एक घंटा फोन बंद रखने से फोन और स्वास्थ्य को क्या है फायदे

स्मार्टफोन हमारे जीवन से बहुत ज्यादा जुड़ गया है हम चाह कर भी उसे अपने से अलग नहीं कर सकते. हमारे कई जरूरी काम हमारे फोन पर टिके है. लेकिन उससे ज्यादा हम फालतू काम अपने फोन पर करते है. थोड़ी थोड़ी देर मे नोटीफिकेशन देखना, घंटो phone पर लगे रहना हमारी हॉबी बन गयी है और ये हॉबी हमारे स्वास्थ्य और हमारे फोन दोनों को नुकसान दे रही है. अगर आप अपने phone को एक दिन में एक घंटे के लिए बंद करते हो तो अपनी और अपने phone दोनों के जीवन को बढ़ा सकते हो, कैसे वो हम बताते है.

क्यों करना चाहिए अपने phone को एक घंटे के लिए बंद

फोन के लिए कैसे हो सकते है उसे एक घंटा बंद रखने के फायदे

बैटरी के लम्बे जीवन के लिए – long battery life

पता नहीं हमने अपने phone को आखिरी बार कब 1 घंटे के लिए बंद किया होगा और अगर याद है तो कोई मजबूरी में ही किया होगा. अगर phone को रोज एक घंटे के लिए बंद कर देते है तो फोन की बैटरी कभी ख़राब नहीं होगी. क्योकि phone की बैटरी को भी दिन में एक घंटे का आराम मिल जाएगा.

 

ओवर हीट (over heat)

लगातार हमारा phone चलते रहने से हमारे phone में कई तरह की एप्प खुल जाती है जो स्क्रीन पर तो नहीं दिखती पर बैकग्राउंड में खुली रहती है और इसके बाद हम कोई हैवी एप्लीकेशन का यूज़ करते है तो फोन के प्रोसेसर पर लोड बढ़ जाता है और फोन हीट (heat) होने लगता है. रोज फोन को ऑफ करने से जो भी एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चल रही है वो सब बंद हो जाती है और फोन हीट नहीं होता.

 

रिबूट (Reboot)

अगर फोन को ज्यादा देर ऑफ नहीं कर सकते तो एक निश्चित समय पर रिबूट कर देना चाहिए. रिबूट करने से भी बैकग्राउंड में चल रही एप्प बंद हो जाती है. लेकिन रीस्टार्ट (restart) करने से ऐसा नहीं होता.

 

स्वास्थ्य के लिए क्या होंगे फोन बंद रखने के फायदे

आराम (relaxation)

अपने व्यस्त कार्यकर्म (busy schedule) में जब हम phone को एक घंटे के लिए ऑफ कर देते है तो वो समय आप खुद को दे सकते हो, यानी आराम कर सकते हो.

 

समस्या का समाधान (Problem solve)

एक घंटा phone ना होना यानी अपनी परेशानी का समाधान करने के लिए आपको समय मिल जाता है और ठीक से परेशानी का समाधान निकालने में आपको मदद मिलेगी.

 

एकाग्रता – Concentration

जब हम अपने phone से दूर होते है तो किसी तरह की disturbance नहीं होगी कोई notification, कोई phone call, कोई मेसेज आपको disturb नहीं करेगा, ऐसे में अपने काम पर ठीक तरह से concentrate कर सकते हो.

 

read other recommended posts

आंतरिक शांति प्राप्त करने के पांच तरीके-पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

अपनाएं विपरीत परिस्थितियों में खुश रहने के अचूक टिप्स-पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

2 Comments

  1. Pushpendra Singh 05/01/2017
  2. Mohan lal 27/09/2017

Leave a Reply