Best tips for weight lose in Hindi – कैसे घटाएँ वजन

आज का युग विज्ञान का युग है। विज्ञान ने हमारी ज़िंदगी आरामदायक बना दी है। पहले जिस काम को करने मे महीनो लगते थे वे काम अब घंटो मे होने लगे है। पहले इंसान को शारीरिक महनत ज्यादा करनी पड़ती थी लेकिन अब शारीरिक क्षम काफी कम हो गया है। आब लोग कुछ मीटर की दूरी भी गाड़ी या बाइक से करते है। सोफ़े पर बैठे बैठे ही remote से TV या Ac चालू बंद किए जा सकते है। इस अरामपरस्त ज़िंदगी से मोटापा, high blood pressure, diabetes ,गुठ्ने और पीठ दर्द जैसी बीमिरियों के होने के खतरे को बड़ा दिया है। अमेरिका मे तो हर छठा बच्चा मोटापे का शिकार है। मोटापे दूसरी बीमारियो को जन्म देता है। विश्व स्वास्थ संगठन(W.H.O) एनई अपनी रिपोर्ट मे कहाँ है की भारत मे मोटापा, blood pressure, heart attack और पीठदर्द जैसी दिक्कते आने वाले टाइम मे तेजी से बड़ेगी। इस आर्टिक्ल मे हम मोटापे यानि की obesity के बारे मे बात करेंगे।

क्या होता है मोटापा – what is Obesity

मोटापा एक तरह की बीमारी है। मोटापा हमारे शरीर की वो अवस्था है जब शरीर मे वसा(Fat) ज्यादा मात्रा मे जमा हो जाता है। इससे हमारे शरीर पर negative effects पड़ते है जिससे बीमारियाँ बढ्ने लगती है।

किसी इंसान को या खुद को हम बिना जाने मोटा नहीं कह सकते। विज्ञान मे इसके लिए भी एक criteria बनाया है। जब किसी इंसान का वजन उसके आदर्श भार(Ideal Weight) से 20% या उससे ज्यादा हो जाता है तो इस अवस्था को मोटापा कहा जाता है।

आप बॉडी मास इंडेक्स(Body mass Index) की मदद से घर बैठे यह जान सकते है की विज्ञान के हिसाब से आप मोटे है ये नहीं।

आप अपना मास इंडेक्स(Body mass Index) यहाँ check कर सकते है;

http://www.nhlbi.nih.gov/health/educational/lose_wt/BMI/bmicalc.htm

https://heartfoundation.org.au/your-heart/know-your-risks/healthy-weight/bmi-calculator#

 

Method to control  body weight in Hindi

1) उचित लक्ष्य निश्चित करे (set the appropriate goal) – शरीर के वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको उचित लक्ष्य निश्चित करना चाहिए। इसका मतलब है की आप अपने कितना weight lose करने चाहते है। आप अपना target 1-2 महीने के हिसाब से  तय कर सकते है। आप पक्के तरीके से decide करे की हर महीने आप 1-2 किलो वजन घटाएंगे। इस तरह धीरे धीरे अपना target पूरा कर सकते है। जिस तरह हम एक दिन मे लंबे या मोटे नहीं हो सकते ठीक उसी तरह हम जल्दी से जल्दी पतले भी नहीं हो सकते। इसलिए Be patience, Be tactful।

 

2) कैलोरीज़ मे कमी करें(cut your calories) – अगर आपके शरीर का weight जरूरी स्तर से ज्यादा हो जाता है तो तो इसे अपने ट्रैक पर वापस लाने के किए एक planning करे। अगर आप केवल 100 कैलोरीज़ daily के हिसाब से कम करें तो आप अपने वजन आसानी से कोंट्रोल कर सकते है।

 

3) नाश्ता (Breakfast) :अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो  सुबह का नाश्ता जरुर ले। Breakfast न करना मोटापे को दावत देता है।  रिसर्च  के अनुसार जो व्यक्ति Breakfast करते है वे अपने भूख पर ज्यादा अच्छी तरह से कंट्रोल कर सकते है और अपनी ज्यादा खाने की आदत से बच सकते है। और जो जो लोग Breakfast नहीं करते वे दोपहर के खाने मे सामान्य से ज्यादा खाना खाते है ।

 

4) सोना (Sleep) – जो लोग रात को देर से सोते है और सुबह late उठते है उनमे मोटापे की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए 7-8 घंटे की नींद ले और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करे।

 

5) drinking – अगर आप अपना वजन करना चाहते है तो आप इस बात पर ज्यादा ध्यान देते है की आप ज्यादा न खाएं न की इस बात पर की आप क्या पी रहे है। कोल्ड ड्रिंक्स, कॉफी, और सोडा भी वजन बड़ाने मे अपना योगदान देते है।

 

6) avoid rich carbohydrate food – वजन कम करने के लिए ज्यादा carbohydrate वाले खाने से दूर रहे लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की carbohydrate वाला भोजन नहीं लेना। carbohydrate ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए इसकी मात्रा मे कुछ कमी कर देनी चाहिए। इसमे चीनी, चावल, आलू, चोकलेट और मिठाइयाँ शामिल है।

 

7) Avoid alcohol, smoking and drugs – हमेशा इस बात का ध्यान रखे की शराब और smoking मोटापे को बड़ाते है। अगर आप अपना वजन नहीं बढ्ने देना चाहते तो इन सब चीजों से दूरी बनाकर रखे।

 

8) yoga and meditation – योगा  और meditation से weight को आसानी से कम किया जा सकता है। रोजाना योगाभ्यास हमारे stress level को तो कम करता ही है साथ ही में इससे weight  भी maintain रहता है। योगा करने से हमारे शरीर में स्फूर्ति और energy  आती है और extra fat कम होता है।

 

9) टीवी – रिसर्च मे यह बात सामने आई है की जब हम  multitasking(एक से ज्यादा काम) करते हुए खाना खाते हैं तो हम  भूख से ज्यादा खा लेते हैं। लॉस एंजेलिस स्थित पेनिंगटन biomedical research centre के वैज्ञानिकों ने भी टेलीविसन देखने एवं बचपन में मोटापे के बीच रिलेशन्स को उजागर किया है । तो खाते समय TV से दूर ही रहें।

 

10) इंटरनेट –हाल मे हुई रिसर्च के अनुसार  internet  पर ज्यादा समय बिताना, खासतौर पर युवा वर्ग के लिए मानसिक और शारीरिक सेहत पर भारी पड़ सकता है और इससे उन्हें तनाव, मोटापे, depression और नींद न आने जैसी दिक्कत होने की संभावना  होती है। रोजाना4 घंटे से ज्यादा internet  के use को अधिक की श्रेणी में रखा गया है।

 

Other useful tips – home remedies for reducing weight in hindi

  • सेब के छिलके में ursolic acid (यूर्सोलिक अम्ल) पाया जाता है जो शरीर से extra fat  को दूर रखता है । अगर हम रोजाना मे 1 या 2 सेब खाते हैं तो यह हमारे शरीर के भार को कंट्रोल करने मे मददगार होता है।

 

  • दही का इस्तेमाल करने से body मे extra fat घटता है।

 

  • अगर आप वजन को कंट्रोल मे रखना चाहते है तो आपके लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट(anti-oxidant ) है जिससे fat कम होता है

 

  • खाना खाने के बाद गरम पानी पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और वजन कंट्रोल मे रहता है।

 

  • रोजाना एक ग्लास नींबू पानी हमारे वजन को कंट्रोल मे रखता है।

 

और अंत मे एक बात हमेशा ध्यान मे रखे – जिसके पास धैर्य है वह जो चाहे वो पा सकता है। इसलिए patient be positive things will change for the better

अगर आपको यह article उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिये। आप अपनी राय, सुझाव या विचार हमे comments के माध्यम से भेज सकते है.

related articles on weight

एक अजीब गरीब दिमागी बीमारी – Bulimia nervosa

एक नजरंदाज दिमागी बीमारी – Eating Disorder in Hindi

High Blood Pressure के कारण, लक्षण और उपचार

 

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *