Buddha’s Golden Rules of Happy and Successful life

‘’बुद्धम शरणम गच्छामि’’ यानी हम बुद्ध की शरण में जाते है और बुद्ध की शरण का अर्थ है जिन्दगी की सच्चाई और जीवन जीने का एक सकरात्मक मार्ग जो इंसान को भटकने से रोकता है और एक संतुष्ट और खुशहाल जीवन जीने की ओर ले जाता है.  बुद्ध के विचार और शिक्षाएं इंसान को अंधरे से उजाले की और ले जाने का एक रास्ता है जो आज हमारे लिए ओर भी ज्यादा आवश्यक हो जाता है. तो दोस्तों आइये जानते है महात्मा बुद्ध के अनमोल विचारो के बारे में  .

 

Buddha’s Rules of Happy and Successful life In Hindi बुद्ध के सकरात्मक विचार

 

सोच समझकर फैसला ले

“किसी भी चीज पर सिर्फ इसलिए विश्वास मत करो क्योंकि आपने इसे सुना है।  किसी भी चीज़ पर विश्वास सिर्फ इसलिए मत करो क्योंकि इसे बहुत से लोगो द्वारा कहा गया है. किसी भी चीज़ में विश्वास सिर्फ इसलिए  मत करो क्योंकि यह आपकी धार्मिक पुस्तकों में लिखा गया है। किसी भी चीज में  विश्वास सिर्फ इसलिए  मत करो क्योंकि यह आप परंपराये है । अपने सोच विचार और विश्लेषण के बाद ही , अपनी सहमति जताए.  जब आपको लगे की यह बात अच्छे के लिए है और सिर्फ एक को नहीं बल्कि सभी का लाभ देती है, तब ही इसे स्वीकार  करें.

 

 

निडर होकर आगे बड़े

“केवल दो गलतियां हैं जिससे इंसान सफलता और सत्य प्राप्त नहीं कर पाता –  1) शुरुआत न करना 2) सफ़र पूरा तय न करना

यह बात उन दो तरह के लोगो को दिखाती है जो अपने कारण ही मंजिल तक नहीं पहुच पाते.  पहले वो जो भाग्यवादी नजरिया रखते है और दुसरे वो जो मुश्किलों से घबराकर काम को अधुरा छोड़ जाते है.

 

 

मेहनत के बिना कुछ नहीं

“आलसपन और कामचोरी  बर्बादी की और ले जाने वाला एक छोटा रास्ता है जबकि  मेहनत  जीवन जीने का एक तरीका है;  मूर्ख लोग बेकार हैं, बुद्धिमान लोग मेहनती हैं। ”

 

 

खुश रहना है तो अच्छा सोचे

“हम अपने विचारों से बने हैं; जैसा हम सोचते हैं, वैसे हम बन जाते हैं। जब मन शुद्ध होता है, तब प्रसन्नता हमारा ऐसे पीछा करती है जैसे की एक परछाई जो कभी हमारा पीछा नहीं छोडती। ”

इसलिए इंसान को हमेशा सकरात्मक बाते सोचनी चाहिए ताकि हर कठिन से कठिन परिस्थिति में भी वह आशा की किरण ढूंढ सके

 

 

आज में जिए

“अपने अतीत के बारे में न सोचे, भविष्य का सपना मत देखे. अपने मन को हमेशा वर्तमान क्षण पर केंद्रित करें।” यही एक रास्ता है जो आपको दुखो और चिन्ताओ से मुक्ति दिलवा सकता है और शांति की और ले जा सकता है.

यह बात हम सब पर लागू होती है. अक्सर हम अपनी बुरी यादो का रोना रोते रहते है या बेहतर भविष्य की कामना कर परेशान होते रहते है जिससे हम अपना आज खराब कर लेते है. जबकि आज ही सत्य है. अगर हम अपना आज सुधार ले तो आने वाला कल अपने आप ठीक हो जाएगा.

 

 

शांति से रहना है तो शांत रहने दे

“जो आपको प्राप्त हुआ है उसका बखान न करे , न ही दूसरों को ईर्ष्या करें.  जो दूसरों से  ईर्ष्या करता है वह मन की शांति कभी  प्राप्त नहीं करता है। खुश रहे और खुश रहने दे. जो दुसरो से नफरत  करता है या उन्हें दुखी करता है वह कभी भी खुद खुश नहीं रह सकता है.

 

 

अच्छी सगंत में रहे

“एक जंगली जानवर के मुकाबले एक कपटी और बुरा मित्र ज्यादा खतरनाक होता है; एक जंगली जानवर आपके शरीर को घाव कर सकता है, लेकिन एक बुरा मित्र आपके मन को घाव देगा। ”

इसलिए इंसान के सामाजिक और मानसिक विकास के लिए उसके आस पास के वातावरण पर जोर दिया जाता है. जैसी संगत में हम रहेंगे वैसा ही हमारा व्यवहार रहेगा.

 

 

सयंम के बिना कुछ भी नहीं

हमेशा याद रखे बूंद बूंद से सागर भरता है. एक एक सीढ़ी हमें ऊपर की और ले जाती है. सकरात्मक रहे और प्रयास करते रहे . आप जो चाहते है, उसे प्राप्त कर लेंगे.

यह बात खासकर युवा पीडी पर लागु होती है जो हर काम को एक क्लिक पर पाना चाहते है. कामयाबी कोई घटना नहीं बल्कि कई प्रयासों का एक मीठा फल है जिसे पाने के लिए मेहनत करनी होती है.

 

 

खुद पर रखे कंट्रोल  

“गुस्से को बनाये रखना किसी और को फेंकने के इरादे से पकडे  गर्म कोयले के सामान है; जिससे इंसान खुद ही जल जाता है.

गुस्सा एक ऐसी चीज है जो इंसान की सोचने समझने की शक्ति को खत्म कर देता है. और उस समय हम ऐसी गलती कर बैठते है जिसका पछतावा हमे बाद में होता है. इसलिए इंसान को अपने आप पर कंट्रोल रखना चाहिए.

 

तो दोस्तों उम्मीद करते है भगवान् गौतम बुद्ध के अनमोल विचार और उनके  हमारे जीवन में महत्व आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. कृपया इसे पोस्ट को जरुर शेयर करें. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताएं और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें. यह भी जाने

 

यह भी जाने 

विवेकानंद के सफलता के सूत्र success mantra by swami Vivekananda

क्या आप सफल होना चाहते है! भागो मत जागो

The Fear of Failure कैसे बदले असफलता को सफलता में

सफलता का पहला नियम; भागो मत, सिर्फ जागो

सफलता का मंत्र है यह योग karma yoga in Hindi

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply