देश के टॉप 10 कॉलेजो में शामिल है दिल्ली यूनिवर्सिटी के ये कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और बच्चे चाहते है की वे डीयू के टॉप कॉलेज में दाखिला ले. दिल्ली यूनिवर्सिटी के लगभग 70 कॉलेज जो की दिल्ली के नार्थ साउथ ईस्ट और वेस्ट इलाको में फैले हुए है. इन colleges में दाखिला लेने के लिए कई लाखो बच्चे आवेदन करते है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजो में कई कॉलेज ऐसे भी है जो पुरे भारत के कॉलेजो में से टॉप पर आते है. ये कॉलेज शिक्षा में उच्च गुणवत्ता के लिए जाने जाते है. डीयू आर्टस,साइंस और कॉमर्स में ऑफर किये जाने वाले कोर्सेज के लिए प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है. national institutional ranking framework(NIRF) की रैंकिंग के अनुसार डीयू के लगभग 11 कॉलेज देश के टॉप 100 कॉलेजो में आते है. NIRF 2017 की रैंकिंग के अनुसार मिरांडा हाउस देश और डीयू का नंबर वन कॉलेज है. इस रैंकिंग के हिसाब से डीयू के 6 कॉलेज देश के टॉप 10 कॉलेजो में शामिल है. इनमे मिरांडा हाउस, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन, दयाल सिंह कॉलेज, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज आदि शामिल है.

what is NIRF – NIRF क्या है

national institutional ranking framework (NIRF) भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलोपमेंट (MHRD) द्वारा अपनाइ गयी एक कार्यप्रणाली है. इसमें भारत के उच्च शिक्षा के संस्थानों को रैंक प्रदान की जाती है. MHRD ने इस फ्रेमवर्क को मंजूर किया और 29 सितम्बर 2015 को इसे शुरू किया. ये देश के कॉलेजो, विश्वविद्यालयो, इंजिनीयरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी और आर्किटेक्चर के संस्थानों को संसाधनों और रिसर्च जैसे मापदंडो के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है.

NIRF रैंकिंग 2017 में शामिल DU colleges

NIRF 2017 की रैंकिंग मे देश के टॉप 100 कालेजो में डीयू के ग्याराह कालेजो का नाम है इन कालेजो में शामिल है.

मिरांडा हाउस (रैंकिंग 1)

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (रैंकिंग 3)

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज (रैंकिंग 5)

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन (रैंकिंग 7)

दयाल सिंह कॉलेज (रैंकिंग 8)

दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज (रैंकिंग 9)

केशव महाविद्यालय (रैंकिंग 15)

आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज (रैंकिंग 20)

रामानुजन कॉलेज (रैंकिंग 33)

शहीद भगत सिंह कॉलेज (रैंकिंग 34)

श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज (रैंकिंग 46)

इसके अलावा स्टूडेंट्स को टॉप कॉलेज चुनने में मदद करने के लिए इंडिया टुडे ग्रुप और nielsen मिलकर भी डीयू के टॉप ten colleges की लिस्ट लेकर आते है, ये लिस्ट स्ट्रीम के अनुसार आती है और इसमें साइंस, कॉमर्स और आर्टस के टॉप दस कालेजो को शामिल किया जाता है.

 

ये लेख भी पढ़े

कैसे करे करियर का सही चुनाव

कैसे बने रेडियो जॉकी

 

Leave a Reply