सिरदर्द के कारण और इलाज़ headache/ Migraine treatment in hindi

जमाना कॉम्पटीशन और भागदौड़ का है इसलिए आज सिरदर्द हमारे जीवन का एक भाग बन चूका है. कम समय में ज्यादा पाने की इच्छा, खराब लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी का ज्यादा इस्तेमाल सिरदर्द सिर दर्द को जन्म दे रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर के सभी वयस्कों में से लगभग आधे लोग साल में ज्यादातर समय सिरदर्द का अनुभव करते है । तनाव के कारण होने वाला सिरदर्द/headache सबसे आम हैं. दुनियां में  लगभग 1.6 अरब लोग  इससे प्रभावित हैं और इसके बाद माइग्रेन का सिरदर्द जिससे 848 मिलियन लोग प्रभावित है.

 

क्यों और कैसे होता है सिरदर्द – headache cause in hindi

सिरदर्द तनाव या भावनात्मक पीड़ा का एक संकेत है. सिर दर्द ऊतकों और संरचनाओं से उत्पन्न होता है जो मस्तिष्क के चारों ओर होते हैं. यह medical disorder से भी उत्पन्न हो सकता है, जैसे कि माइग्रेन या उच्च रक्तचाप, चिंता या अवसाद। इसके आलावा सिरदर्द के कारणों में थकान, नींद में अभाव, तनाव, दवाओं के प्रभाव, वायरल संक्रमण,  शोर,  सर्दी, सिर की चोट,  बहुत ठंडे भोजन या पेय पदार्थ का सेवन, और दांत दर्द शामिल हैं.  headache सिर के किसी भी हिस्से में, सिर के दोनों ओर या सिर्फ एक स्थान में हो सकता है।

 

International Headache Society  के अनुसार सिरदर्द कई प्रकार के होते है जिनमे से प्रमुख है.

 

Primary headaches – प्राथमिक सिरदर्द

सभी सिरदर्द में से 90% लोग प्राथमिक सिरदर्द से प्रभावित होते हैं. Primary headache आमतौर पर पहली बार तब शुरू होते हैं जब लोग 20 से 40 साल के होते हैं। Primary headaches का सबसे सामान्य प्रकार तनाव के कारण होने वाला सिरदर्द और migraine हैं।

 

Migraine – माइग्रेन

माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जो आमतौर पर केवल सिर के एक हिस्से में होता है।  माइग्रेन आम तौर पर फोटोफोबिया (प्रकाश की संवेदनशीलता) और फोनोफोबिया (ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता) के साथ होता है । मस्तिष्क में रासायनिक गतिविधि में होने वाले बदलावों के कारण आमतोर माइग्रेन होता है ।

 

Secondary headaches – माध्यमिक सिरदर्द

माध्यमिक सिरदर्द तब होते हैं जब कई प्रकार की बीमारियाँ हमारे सिर के दर्द-संवेदनशील नसों को उत्तेजित करती है. ये बीमारियाँ कई प्रकार की हो सकती है जैसे हैंगओवर, ब्रेन ट्यूमर, ब्लड क्लोट्स, ब्रेन फ्रीज ,आंख का रोग, इंफ्लुएंजा, दांत दर्द.

 

सिरदर्द  का इलाज और बचाव – Headache/ Migraine  treatment and prevention in hindi

 

Home remedies for headaches in hindi

 

  • सर दर्द से जल्दी रहत पाने के लिए आप बर्फ के टुकड़ों से सिकाई कर सकते है. इसके आलावा आप ठंडे तेल से मालिश भी कर सकते है.

 

  • नींबू पानी ,चाय और कॉफ़ी से भी राहत मिलती है.

 

  • अदरक और तुलसी की चाय से भी सिरदर्द कम होता है.

 

  • चंदन के पेस्ट को माथे पर लगाने से सिरदर्द  में आराम मिलता है.

 

  • बादाम के तेल से नियमित मालिश करने से सिरदर्द से राहत मिलती है.

 

  • दूध में चुटकी भर दालचीनी मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है.

 

 

Lifestyle changes 

एक सकरात्मक जीवनशेली अपनाकर काफी हद तक सिर दर्द को जड़ से खत्म किया जा सकता है । इसमें शामिल है

 

  • रोजाना कम से कम 6 से 7 घंटे तक की नींद ले और सुबह जल्दी उठे

 

 

  • खाना समय पर खाएं. साथ ही दिन में 10 – 12 गिलास पानी जरुर पियें.

 

  • ज्यादा तनाव और चिंता न करे.

 

  • लंबे समय तक टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल में न देखे. कई बार सिरदर्द आँखों की समस्या की वजह से भी होता है इसलिए अपना eye test करवा ले .

 

 

yoga for headache – योग से पाए सिरदर्द से छुटकारा

 

योगा के द्वारा काफी हद तक सिरदर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे न सिर्फ माइग्रेन से मुक्ति मिलती है बल्कि तनाव और चिंता से भी छुटकारा मिलता है.

जिन लोगो को सिर में दर्द रहता है उन्हें रोजाना 10-15 मिनट अनुलोम – विलोम प्राणायाम करना चाहिए. इसके आलावा 3 – 4 बार भामरी और उद्गीत प्राणायाम भी राहत देता है.

 

मनोविज्ञानिक तरीके

 

  • कई बार सिरदर्द तनाव और चिंता की वजह से होते है. ऐसे समय में उस बात से अपना ध्यान हटाये जिसकी वजह से आप चिता में है. इसके लिए आप गाने सुन सकते, खेल सकते है या दुसरे पसंदीता काम जिससे आपको ख़ुशी मिलती हो.

 

  • कुछ समय तक गहरी सांसे ले

 

अगर आप काफी समय से सिरदर्द   से परेशान है तो अपना नियमित इलाज़ करवाएं. कई बार यह किसी दूसरी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है.

 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेट करें. साथ ही हमारी वेबसाइट से जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज like करें और आने वाले सभी आर्टिकल की जानकारी सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करे.

 

डिप्रेशन का मनोविज्ञान how to control and cure depression in Hindi

कम नींद लेना सेहत के लिए हो सकता है घातक

Tips for good sleep in Hindi अच्छी नींद लेने के तरीके

ऐसे डाले सवेरे जल्दी जागने की आदत How to wake up early in morning in hindi

जानिए जादू की झप्पी के फायदे psychological benefits of hugging in hindi

5 Comments

  1. Dr. Rakesh Kumar 19/06/2017
  2. Faizan manaoori 12/10/2017
  3. Ajit kumar 21/10/2017
  4. Seema Mahato 09/11/2017
  5. Sushil Kumar 18/11/2017

Leave a Reply