famous women of india प्रसिद्ध महिला शख्सियते

famous women, indian women, महिला शख्सियते, modern indian women personalities, आज के युग की महिलाये, top women of india, चंदा कोचर(chanda kochhar), अरुंधति भट्टाचार्य (arundhati bhattacharya), किर्थिगा रेड्डी (Kirthiga Reddy), नेहा किरपाल (neha kirpal), .इंदिरा नोई (Indra Nooyi), एकता कपूर (ekta kapoor), नैना लाल किदवई (Naina Lal Kidwai), इंदु जैन (indu jain), नीलम धवन (nilam dhawan), रितु कुमार (ritu kumar)

आपके दिमाग में कभी ये सवाल नही आया कि दुनिया की बड़ी कंपनियो के हैड या फाऊंडेर पुरुष ही है. गूगल फेसबुक आर बी आई वर्ड बैंक और भी बहुत सारी कंपनियो को पुरुष ही लीड कर रहे है तो ये लडकिया एग्जाम में इतने नंवबर ला कर करती क्या है???
भारत धीरे धीरे कामयाब देशो में शामिल हो रहा है इसमें जितना पुरुषो का योगदान है उतना ही उन महिलाओ का भी है जो पूर्ण रूप से आर्थिक,राजनैतिक और मनोरंजन जगत में सक्रिय है और आज हम  इस भ्रम को तोड़ने की कोशिश करेंगे कि indian women केवल गृहणी  होती  है और बताएंगे भारत की महिलाये भी कुछ कम नही है वो भी करोडो के कारोबार करने वाली कम्पनियो को चला रही है…

 

famous women personalities of india

chanda kochhar

1 चंदा कोचर(chanda kochhar)
देश के एक बड़े बैंक आई सी आई सी आई की प्रमुख चंदा कोचर ने 1984 में इस बैंक को ज्वाइन किया था अपने शुरूआती समय में उन्होंने बतौर मैनजमेंट ट्रेनी काम किया। कुछ सालो में उनकी पोस्ट बढ़ती ही गई और 1996 में  डेप्युटी जनरल मैनेजर बन गई। ऐसे ही धीरे धीरे कामयाबी की सीढ़ी चढ़ती गई और देश की कामयाब महिलाओ में शामिल हो गई।

 

arundhatii bhatacharya

2.अरुंधति भट्टाचार्य (arundhati bhattacharya)

इनके बारे में कहा जाता है की भारतीय स्टेट बैंक को देश के टॉप बैंक तक अरुंधति ही लेकर गई है भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य 16000 शाखाओ (ब्रांच) को हेड कर रही है एस बी आई में सुधार लाने, लागत घटाने और लोगो को बैंक पर भरोसा दिलाने का काम अरुंधति ने बखूबी किया है इसलिए ये देश की शक्तिशाली महिलाओ में से एक है

 

Kirthiga Reddy

3. किर्थिगा रेड्डी (Kirthiga Reddy)

इस महिला को शायद कम लोग जानते होंगे लेकिन इनके काम के बारे में जान कर जरूर हैरान हो जाएंगे। ये वो महिला है जिसने भारत में फेसबुक को घर घर तक पहुचाया। जी हाँ, क्रिथिगा रेड्डी ही फेसबुक इंडिया की हेड है साल 2011 के एक सर्वे में बताया गया कि क्रिथिगा दुनिया की 50 कामयाब महिलाओ में से एक है जो की एक भारतीय है.

 

neha kirpal

4. नेहा किरपाल (neha kirpal)
पेंटिंग और आर्ट की दुनिया में नेहा एक उभरता हुआ नाम है नेहा ने बहुत ही कम उम्र में आर्ट को दुनिया के कोने कोने तक पहुचाया है इंडिया आर्ट फेयर की फाउंडर नेहा ने चित्रकला को एक नई दिशा दी और दुनिया भर में भारत का नाम रोशन किया है

 

indira nooye

5.इंदिरा नोई (Indra Nooyi)

इनकी कंपनी द्वारा बनाये गए कोल्ड ड्रिंक का उपभोग लगभग हर इंसान करता है लेकिन इनको शायद कम लोग जानते हो। इंदिरा नोई पेप्सिको कंपनी की चेयरपर्सन है 59 साल की इंदिरा नोई ने पेप्सी को दुनिया के कोने कोने में पहुँचाया और पेप्सिको को एक टॉप ब्रांड बनाया..

 

ekta kapoor

6.एकता कपूर (ekta kapoor)
इस tv queen को तो सब पहचानते होंगे। बालाजी टेली फ़िल्म (प्रोडक्शन हाउस) की मालकिन एकता कपूर ने टेलीविजन को एक से बढ़कर एक हिट शो दिए. टीवी छोटे पर्दे के रूप में लोकप्रिय बनाने वाली एकता कपूर अब बॉलीवुड की जानी मानी निर्माता भी है घर घर की कहानी, कसौटी, क्योंकि सास भी कभी बहु थी जैसे नाटको ने एकता को घर घर तक पहुचाया.

 

naina lal kidwai

7. नैना लाल किदवई (Naina Lal Kidwai)
charted accountant नैना लाल किदवई एच एस बी सी बैंक(hsbc bank) की भारत में प्रमुख पद पर है और फिक्की की अध्यक्ष भी है नैना लाल किदवई वो पहली भारतीय महिला है जिन्होंने भारत में किसी विदेशी बैंक का संचालन किया.

 

indu jain

8. इंदु जैन (indu jain)
भारत के उत्तर प्रदेश में जन्मी इंदु जैन आज देश की दूसरी अरबपति महिला है 79 वर्ष की इंदु जैन भारत के बड़े मीडिया ग्रुप बेटेन कोलमैन एन्ड कंपनी की चेयरपर्सन है एक सर्वे के मुताबिक इंदु जैन की कुल संपत्ति 11,400 करोड़ रूपए है.

 

nilam dhawan

9.नीलम धवन (nilam dhawan)
एक भारतीय बिजनेस वुमेन है जो एक आईटी कंपनी हेवलेट पैकार्ड इंडिया की एमडी है और इससे पहले वह माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की एमडी थी इन्होंने कई आईटी कंपनियो में काम किया है और 2009 में, फॉर्चून मैगज़ीन के अनुसार नीलम धवन दुनिया की 50 सबसे शक्ति शाली बिज़नेस वुमेन में से एक है.

 

ritu kumar

10.रितु कुमार (ritu kumar)
पंजाब में जन्मी रितु कुमार ने भारत के पहनावे को अंतराष्ट्रीय स्तर तक पहुचाया और आज भारत की कामयाब फैशन डिजाइनर है उन्होंने कोलकाता में 50 हज़ार रूपए से अपना बिजनेस शुरू किया था और आज पुरे भारत में 34 से ज्यादा शोरूम है और 1 अमेरिका में भी है सन् 2000 में उन्हें किंगफिशर ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्री ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा था…

 

यदि आप भी कोई  लेख  हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे. 


निवेदन ; अगर आपको famous indian women का यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और comments करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. हमारे आने वाले आर्टिक्ल को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


recommended articles

sachin tendulkar से जुडी प्रेरणादायक कहानी

फर्श से अर्श तक – achievements story of bollywood superstars

best inspirational story संघर्ष की कहानी

 

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *