जानिए कैसे बनाये अपने Android Smartphone को और भी स्मार्ट

ये दौर एंड्राइड (Android) का है यहाँ हमारी आधी समस्याए तो एप्लीकेशन के माध्यम से सुलझती है लेकिन अगर आपके एंड्राइड  (Android) ही समस्या बन जाए तो क्या करे?

हमारा कहने का मतलब है की अगर आपका स्मार्ट फ़ोन (smart phone) ही खराब हो जाए तो क्या करे? हम आपको कुछ ऐसी समस्याओ के समाधान बताएंगे जिससे आप अपने स्मार्ट फ़ोन को बेहतर ढंग से उपयोग कर पाएंगे।

 

जो प्रॉब्लम सभी एंड्राइड (Android) फोन में आती है वो है हैंगिंग प्रॉब्लम (Hanging problem). ये प्रबोलम एंड्राइड (Android) की सबसे बड़ी प्रॉब्लम्स में से एक है आपका फोन हैंग ना हो इससे बचने के कई तरीके है.

 

how to solve hanging problem in android phone

 

  1. अपने फ़ोन की internal or external memory को फुल न होने दे उसमे थोडा स्पेस बचा कर रखे
  2. RAM को थोड़ी थोड़ी देर बाद CLEAR करते रहे.
  3. जो APPLICATIONS जरूरी नही है उसे uninstall कर दे.
  4. गूगल एप्प स्टोर से किसी भी प्रकार का कोई TASK CLEANER अपने फ़ोन में न डाले.
  5. कोई ANTYVAIRUS ना इनस्टॉल करे.
  6.  अपने फ़ोन में POWER SAVING MODE ऑन करे दे.
  7. महीने में एक बार अपने सारे डेटा का बैकअप ले कर अपने फ़ोन को FORMAT जरूर करे.

 

एंड्राइड (Android) फ़ोन में एक समस्या और आती है वो है इंटरनल मेमोरी फूल हो जाने की. तो उसके लिए क्या करे…

how can i increase internal memory of my android phone

 

  1. अपने फ़ोन में APPS 2 SD एप्लीकेशन इनस्टॉल करे. जिससे आप अपनी इंटरनल मेमोरी का कुछ हिस्सा SD CARD में डाल सकते है
  2. अपने फ़ोन की MEMORY clear कर दे – SETTING < APPLICATION MANAGER < APPLICATION में जा कर अपनी अपनी एप्प्स की मेमोरी को क्लियर (CLEAR) करे.

 

अब बात करते है फ़ोन के हार्डवेर सिस्टम को कैसे खराब होने से बचाया जाए?

hardware problem in android phones

 

1 ) फ़ोन का पानी में गिरना – mobile phone water damage

कोई भी फ़ोन  अगर पानी में गिर जाए तो उसे जल्दी से जल्दी स्विच ऑफ कर दे. अगर बैटरी मोबाइल में लगी है तो बैटरी को फ़ोन से अलग कर दे नहीं तो फ़ोन का motherboard खराब हो सकता है और 2 दिन तक धुप में सूखने दे.  जब फ़ोन पूरी तरह से सूख जाए तो आप फ़ोन को ऑन कर सकते है।

आप चाहे तो अपने मोबाइल को चावल के डिब्बे में रख सकते है. चावल moisture को आसानी से सोख लेता है.

 

2) स्क्रीन का टूटना- how to protect cell phone screen from breaking

5 इंच या 5.5 इंच फोन की स्क्रीन अक्सर एक बार गिरने से टूट जाती है इससे बचने के लिए फ़ोन की स्क्रीन पर TEMPER GLASS की कोटिंग करवाये जिससे अगर आपका फ़ोन गलती से गिर भी जाता है तो फ़ोन की स्क्रीन सुरक्षित रहेगी केवल ग्लास ही टूटेगा.

 

ये कुछ समस्याए और समाधान है जिनको फॉलो करने से आप अपने फ़ोन की तरह स्मार्ट बन सकते है अगर आप फ़ोन से जुडी कोई भी समस्या है तो आप इस आर्टिकल पर कमेंट करे हम आपकी समस्या सुलझाने की पूरी कोशिश करेंगे…

 

Related Articles

Top 10 mobile phones under Rs 10,000 in india 2016

 


निवेदन ; कृपया इस post को अपने मित्रो के साथ भी शेयर कीजिये और COMMENTS करके बताये की आपको यह post कैसा लगा . आपके COMMENTS हमारे लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे. हमारे आने वाले ARTICLES को पाने के लिए नीचे फ्री मे SUBSCRIBE करे।


 

यदि आप भी कोई लेख हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे.

 

NOTE:We try hard for accuracy and correctness. please tell us If you see something that doesn’t look correct or you have any objection.

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *