जानिए कैसे करे डिजीलाकर का इस्तेमाल – DigiLocker in hindi

Digital india को ओर भारत सरकार की एक और पहल है DigiLocker  जिसके तहत हम अपने सारे डॉक्यूमेंटस की सॉफ्ट कॉपी एक जगह पर रख सकते है यानि हम अपने सारे documents को एक वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर save कर सकते है. ये एक बहुत बड़ी बात है की भारत सरकार ने सॉफ्ट कॉपी को भी उतनी मान्यता दे है जितनी एक हार्ड कॉपी को मिलती है. अब आपका पहचान पात्र आपके फ़ोन में सेव है या आपके पर्स में पड़ा है दोनों एक बराबर बात है यानि हम यह कहे की आप अपने फ़ोन में अपना वोटर आई कार्ड दिखा कर वोट दे सकते है तो गलत नही होगा….

 

How digilocker works  in hindi – कैसे काम करता है डिजीलाकर और क्या है इसके फायदे

 

How To Register in DigiLocker in hindi –  कैसे काम करता है डिजीलाकर?

डिजीलाकर की वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों उपलब्ध है. इसमें सबसे पहले एक अकाउंट बनाने की जरूत है जैसे ही आप अपना अकाउंट बना लते है तो आपको डिजीलाकर पर कुछ स्पेस मिल जाता है जिसमे आप अपने डॉक्यूमेंट अलग अलग फाइल में रख सकते है जैसे image , pdf ,word file आदि.

 

how to save documents in digilocker  – कैसे सेव करे डिजीलाकर में डॉक्यूमेंट?

 

  • अपने डॉक्यूमेंट की एक क्लियर फोटो क्लिक कर ले या फिर उसे स्कैन कर ले.

 

  • डिजीलाकर का अकाउंट ओपन करे और उसमे डॉक्यूमेंट को अपलोड कर ले

 

  • आप चाहे तो अलग अलग फोल्डर बना कर भी documents अपलोड कर सकते है. जैसे digilocker में स्कूल के नाम का फोल्डर बनाया और अपने स्कूल से सारे सर्टिफिकेट और मार्कशीट उसमे सेव कर दी.

 

Benefits of digilocker in hindi – क्या है डिजीलाकर के फायदे

 

  • कभी ख़राब नही होंगे जरुरी डॉक्यूमेंट – कई ऐसे जरुरी कागज होते है जो कुछ सालो बाद पीले पड़ जाते है या खराब हो जाते है. डिजीलाकर के कारण ऐसी सारी समस्याओ का समाधान हो जाएगा और डॉक्यूमेंट कभी खराब नही होंगे

 

  • कभी नही खो सकते जरुरी डॉक्यूमेंट – जो डॉक्यूमेंट digilocker में सेव हो गए वो कभी नही खो सकते. अगर आप अपना id  और password जानते है तो कभी भी उनका इस्तेमाल कर सकते है

 

  • कही भी करे उपयोग – आप दुनिया के किसी भी कोने में हो बस इन्टरनेट की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट पा सकते है

 

  • हार्ड कॉपी घर भूल गए कोई चिंता नही – कई बार हम गाडी चला रहे होते है और ड्राइविंग लाइसेंस घर भूल जाते है या गाड़ी के पेपर हमारे पास हार्ड कॉपी में उपलब्ध नही होते तो ऐसे में डिजीलाकर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

 

  • सभी गैर सरकारी और सरकारी संस्थाओ में मान्य – डिजीलाकर केंद्र सरकार की योजना है और ये पुरे भारत में लागु होती है. कोई भी संस्था या संगठन उसे मानने से इंकार नही कर सकता.

 

  • फोटोकॉपी की दिक्कत खत्म – सरकार ने ये भी ऐलान किया है की अब किसी सरकारी ऑफिस में डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देने की जरूरत नही है सिर्फ अपने डॉक्यूमेंट की कॉपी ईमेल कर दे काम हो जाएगा.

 

हालाकिं इसके जितने फायदे है उतने नुकसान भी जरुर है जैसे हमारे डॉक्यूमेंट को कोई और भी इस्तेमाल कर सकता है या फिर हैकिंग के द्वारा कोई हमारे डॉक्यूमेंट का गलत उपयोग भी कर सकता है. अब आने वाले समय में ये देखनी वाली होगी की सरकार इसकी सुरक्षा के लिए कितने जरुरी कदम उठाती है और कैसे DigiLocker को एक सुरक्षित Digital locker में बदलेगी.

 

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करे. साथ ही हमारे आने वाली सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe करे. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया comment करे.

 

you may also like

जानिए कैसे करे भीम ऐप का इस्तेमाल – bhim app use in hindi

जानिए क्या है Google Allo app के दमदार Features

ज्यादा जियो सिम का इस्तेमाल कही कर न दे आपका पुराना फ़ोन नंबर बन्द

loading...

Paytm करो – जानिए कैसे करे Paytm से रिचार्ज, bill और पैसो की लेनदेन

One Response

  1. Vijay Goyal 05/01/2017

Leave a Reply