कैसे निकाला जाए समस्या का हल–how to find solutions of problems

समस्या (problems) कोई भी हो उसका हल (solution) जरूर होता है, सवाल (question) कोई भी हो उसका जवाब (answer) जरूर होता है, आज हम इसी विषय (subject) पर बात करते हुए एक कहानी (story) के माध्यम से आपको बतायेंगे की समस्याओं का हल (solutions of problems) कैसे निकलता है।

solutions of problems story in hindi

राजा अकबर बहुत ही जिद्दी राजाओ में से एक था. एक बार उसे अपने मंत्री की कही बात पसंद नही आयी और अकबर को गुस्सा आ गया. उसने अपने मंत्री को सजा दे दी की वो भरी सभा में एक बात कहे और वो बात सही है तो उसे शेर के पिंजरे में डाल देंगे और अगर वो बात झूठ है तो उसे मगरमच्छ के आगे फेंक देंगे । अब दोनों ही स्थितियों में मंत्री का मरना तय था और धीरे धीरे वो दिन करीब आ रहा था जब  मंत्री को राजा के सामने पेश होना था।

 

मंत्री हिम्मत हार चुका था उसे लगता था उसकी मौत अब निश्चित है लेकिन मंत्री की पत्नी ने उसे बीरबल के पास जाने की सलाह दी। मंत्री ने बीरबल को अपनी सजा के बारे में बताया, और बीरबल ने मंत्री को एक बात बताई और कहा ये राजा के सामने जा कर बोल दो..

मंत्री राजा के सामने पेश हुआ और राजा ने आदेश दिया कहो मंत्री क्या कहना चाहते हो.  मंत्री ने कहा- “मेरी मौत मगरमच्छ के खाने से होगी” ये बात सुन कर अकबर सोच में पढ़ गया  कि मंत्री कह तो सही रहा है अगर मैं इसे शेर के पिंजरे में डाल दूंगा तो इसकी बात झूठी हो जाएगी और अगर इसकी बात झूठी है तो मुझे इसे मगरमच्छ के आगे डालना चाहिए।  और इस तरह मंत्री की जान बच जाती है।।

solutions of problems कैसे निकला जाए

दोस्तों जैसे हर सवाल (question) का जवाब, सवाल (question) में ही छुपा होता है वैसे ही हर problem का solution, उसी problem में छुपा होता है। बस इंतज़ार होता है सही समय और सही परिस्थितियो का।  किसी भी problem से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है उस पर विचार करना और उस problem को अपनों के साथ बाँटना. विचार करने और अपनों के साथ बाँटने से उस समस्या का समाधान जल्दी मिल सकता है.

ये सम्बंधित लेख भी जरूर पढ़े

akbar aur birbal – कहानिया और सही सीखे-पढ़ने के लिए क्लिक करे

Stories in hindi – जिन्दगी में अनुभव और आत्मज्ञान का महत्व-पढ़ने के लिए क्लिक करे

HONDA का संघर्ष – GIVE UP मत करना-पढ़ने के लिए क्लिक करे


ये लेख आपको कैसा लगा अपने comments के द्वारा हमें जरूर बताये. इस कहानी को अपने मित्रो के साथ शेयर करे. आगे के लेख प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करे जो की फ्री है.


 

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

3 Comments

  1. Pramod Kharkwal 14/11/2016
    • MANOJ KUMAR SHAW 27/04/2018
      • Raghunath Nirala 01/05/2018

Leave a Reply