कैसे कैसे पाएं डैंड्रफ/ रूसी से छुटकारा Home Remedies for Dandruff in hindi

अपने बालों से हम सभी को प्यार है. बाल सिर्फ हमारे look का हिस्सा ही नहीं बल्कि हमारे confidence का भी एक main पार्ट है. शीशा सामने आते ही जिस चीज की तरफ हमारी सबसे पहले नजर पड़ती है वह है हमारे बाल. लेकिन जब इन बालों में dandruff यानी रूसी या सिकरी पड़ जाती है तो ये हमारे बालों के लिए कई तरह की दिक्कते पैदा कर देती है. Dandruff से न सिर्फ हमारे बालो की सुन्दरता खराब होती बल्कि खुजली, रूखापन और बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है. तो चलिए इस पोस्ट में हम जानते है की Dandruff के क्या कारण है और कैसे इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

 

जानिए क्या है डैंड्रफ/ रूसी के कारण – Cause of Dandruff in hindi

हमारे सर में जरुरत से ज्यादा dead skin cells (मृत कोशिकाओं) का झड़ना Dandruff कहलाता है. डैंड्रफ कई वजहों से हो सकती है जैसे

 

Hormonal imbalance – हार्मोन का असंतुलन

 

जब शरीर में hormones का असंतुलन होता है तब बालों में कई तरह की दिक्कते जैसे hairfall और डैंड्रफ  देखने को मिलती है.  यौवनअवस्था (puberty) में ऐसा ज्यादा देखने को मिलता है.

 

stress and climate change – तनाव और मौसम में बदलाव

 

ज्यादा चिंता और तनाव भी रूसी और बालो के झड़ने की एक वजह है. साथ ही मौसम में बदलाव से भी बालों में रूखेपन, खुश्की और सिकरी जैसी परेशानी होती है.

 

Excess oil on scalp – ज्यादा तेल के इस्तेमाल

 

डैंड्रफ आम तोर पर एक fungus की वजह से होती है जिसका नाम malassezia furfur है. यह fungus सर में तेल लगाने से बढ़ता है. जब जब बालों में हम ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते है तो इस कीटाणु को पोषण मिलता है. लोगो में आम धारणा है की बालों में ज्यादा तेल लगाने से बालों में निखार आता और और बाल बढ़ते है जबकि रिसर्च बताती है की तेल के ज्यादा इस्तेमाल से बालों में दिक्कते बढती है. आपको यह बात जानकार हैरानी होगी की दुनियां में सिर्फ 7 – 8 देशो में hair oil बिकता है. इसलिए तेल लगाये लेकिन रोजाना नहीं.

 

Diseases – बीमारियाँ

 

कई तरह की बीमारियाँ जैसे पार्किंसन रोग, HIV infection, मेमोरी प्रोब्लेम्स, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, एलर्जी भी बालो में रुसी की एक वजह है.

 

Didn’t care hairs – बालों की सफाई ना रखना

 

सर में रुसी का यह एक बड़ा कारण है. जो इंसान अपने बालों को हफ्ते में एक बार शैम्पू या साबुन से धोता है या बालो में कंघी करके नहीं रखता या बालों में तरह तरह के कलर्स या दुसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है उसे डैंड्रफ की समस्या ज्यादा होती है. साथ ही  ड्रायर से बाल सुखाने से या गीले बाल रखने से भी डैंड्रफ होती है.

 

How to get rid of dandruff in Hindi – कैसे पाए रुसी/ सिकरी से छुटकारा

 

How to prevent hair from dandruff in hindi

 

डैंड्रफ या किसी दूसरी हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरुरी बात है अपने बालों की सफाई रखना और इनकी देखबाल करना. सिर्फ बालों को धो देने से बालों की देखबाल नहीं होती इसके लिए जरुरी है;

  • बालों को ज्यादा समय के लिए गीले न रखे.
  • गीले बालों पर hair dryer का इस्तेमाल न करे.
  • तेल और दुसरे hair products का इस्तेमाल ज्यादा न करे. तेल का लगाना सर में खुश्की मिटाने के लिए जरुरी है लेकिन इसकी मात्रा कम हो.
  • बालों को धुल मिट्टी और प्रदुषण से बचाए
  • बालों की सुन्दरता या बालों का झड़ना काफी हद तक हमारे खान पान पर भी निर्भर है. विटामिन c, विटामिन B जैसे बायोटिन (विटामिन B7)  और  नियासिन (विटामिन B3) भी हमारे बालों को healthy बनाये रखने के लिए जरुरी है. हरी सब्जियों और टमाटर में विटामिन c प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

 

Home Remedies to Cure & Control Dandruff in hindi

 

पहला घरेलू नुस्खा – अगर सिर में डैंड्रफ है तो आप रात में नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर में लगा लगाये और सुबह हल्के गुनगुने पानी से सिर को धो ले. ३-4 बार ऐसा करने से बालो से डैंड्रफ खत्म हो जाएगी.

 

दूसरा घरेलू नुस्खा – सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाये. दोनों की मात्रा बराबर हो. और इस मिक्षण को सर में लगायें. कुछ दिन ऐसा करने से बालों में रुसी खत्म हो जाती है.

 

तीसरा घरेलू नुस्खा – बालों को दही या छाछ या मुल्तानी मिटटी से धोने से भी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. ये तरीका पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता है.

 

चोथा घरेलू नुस्खा – नारियल के तेल में कपूर को मिलाये. और इस mixture को हफ्ते में 3 -4 बार लगाये. कुछ ही दिनों में रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी. इसे भी रात में सोते वक्त लगाकर सुबह उठ कर धो ले.

 

दोस्तों यह कुछ घरेलू उपाय है जिससे डैंड्रफ/रुसी की समस्या से छुटकारा पाए जा सकता है.

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करे. अगर आप भी इस टॉपिक पर अपनी राय या सुझाव रखना चाहते है तो कृपया comment करे. साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करे और हमारा फेसबुक पेज लाइक करे.

 

Note – यह जानकारी सिर्फ आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए दी गई. किसी भी तरीके को अजमाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें.

 

You may also like

Best tips for weight lose in Hindi – कैसे घटाएँ वजन

दाँतों का दर्द मिटाने के 10 घरेलू इलाज़ toothache in hindi

जानिए कब्ज के कारण और इलाज़ Constipation in hindi

गले में खराश और खिच खिच दूर करो Home remedies for throat infection

loading...

जानिए Vitamin B Complex कमी से आपकी Health को क्या खतरे हैं

Leave a Reply