.

 

Read more

जानिए व्यायाम के मनोविज्ञानिक फायदे – Benefits of Exercise

जानिए अपने मन की असीम शक्ति

जानिए अच्छी नींद लेने के 10 तरीके

loading...

जानिए तनाव मुक्त रहने के तरीको के बारे में

2 Comments

  1. Pramod Kharkwal 25/12/2016
  2. Shubham 03/01/2017

Leave a Reply