आंतरिक शांति प्राप्त करने के पांच तरीके

दोस्तों इस लेख में हम जिक्र करेंगे की आंतरिक शांति क्या है? आंतरिक शांति क्यों महत्वपूर्ण है और हमें इसकी आवश्यकता क्यों है? आंतरिक शांति को कैसे प्राप्त किया जाए? यहाँ हम आंतरिक शांति प्राप्त करने के पांच तरीको का उल्लेख करेंगे. ये आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते है.

आंतरिक शांति क्या है

आंतरिक शांति वह अवस्था है जो चिंता से मुक्त हो, जिसमे व्यक्ति मानसिक और भावनात्मक रूप से शांत हो, जहा नकारात्मक विचार, तनाव और परेशानी पैदा करने वाले कारक ना हो.

शांत होने का साधारण अर्थ है की मन की वह अवस्था जहा केवल सकारात्मक विचार, विश्वास, आंतरिक मजबूती और खुशियों का प्रवाह हो और कठिन तथा पीड़ादायक स्थितियों में अपने ऊपर नियंत्रण हो.

यहाँ हमने आंतरिक शांति के अर्थ को समझा, अब हम बात करेंगे की हमें आंतरिक शांति की आवश्यकता क्यों है.

जैसा की हम जानते है की आंतरिक शांति सकारात्मक उर्जा के प्रवाह से संबंधित है जो की हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है रोजाना के जीवन के सही कामकाज के लिए. नीचे कुछ बिंदु बतलाते है की हमें आंतरिक शांति की आवश्यकता क्यों है.

  • यह हमें विनम्र और संतोष अनुभव कराता है.
  • यह नकारात्मक विचारो या अनुभूतियो को दूर करता है और अशांती से मुक्त कर मन को शांत करता है.
  • रोजाना की मुश्किलों का सामना करने की काबिलियत हमें प्रदान करता है.
  • अपने मन पर फोकस रखने की काबिलियत को बढ़ाता है.
  • आंतरिक मजबूती को बढ़ाने में मदद करता है.

 

अब प्रश्न यह उठता है की आंतरिक शांति की अवस्था को कैसे प्राप्त किया जाए  

1. सच्चाई को स्वीकारो

आंतरिक शांति पाने के लिए पहले सच्चाई को स्वीकारो और उस पर विश्वास करो जो की आवश्यक है. सच्चाई को स्वीकारने से आप हानिकारक विचारो से मुक्त हो जायेंगे.

2. किसी को दोष मत दो

दोष लगाना मनुष्य के जीवन की सबसे बड़ी कठिनाई है जो शांतिपूर्ण जीवन जीने में बाधा पैदा कर सकती है.

3. अनुशासनिक व्यवहार आंतरिक शांति की ओर ले जाता है.

अनुशासनिक व्यवहार की सहायता से आप रोज के जीवन की परिस्थितियों का सामना करने के योग्य बन जाते हो और शांती, सुख पा सकते हो.

4. दुसरे से कोई आशा मत रखो

उम्मीदे हमेशा मन की सकारात्मक अवस्था को बर्बाद करती है. यह व्यक्ति को आंतरिक और मानसिक  रूप से दुखी करती है. इसलिए दुसरो से कोई आशा ना रखो.

5. सभी कामो को प्यार से करो

आप जो भी करते है, जहा भी करते है, सभी चीजो को अपना श्रेष्ठ देकर करो जो आपको ख़ुशी, विश्वास और और आंतरिक मजबूती प्रदान करता है.

इसके आलावा आंतरिक शांति प्राप्त करने के अन्य अनेक तरीके भी है meditation(ध्यान), योगा और अन्य मनोवैज्ञानिक तरीके.

 

यदि आप psychology, motivation, inspiration और stories से संबंधित कोई लेख  हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे. 


निवेदन ; अगर आपको यह लेख  पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और comments करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. आपके comments हमारे लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे. हमारे आने वाले articles को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


related articles

क्यो और कैसे करे मेडिटेशन– Meditation in Hindi For Beginners

सफलता का मंत्र है यह योग karma yoga in Hindi

Stress and tension Relief Tips in Hindi

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *