एक नजरंदाज दिमागी बीमारी – Eating Disorder in Hindi

जब कोई इंसान बहुत ज्यादा मात्रा या बहुत कम मात्रा मे भोजन खाना शुरू कर देता है तो इसे eating disorder कहा जाता है। eating disorder भी एक तरह का psychological disorder है जिसके बारे मे जानना सभी के लिए बहुत आवश्यक है। इससे प्रभावित व्यक्ति अपने वजन(weight) तथा शारीरिक बनावट के बारे मे बहुत अधिक सोचता है। वे depression का शिकार हो जाते है और दूसरों की presence मे भोजन खाना पसंद नहीं करते। इस तरह की बीमारी विशेषकर महिलाओ और युवा लोगो मे सबसे अधिक देखी जाती है। किशोर लड़कियों और औरतों  में, लड़कों और आदमियो की तुलना मे eating disorder होने की संभावना 10 गुना ज्यादा होती है

Eating disorder 2 types के होते है।

Anorexia Nervosa

ये एक तरह का eating disorder है जो सभी उम्र के लोगो को प्रभावित करता है। जो इस बीमारी से पीड़ित होते है वे अपना weight कम करना चाहते है क्योकि उन्हे अपना weight बढ़ जाने का डर होता है। ऐसे लोग कम से कम खाना खाने की कोशिश करते है जिससे वे खतरनाक रूप से पतले हो जाते है। anorexia nervosa सिर्फ शरीर को ही नहीं दिमाग को भी प्रभावित करता है। इस तरह की बीमारी वाले लोग हर समय भोजन और शरीर के भार के बारे मे ही सोचते है। उनके मन मे शरीर की एक विकृत छवि बन जाती है। दूसरे लोग उनसे कहते है की वे बहुत दुबले पतले हो जाएंगे लेकिन वे इस पर विश्वास नहीं करते। वे शीशे के सामने जाते है तथा अपने मोटापे को देखते है। ज़िंदगी जीना  उनके लिए एक मुश्किल काम हो जाता है। weight कम करने के लिए ऐसे लोग किसी भी सीमा तक जाने के लिए तैयार हो जाते है। अगर इस बीमारी का जल्द इलाज़ न किया जाए तो इससे जान तक जा सकती है।

Symptoms of anorexia nervosa (लक्षण)

इस बीमारी से ग्रसित लोग अपने घर वालो और दोस्तो से अपनी बीमारी के बारे मे छुपाते है जिसकी वजह से उनको heart attack, kidney fail यहा तक की उनकी जान भी जा सकती है। इन लक्षणो से आप आसानी से पता लगा सकते है की आपके किसी परिचित मे लोगो को कही ये बीमारी तो नहीं है।

1 शरीर के भार मे कमी(excessive weight loss) – कोई बीमारी न होते हुए प्रभावित व्यक्ति का weight तेजी से घटता रहता है। weight मे यह कमी शरीर के कुल भार की 15% तक हो सकती है।

2 मोटापे की भावना(feeling of fat) – इस तरह के लोगो मे मोटापे की भावना बनी रहती है जबकि उनका वजन बिलकुल normal होता है।

3 using diet pills – इस बीमारी से पीड़ित लोग diet pills लेते है और हर कीमत पर अपने शरीर का weight कम करने की कोशिश करते है।

4 excessive exercise – ऐसे लोग ज्यादा से ज्यादा exercise करते है ताकि उनकी calories ज्यादा खर्च हो यहा तक की बीमारी के समय भी exercise करना नहीं छोड़ते।

5 खाना खाने का दिखावा करना – ऐसे लोग खाना खाने का दिखावा भर करते है। खाना खाने से बचने के लिए वे खाने को छुपा या फेंक देते है। या फिर खाना न खाने के लिए बहानेबाजी करते है।

6 पतले होने के बावजूद dieting करना

7 weight बढ़ने का डर – ऐसे लोग अपना weight बार बार नापते है। और weight loss करने की किताबे बहुत ज्यादा पड़ते है।

8 कमजोरी, सोचने मे कमी, बेहोशी,सिरदर्द,चक्कर आना,जोड़े कमजोर होना।

 

Management and treatment anorexia nervosa

इस बीमारी से पीड़ित सभी लोगो को इलाज की जरूरत होती है। अगर दिक्कत बढ़ गई है तो बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए psychiatrist या psychologist के पास लेकर जाना बहुत जरूरी है।

ये Eating disorder का पहला type है। अगले article मे हम eating disorder के दूसरे प्रकार के बारे मे बात करेंगे।

अगर आपको यह article useful लगा हो तो इसे जरूर share कीजिये। और अपनी विचार comments के माध्यम से जरूर बताए।

similar articles

OMG! SELFIE लेना mental disorder है

कैसे करे किसी depressed इंसान की मदद

BEST TIPS TO IMPROVE MEMORY in Hindi

MANAGEMENT OF EXAMINATION STRESS – परीक्षा के समय कैसे करे दिमाग को तैयार

Stress and tension Relief Tips in Hindi

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *