जानिए क्यों खतरे से कम नहीं है कोल्ड ड्रिंक्स पीना harmful effects of cold drinks in hindi

गर्मियों का मौसम है. ऐसे में कोल्ड ड्रिंक पीना तो बनता है दोस्त! आखिर पिए भी क्यों न इतनी धुप से बचने के लिए इससे बढ़िया ड्रिंक कोई ओर हो भी कैसे सकता है. सिर्फ गर्मियां ही क्यों हमारी पार्टी भी कोल्ड ड्रिंक्स/cold drinks  के बिना अधूरी सी दिखतीं है फिर चाहे वो दोस्तों के साथ पिज़्ज़ा पार्टी हो या एक मिडिल क्लास फैमिली में शादी की पार्टी. कई लोग तो इसे उल्टी और जी घबराने से बचने के लिए एक दवा के रूप में देखते है. बस एक बोतल कोल्ड ड्रिंक और जी घबराना गायब. लेकिन क्या आप इसे मजेदार ड्रिंक के मजेदार नुकसानों के बारे में जानते है. जी हाँ मजेदार नुकसान क्योकि इसे हम जबरदस्ती नही बल्कि बहुत मजे और शोक से पीते है बिना ये जाने की असल में सॉफ्ट ड्रिंक जैसा पेय प्रदार्थ हमारे लिए कितना नुकसानदायक  साबित हो सकता है.. ये बात हम नहीं बल्कि कोल्ड ड्रिंक्स/cold drinks  के ऊपर की गई रिसर्च बता रही है. तो चलिए सबसे पहले जानते है की कोल्ड ड्रिंक्स/सॉफ्ट ड्रिंक्स बनती कैसे है और इसके आपके शरीर पर क्या नुकसान हो सकते है.

 

जानिए क्या होती है कोल्ड ड्रिंक/सॉफ्ट ड्रिंक और कैसे होता है इसका निर्माण

 

सॉफ्ट ड्रिंक क्या और कैसे – cold drinks in hindi

 

सॉफ्ट ड्रिंक्स वो पेय प्रदार्थ होते है जिनमे अल्कोहल बिलकुल नहीं होता. ये कार्बोनेटेड वाटर से बने होते है. सॉफ्ट ड्रिंक का मतलब हेल्थ के लिए सॉफ्ट होने बिलकुल भी नहीं है. ये ड्रिंक्स carbonated water, sweetener और artificial flavoring से बनकर तैयार किये जाते है. इन्हें बनाने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड गैस का इस्तेमाल किया जाता है. कार्बन डाइऑक्साइड वह गैस है जिसे इंसान शरीर से बाहर छोड़ता है और ऑक्सीजन लेता है. लेकिन कोल्ड ड्रिंक के माध्यम से वही गैस हम दुबारा अपने अन्दर लेते है. इसके आलावा इनमे aspartame और सिट्रिक एसिड होते है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते है.

 

कोल्ड ड्रिंक्स/cold drinks के बारे में आपके लिए एक ओर बात जानना जरुरी है की 350 ml कोल्ड ड्रिंक में लगभग 10 चीनी के चम्मच के बराबर मीठा होता है. अगर एक बार में इतना मीठा लिया जाये तो इंसान उल्टी कर सकता है. लेकिन जब हम कोल्ड ड्रिंक पीते है तो हमें कभी उल्टी नहीं आती बल्कि इससे तो उल्टी और जी मचलाने से राहत मिलती है. ऐसा क्यों ????

क्योकि इसमें फास्फोरिक एसिड होता है जो इसकी मिठास को कम कर देता है. साथ ही इस एसिड से उल्टी और जी मचलाने जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है.

 

आपको यह बात जानकार काफी हैरानी होगी की आधे लीटर की कोल्ड ड्रिंक को बनाने के लिए 150 से 300 लीटर तक के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. ये बात भारत जैसे देश के लिए ओर भी चिंताजनक हो जाती है जहाँ कई इलाकों में लोगो को पीने का पानी नसीब नहीं हो रहा और सूखे के कारण किसान आत्महत्या कर रहे है.

 

कोल्ड ड्रिंक्स के नुकसान – harmful effects of cold drinks in hindi

 

  • हड्ड‍ियां कमजोर होना – bone weakness

 

लगभग सभी कोल्ड ड्रिंक्स/cold drinks में कार्बन डाइऑक्साइड और फास्फोरिक अम्ल/एसिड होता है जो हड्ड‍ियों और दांतों को कमजोर करता है. साथ ही इनमे मिला कैफीन भी हमारी हड्ड‍ियों के कैल्शियम को सोख लेता है. इससे टूथ इनेमल कमजोर होता है और दांत सड़ना शुरू हो जाते है.

 

  • वजन बढना – weight increase

 

कोल्ड ड्रिंक्स/cold drinks में काफी ज्यादा मात्रा में शुगर होती है. इससे इन्सुलिन का बहाव तेजी से होने लगता है. इसे हैंडल करने के लिए हमारा लीवर एक्स्ट्रा शुगर को फैट में बदलना शुरू कर देता है. जिन लोगो को ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत होती है उनका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

 

  • डायबिटीज – diabetes

 

जिन लोगो को डायबिटीज की शिकायत है उन्हें सॉफ्ट ड्रिंक्स से दुरी बनाकर रखनी चाहिए. इनमे मिली ज्यादा मिठास आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. फिर चाहे वह डाइट कोल्ड ड्रिंक ही क्यों न हो. क्योकि इसमें एस्पाटर्म नमक केमिकल होता है जो ब्लड शुगर को बढाता है.

 

  • Aggression – आक्रमकता

 

Columbia University द्वारा किये गय शोध के मुताबिक जो लोग हफ्ते में 14 कैन या बोतल कोल्ड ड्रिंक पीते है उनमे दुसरे लोगो के मुकाबले गुस्से और आक्रमकता की संभावना दुगनी हो जाती है.

 

  • तनाव – stress

 

हाल ही में हुए कई शोधो के मुताबिक जो लोग रोजाना सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते है उनमे ड्रिंक्स में मिले केमिकल की वजह से तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं देखने को मिलती है

 

ऐसा नहीं है की जो लोग कभी कभी इन ड्रिंक्स को पीते है उन्हें भी ये नुकसान हो. ये दिक्कते उन लोगो के लिए है जो रोजाना या ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीते है और जाने अनजाने अपनी सेहत को नुकसान पंहुचा रहे है. इनमे खास तौर पर बच्चे और युवा लोग शामिल है जिनका दिन कोल्ड ड्रिंक के बिना पूरा नहीं होता.

 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे जरुर शेयर करें. आप अपने सुझाव हमें कमेंट्स के जरिये भेज सकते है. हमारे सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करे और फेसबुक पर हमारा पेज whats knowledge like करें

 

जानिए Vitamin B Complex कमी से आपकी Health को क्या खतरे हैं

कैसे रखे अपने आप को एकदम फिट – best health tips in hindi

कैसे पाये इंटरनेट की लत से छुटकारा Internet addiction disorder

loading...

ऐसे डाले सवेरे जल्दी जागने की आदत How to wake up early in morning in hindi

One Response

  1. Purshotam sahu 21/04/2017

Leave a Reply