ऐसी पाए एकदम चमकती त्वचा Tips for Glowing Skin in hindi

चाहे आप स्टूडेंट्स हो, हाउसवाइफ हों या फिर एक प्रोफेशनल आदमी अच्छी और चमकती skin बनाए रखना सभी चाहते है. खासकर आज के समय में जब प्रदुषण का लेवल तेजी से बढ़ता जा रहा है.  तनावपूर्ण लाइफस्टाइल,  व्यस्त कार्यकाल,  अधूरी नींद,  पोषणयुक्त आहार की कमी,  प्रदूषण,  हानिकारक सूरज की किरणें (यूवीए / यूवीबी),  अत्यधिक धूम्रपान और शराब ऐसे कई प्रमुख कारक हैं जो हमारी skin  को सुस्त, बेजान और सूखी बनाते हैं। ये सब चीजे हमारी जिन्दगी का हिस्सा हैं और हम इनसे नहीं भाग सकते हैं हालांकि,  निश्चित रूप से इन्हें रोका जा सकता है।

हम घर में बैठे बैठे कुछ आसान घरेलू तरीको से अपनी चेहरे की रोनक और चमक बरकरार रख सकते है जिनके आमतोर पर कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते. तो आइये जानते है कुछ ऐसीं  home remedies के बारे में जिससे हमारी त्वचा हमेशा स्वस्थ रह सकती है.

 

Tips for for Glowing Skin in hindi – चेहरे पर चमक लाने के घरेलू उपाय

 

Cucumber for Glowing Skin in hindi – खीरे से पाए चमकती त्वचा

गर्मी में skin  की चमक को बनाए रखने के लिए खीरा बहुत अच्छा माना जाता है. यह अपनी कुलिंग  प्रॉपर्टीज  के कारण हमारी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है. खीरा स्किन पर मौजूद dullness को भी दूर करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग गुणों के कारण यह सूखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

 

क्या करें

अपने चेहरे पर खीर के कुछ ठन्डे स्लाइस  (टुकडो) को धीरे धीरे से रगड़ें और कुछ देर तक इसे रहने दें. जब खीरे का रस आपकी त्वचा पर सुख जाये तब इसे पानी से धो ले।  इसे हफ्ते में दो तीन बार कर सकते है. इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी.

 

 

Tomato for Glowing Skin in hindi – टमाटर के फायदे

टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं,  जिसे न सिर्फ खाने से बल्कि लगाने से भी चेहरे पर चमक आ जाती है. आप टमाटर को सीधे भी अपने चेहरे पर लगा सकते है या इसे एक स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है.

 

क्या करे

टमाटर के गूदे को एक कटोरी में ले और इसमें नींबू के रस की कुछ बुँदे डाल कर मिला लें. इसे अपनी skin पर लगाएं तथा कुछ मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद  अपनी स्किन को  ठन्डे पानी से धो लें। इसे भी आप हफ्ते में दो तीन बार कर सकते है. इससे आपका चेहरा glow करेगा.

 

 

Lemon for Glowing Skin in hindi – नींबू से चेहरे पर निखार

नींबू में विटामिन सी होता हैं जो हमारी त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है। नींबू अम्लीय होता है जिससे यह त्वचा की सतह पर जमी सभी गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

 

क्या करें

एक कटोरी में कुछ  चम्मच नींबू के रस की बुँदे ले और इसमें  3- 4 चम्मच पानी मिला ले.  इस मिश्रण को धीरे धीरे  अपने फेस और गर्दन पर लगा ले। कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठण्डे पानी से धो ले । कुछ दिन तक इसे रोजाना इस्तेमाल करे. इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी.

 

 

Turmeric  for Glowing Skin in hindi – हल्दी के लाभ

आपने अक्सर अपनी दादी या नानी को चेहरे पर हल्दी का पैक लगाते देखा होगा। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो मुँहासो को  दूर करने में मदद करते है ।

 

क्या करे

एक कटोरे में थोड़ी सी हल्‍दी ले और इसमें चंदन पाउडर मिला ले. इस मिश्रण मे दूध कि कुछ बूंदे मिला कर एक पेस्‍ट बना लें। इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं और ३ – ४  मिनट तक मसाज करें। इसे कुछ देर तक चहरे पर लगाये रखे और फिर मुहं धो लें. इससे त्वचा पर निखार आता है

दोस्तों इन तरीको को पुरुष और महिलाएं दोनों इस्तेमाल कर सकते है. यह सब वह चीजे है जो हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती है.

 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट्स करें. साथ ही इस पोस्ट को जरुर शेयर करे. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe करे और facebook पर हमारा page like  करे.

 

कैसे कैसे पाएं डैंड्रफ/ रूसी से छुटकारा Home Remedies for Dandruff in hindi

सफ़र के दौरान उल्टी और घबराहट से बचने के तरीके motion sickness in hindi

ऐसे पायें एसिडिटी से छुटकारा Home remedies for acidity/gas in hindi

गले में खराश और खिच खिच दूर करो Home remedies for throat infection

loading...

ashwgandha shatawari-ताकत की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ से बढ़ाये वजन

 

Leave a Reply