जानिए विटामिन ए के फायदे और स्रोत functions of vitamin A in hindi

विटामिन वे आवश्यक कार्बनिक  तत्व होते है जिनका निर्माण हमारा शरीर नहीं कर पाता. इनकी  आवश्यकता हमारे शरीर को काफी अल्प मात्रा में होती है. शरीर में इनका उत्पादन पर्याप्त मात्रा में नहो हो सकता इसलिए इन्हें प्रतिदिन भोजन में लेना काफी जरुरी होता है. vitamins हमें काफी कम मात्रा में चाहिए होते है इसलिए इन्हें micro nutrients भी कहते है. हमारे शरीर को 13 प्रमुख विटामिन की जरुरत होती है जिसमे विटामिन ए, सी, डी, ई, के और विटामिन बी (थियामिन , राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोफेनीक  एसिड, बायोटिन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12 और फोलेट) शामिल हैं। हर विटामिन का अपना एक कार्य होता है. अगर किसी भी विटामिन को कम मात्रा में लिया जाये तो इसके कारण कई तरह की समस्याएँ पैदा हो सकती है. उदाहरण के तौर पर vitamin A की कमी के कारण आखों से सम्बंधित समस्याएँ हो सकती है.

 

क्यों जरुरी है विटामिन ए – functions of vitamin A in hindi

 

आँखों के लिए – Required for normal vision

vitamin A स्वस्थ आँखों के लिए काफी आवश्यक है. हल्की रोशनी में देखने की क्षमता हमे विटामिन A से ही प्राप्त होती है. विटामिन ए की कमी से रतोंधी की समस्या पैदा हो सकती है. अंधेरे में कम दिखाई देने को  रतौंधी कहते हैं.

 

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता – Immune function

vitamin A हमारे शरीर की बिमारियों से लड़ने की क्षमता को बढाता है. साथ ही विटामिन ए में शरीर के अनेक अंगों जैसे कि त्वचा, बाल, नाखून, ग्रन्थि, दांत, मसूडा और हड्डी को सामान्य रूप में बनाये रखने में मदद करता है.

 

 

शारीरिक विकास – physical development

विटामिन ए हमारे शरीर के Cells के विभाजन के लिए काफी आवश्यक माना जाता है. इसके कारण हमारे शरीर का विकास  होता है. शरीर में vitamin A की कमी के कारण Cells के विभाजन में 30 से 40 प्रतिशत की कमी आ जाती है जिससे बच्चो का कद धीरे धीरे बढ़ता है.

 

 

प्रोटीन का निर्माण – synthesis of protein

शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण Ribonucleic acid (RNA) का मेटाबोलिज्म ठीक से नहो हो पाता जिसके कारण protein के बनने की क्रिया प्रभावित होती है.

 

 

स्किन के लिए – Vitamin A for Skin

विटामिन ए की कमी से हमारा चेहरा सुखा और बेजान होने लगता है. Vitamin A में पाए जाने वाले रेटिनोइड्स हमारी स्किन से wrinkles को दूर रखता है.

 

source of vitamin A – विटामिन ए के स्रोत

 

दूध,  मक्खन,  हरी सब्जियां, गाजर, शकरकंद, खरबूजा, आम, कॉड लिवर ऑयल, ब्रोकोली ,कद्दू, अंडे, पनीर, पपीता, मटर, खुबानी

 

दोस्तों ये सभी वे प्रदार्थ है जिनसे आप विटामिन ए की जरुरी मात्रा प्राकर्तिक रूप से ले सकते है. उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इसे शेयर करें. आप अपने सवाल या सुझाव हमे कमेंट्स के जरिये भेज सकते है.

 

यह भी जाने 

जानिए विटामिन B Complex कमी से आपकी Health को क्या खतरे हैं

अरंडी के तेल के फायदे – Benefits of castor oil in hindi

जानिये प्रोटीन और अमीनो एसिड्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

शाकाहारियो के लिए सस्ते प्रोटीन के स्त्रोत cheap vegetarian sources of protein

एलोवेरा के गुणकारी लाभ उपयोग और सेवन की विधि

2 Comments

  1. satish 15/09/2017
  2. gurmeet 17/09/2017

Leave a Reply