कैसे रखे अपने आप को एकदम फिट – best health tips in hindi

लालच और आलास इन्सान की Health (सेहत) के सबसे बड़े दुश्मन है जो हर इन्सान के पास है और आपके शारीर की फिटनेस इस बात पर निर्भर करती है की आपके पास लालच और आलास कितनी मात्रा में है. यहाँ पर हम बात कर रहे है खाने के लालच की और एक्सरसाइज करने की आलास की.

हम अक्सर रात में अलार्म लगा कर सोते है की सुबह 6 बजे उठ कर एक्सरसाइज करेंगे लेकिन हमारी नींद हमारी Health (सेहत) से ज्यादा महतवपूर्ण है इसलिए हम अलार्म बंद कर के सो जाते है. हमारा खाने का हिसाब भी एक दम उल्टा है. उसमे हम कभी भी आलास नही करते बस जो मिल जाए चटपटा, तीखा, मीठा बिना सोचे समझे खा लेते है.

हम आपको बिलकुल नही कहेंगे की सुबह 6 बजे उठ कर एक्सरसाइज करो या फिर फिट रहना है तो चटपटा, तीखा, मीठा बिलकुल  मत खाया करो, इसके अलावा भी कुछ विकल्त्प है जिन्हें अपना कर आप फिट रह सकते है बस इसके लिए अपने लालच और आलास को थोडा कम करना पड़ेगा. वो कैसे……

 

फिट रहने के 4 तरीके – 4 mantras for health

 

  • Physical work – शारीरिक काम

 

अगर आप रोज सुबह Exercise करते है तो बहुत ही अच्छी बात है और अगर आप नही कर सकते तो दिन भर के छोटे छोटे काम खुद करे. जैसे बाज़ार से सब्जी ले आना, बैठे बैठे पानी मांगने की बजाये खुद उठ कर पानी पीना, कपडे धो लेना, सफाई कर लेना, लिफ्ट और एलीवेटर  की बजाय सीढियों का इस्तेमाल करना, काम , स्कूल  या कॉलेज से घर आते वक्त थोडा पैदल चल लेना आदि इन कामों से आपकी दिन भर की एक्सरसाइज भी हो जाएगी और आप फिट रहेगे.

 

  • मीठा और नमकीन कम खाए – Eating less sugar and salt

health tips

 

इसमें कोई शक नहीं है की ज्यादा मीठा diabetes (डायबिटीज) और मोटापे को जन्म देती है. हम सोचते है की आज के बाद मीठा नहीं खायेंगे. कुछ दिन अपने आप को कण्ट्रोल भी करते है लेकिन फिर मन ललचा जाता है. तो अब क्या करे की स्वाद भी लिया जाये और health (सेहत) भी ठीक रहे??. ये सच है की चीनी और नमक के बिना नही रहा जा सकता लेकिन मीठा और नमकीन कम खाने से आपकी health (सेहत) जरुर ठीक रह सकती है यानि अगर आप चाय में एक चम्मच चीनी डालते है तो उसे आधा कर दे. थोड़े दिन आपको चाय फीकी महसूस होगी लेकिन धीरे धीरे आदत बन जाएगी. इसी तरह अगर हफ्ते में एक बार मिठाई खाते है तो इस आदत को बदलकर दो हफ्ते में एक बार खाए.

 

  • तला हुआ कम खाए – Eat less fried

health

 

समोसे, कचोडी, चाऊमीन या कहे जंग फ़ूड लोगो के सबसे पसंदीदा होते है. इन्हें देखते ही मुहं में पानी आ जाता है और दूर नहीं रहा जाता. आप इसे चाह कर भी पूरी तरह avoid नहीं कर सकते लेकिन ऐसी चीजों को रोजाना या 2 – 3 दिन में न खाकर हफ्ते में एक या दो दिन खाए. जैसे रविवार या शनिवार को . इनका सेवन रोज करने से आपके शारीर को काफी नुकसान होता है. लेकिन हफ्ते में एक बार या दो बार खाने से न आपकी health (सेहत) को ज्यादा नुकसान पहुचेगा और साथ ही स्वाद भी मिल जायेगा. इस तरह आप अपनी डाइट को maintain भी कर सकते है.

 

  • रेगुअलर चेकअप – Regular checkup

 

अपने शरीर की रेगुलर जाँच करवाए. इसे आपको अपना ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर लेवल आदि का पता चलता रहेगा और किसी भी बीमारी का पता समय रहते चल जायेगा. हम यह नहीं कह रहे की आप हर महीने अपना check up करवाएं लेकिन आप साल में एक बार अपना check up करवा सकते है. जैसे जो व्यक्ति 35 साल से उपर की उम्र का है उन्हें अपने खून की जाँच हर साल करवा लेनी चाहिए …..

 

यह कुछ छोटी छोटी बाते है जिन्हें आप आसानी से अपना सकते है और सेहतमंद रह सकते है.  इसके लिए आपको न ही आपको कुछ छोड़ना पड़ेगा और न ही कुछ कठिन निर्णय लेने पड़ेंगे बस अपनी health के लिए कुछ चीजो के साथ थोडा compromise करना होगा.

 

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो  कृपया इसे शेयर करे. अगर आप भी इस टॉपिक पर अपनी राय या सुझाव देना चाहते है तो कृपया comment करे. साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री subscribe करे.

 

you may also like

जानिए व्यायाम के फायदे – Benefits of Exercise in hindi

क्यो और कैसे करे मेडिटेशन– Meditation in Hindi For Beginners

जानिए Vitamin B Complex कमी से आपकी सेहत को क्या खतरे हैं

जानिए व्रत के शारीरिक और मनोविज्ञानिक फायदे

योगा से करे कमर दर्द का ईलाज

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *