शरीर की दुर्गन्ध दूर करने के 14 कारगार घरेलू उपाय

शरीर से आने वाली दुर्गन्ध हमारे लिए कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. यह हमें नए दोस्त बनाने या किसी रिलेशनशिप को मजबूत करने में बाधाये पैदा करती है, हम मे से कई लोग समझते है की शरीर की दुर्गन्ध ज्यादा पसीना आने की वजह से आती है, लेकिन इसकी मुख्य वजह यह होती है की जब आपका पसीना उन बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है जो आपके शरीर में प्राकर्तिक रूप से पैदा होते है. ये बैक्टीरिया उन जगहो पर ज्यादा पैदा होते है जहाँ वातावरण गर्म और नम हो. पूरा दिन अपने शरीर को ताजा रखना किसी चुनौती से कम नहीं. इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बतायेंगे ऐसे ट्रिक्स और उपाय जिससे आप शरीर की दुर्गन्ध को दूर कर पायेंगे और अपने शरीर पर अच्छी गंध को विकसित कर पायेंगे.

 

शरीर की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय how to get rid from body odor in hindi

 

1) टमाटर

शरीर की दुर्गन्ध से बचने के लिए 5 से 6 टमाटरो का जूस पानी में डाल कर उससे स्नान कर ले, इसके एंटीसेप्टिक गुण शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करते है और यह त्वचा के छिद्रो को भी छोटा करते है जिनसे पसीना बाहर निकलता है, इससे कम पसीना बाहर निकलता है.

 

2)  बेकिंग सोडा

जिन जगहों पर पसीना ज्यादा आये और अपने बाहु के नीचे (underarms) बेकिंग सोडा लगाये बेकिंग सोडा बैक्टीरिया को मारता है और प्राकर्तिक डीओडोरेंट (deodorant) से कम नहीं या आप शलजम का जूस निकालकर भी लगा सकते है, जिससे प्राकर्तिक रूप से पसीने को सुखाने में मदद मिलेगी. इससे कई घंटो तक आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा. पसीने की बदबू को दूर करने के लिए शलजम का जूस पिया भी जा सकता है. शलजम में मौजूद विटामिन सी बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है, जिससे पसीने की दुर्गन्ध से राहत मिलती है.

 

3) सिरका

नहाने के बाद दो चम्मच सिरका या सेब का सिरका एक लोटे पानी में डाले और फिर इसे अपनी बगल में और जिन जगहों पर पसीना बहुत आये उन जगहों पर इसे धो कर साफ कर ले, ये एक प्रभावकारी घरेलू नुस्खा है.

 

4) डीओडोरेंट

डीओडोरेंट (deodorant) बैक्टीरिया से पैदा होने वाली दुर्गन्ध को रोकती है. यह जरूरी नहीं की यह पसीने को रोके हालाँकि यह पसीने की नमी को रोके बिना भी शरीर से आने वाली बदबू को रोक सकता है. यह कुछ समय के लिए या ज्यादा समय के लिए पसीने की बदबू को रोक सकता है, यह इसकी गुणवत्ता पर निर्भर करता है.

 

5) साफ सफाई

पसीने की बदबू से बचने के लिए अपने आप को साफ़ जरूर रखे. दिन में कम से कम एक बार जरूर नहाये. जब ज्यादा पसीना आये और इससे शरीर मे बदबू आ रही हो तो भी स्नान कर लेना चाहिए.

 

6) एंटीबैक्टीरियल साबुन

बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के लिए किसी ऐसे साबुन का इस्तेमाल भी कर सकते है जो बैक्टीरिया को मारकर पसीने की दुर्गन्ध से निजात दिला सके. जितनी देर तक ये बैक्टीरिया शरीर से दूर रहेंगे उतनी देर तक आपके पसीने से बदबू नहीं आयेगी

 

7) antiperspirant

पसीना और शरीर की दुर्गन्ध दूर करने के लिए आप antiperspirant का इस्तेमाल भी कर सकते है, ये बाजार में स्प्रे और क्रीम के रूप में उपलब्ध है.

 

8) शरीर को रखे शुष्क

शरीर से आने वाली बदबू से बचने के लिए अपने शरीर को शुष्क रखे. नहाने के बाद उन स्थानों को तौलिये से अच्छी तरह पौंछ ले जहाँ से पसीना ज्यादा ज्यादा निकलता है. नमी बैक्टीरिया के बढ़ने में अच्छा माहौल तैयार करती है. इसलिए शरीर को सुखा कर रखे.

 

9) खान पान पर रखे ध्यान

कुछ भोजन पसीने की दुर्गन्ध को ओर बढ़ा देते है, इन भोजन में प्याज, लहसून, रेड मीट, मसालेदार खाना, करी पाउडर, शराब और कैफीन युक्त पेय शामिल है. ये भोजन और पेय हमारे अन्दर गर्मी पैदा करते है. इससे काफी पसीना निकलता है और पसीने से आने वाली बदबू की परेशानी ओर बढ़ जाती है. इसलिए ऐसा भोजन और पेय खाने पीने से बचना चाहिए.

 

10) ज्यादा से ज्यादा पानी पीये

दिन में करीब 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, इससे शरीर का तापमान और पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है. ज्यादा पानी पीने से स्किन हाइड्रेटेड रहेगा, शरीर से टोक्सिंस बाहर निकलेंगे जिससे शरीर की दुर्गन्ध से लाभ पहुचेगा.

 

11) निम्बू का रस

जिस पानी से आप स्नान करते है उसमे गुलाब जल या निम्बू का रस मिला ले. निम्बू का रस पसीने की दुर्गन्ध को दूर करता है क्योकि निम्बू में एसिडिक गुण होते है जो बैक्टीरिया को ख़त्म कर देते है. निम्बू का रस उन हिस्सों पर रगड़ भी सकते है जहाँ से ज्यादा पसीना निकलता हो जैसे अंडरआर्म्स.

 

12) कॉटन के वस्त्र पहने

कॉटन पसीना सोखता है और कॉटन के वस्त्रो से शरीर को हवा मिलती रहती है, अत: पसीने की दुर्गन्ध से बचने के लिए कॉटन के कपडे पहनने चाहिए. अपने इनरवियर रोज बदले.

 

13) जुराब

अपनी जुराब और कपडे रोज धोये, इन्हें रोज बदले, कॉटन की जुराब पहने, अपने जूतों को भी साफ़ रखे, जुटे के अन्दर एंटीफंगल स्प्रे का प्रयोग करे.

 

14) तुलसी और tea tree oil

तुलसी का प्रयोग भी शरीर की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए किया जाता है. तुलसी की कुछ पत्तियों को कूट कर इसे tea tree oil की कुछ बूंदों में मिला दे और फिर इसे अपने अंडरआर्म्स में लगाये. कुछ देर लगा कर फिर इसे धो ले. इसके बाद इसपर साबुन न लगाये. tea tree oil में एंटीबैक्टीरिया और एंटीसेप्टिक गुण होते है जो बैक्टीरिया को मारते है और पसीने और बदबू को दूर करते है.

 

loading...

इन घरेलू उपायों को उपायो को अपनाकर आप भी शरीर की दुर्गन्ध से बाख सकते है. उम्मीद है की पसीने की बदबू के उपचार के उपाय आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे.

Leave a Reply