ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट How to move on after breakup in hindi

हमारी जिंदगी में अगर कुछ सबसे खुबसूरत है तो वो है रिश्ते… और उन रिश्तो में भी सबसे खुबसूरत है प्यार का रिश्ता जो दो लोगो को एक करता है. प्यार एक एहसास है जो शायद कभी खत्म नही होता लेकिन ऐसा जरूरी नही है की  दो प्यार करने वाले हमेशा साथ रहे. आपने प्यार में धोखे की या फिर Breakup के बहुत से किस्से देखे सुने होंगे जिसमे दो लोग एक दुसरे से बहुत प्यार करते है और फिर किसी कारण दोनों अलग हो जाते है.

जब कोई कपल अलग होते है यानि जब एक कपल में ब्रेकअप हो जाता है, जो जरूरी नही है कि किसी एक ने धोखा ही दिया हो कई बार परिस्थितियाँ हमारे अनुकूल नही होती जिससे की दो लोगो को अलग होना पड़ता है. और जब दो लोग अलग होते है यानि जब Breakup  होता है तो जिन्दगी को रीस्टार्ट करने की जरूरत होती है जिसमे कई लोग सफल हो जाते है और बहुत से लोगो को अपनी जिंदगी फिर से शुरू करने में बहुत मुश्किल होती है. इस आर्टिकल में हम आपको बतायंगे कि Breakup के बाद आप अपनी जिन्दगी को कैसे रीस्टार्ट करे…..

 

How to live happy after Breakup   in hindi – ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को रीस्टार्ट

 

ब्रेकअप को स्वीकार करे – Accept the truth

सबसे पहले तो इस बात को स्वीकार करना जरूरी है कि अब आप लोग साथ नही है . कारण चाहे जो भी हो उन्होंने आपको धोखा दिया हो या फिर परिस्थियाँ ठीक नही हो. आप इस बात को मान ले कि आप दोनों अब साथ नही रह सकते और झूठी उम्मीद छोड़ दे.  क्योकि जब तक आपके मन मे शंका रहेगी तब तक आप पूरी तरह से आगे नहीं बढ़ पाएंगे और पिछले relationship के गम से उभर नहीं पाएंगे।

इसके लिए आप अपने ex – partner को सोशल मीडिया से Unfriend या Unfollow कर दें क्योकि जब तक आप उनसे indirectly भी कांटेक्ट मे रहेंगे तब तक पुराने relationship से पूरी तरह अपने आपको बाहर नहीं ला पाएंगे।

 

 

भावनाओ को न दबाएँ – don’t suppress your emotions

जब आप किसी विचार या भावनाओ को दबाने का प्रयास करते हैं – तो आप इसे ओर शक्ति देते हैं  जिससे कई तरह के मानसिक कष्ट उत्पन्न होते है । इसलिए अगर आपका रोने का मन है तो रोएँ, अपनी भावनाओ को निकाले और किसी करीबी के साथ शेयर करें। पर्याप्त समय के बाद आपका अवचेतन मन फिर से प्रोग्राम होगा जिससे  आपको नये सुझाव और विचार आएंगे।

 

 

नयी आदते बनाये और करियर पर फोकस करें – Focus on career

अगर आप Break up  के दौर से गुजर रहे है तो अपनी नयी आदते बनाये और अपने की बिजी रखे और जो टाइम आप उनके साथ फ़ोन पर बिताया करते थे वो टाइम इस नई जगह पर खर्च कर सकते है। प्यार के पेड़ को काटने पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय करियर के पेड़ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। इससे painful emotions पूरी तरह से effective task मे convert होंगी जो आपके future के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

 

 

परिवार और दोस्तों के साथ वक़्त बिताएं – Spend Time With Family and Friends

तकलीफ के समय आपके दोस्त और आपका परिवार ही आपकी सबसे बड़ी ताकत होता है जो आपको खोने नही देता यानि जो आपको किसी मानसिक समस्या का शिकार नही होने देता. उस एक शख्स के चले जाने से आपके दोस्त और आपका परिवार आपके और करीब आ जाता है इस बात को न भूले.

 

 

पैशन फॉलो करे – Follow your passion

अगर आपका कोई पैशन है तो ये सबसे सही वक़्त है उसे फॉलो करने का क्योकि Breakup  के समय इन्सान में एक नई एनर्जी होती है बहुत कुछ करने की, बहुत कुछ कहने की तो उस एनर्जी को आप अपने पैशन में डाल सकते है और जिन्दगी को एक नया मोड़ दे सकते है.

 

 

नई नई जगहों पर जाए – Exploring new places

अगर घुमने का शोकीन है तो आप अलग अलग जगहों पर घुमने जाए और नए लोगो से मिले। नयी जगहों पर जाने से पुरानी यादों से उभरने में काफी मदद मिलती है

 

 

सिंगल होने का मज़ा ले – Enjoy Being Single

जब भी किसी का Breakup  होता है तो वह यह सोचने में टाइम बिताता है कि ऐसा नही होना चाहिए था। वह पहले बहुत खुश थे लेकिन जरूरी नही की जिन्दगी में कोई न कोई रिलेशनशिप हो ही बिना रिलेशनशिप के भी जिन्दगी अच्छे से जी जा सकती है तो अपनी अंदर की कमियों को पहचाने, खूबियों को निखारे और सिंगल होने का मज़ा ले.

 

 

हॉबी एन्जॉय करे – Enjoy your hobbies

लोग जब रिलेशन में होते है तो ज़्यादातर टाइम अपने पार्टनर के साथ बिताते है या फिर उन्हें खुश करने के बारे में सोचते रहते है और ऐसे में कही न कही इन्सान की अपनी हॉबी कही गुम हो जाती है या वो अपने पार्टनर के आगे अपनी खूबी को कही दरकिनार कर देते है तो ब्रेकअप के समय अपनी हॉबी को अच्छे से एन्जॉय करे ताकि जिन्दगी से कोई शिकवा न हो कि हम अपनी हॉबी नही एन्जॉय कर पाए.

 

 

और फिर नए पार्टनर की तलाश करे –  Find the right partner for you

ऊपर बताई गई सभी बातो पर अम्ल करने के बाद ब्रेकअप के दौर से बाहर आने में आपको काफी मदद मिलेगी और फिर आप अपनी जिंदगी में नए पार्टनर की तालाश कर सकते है और जैसे ही वो तालाश खत्म होगी यानि आपको नया पार्टनर मिल जाएगा तो ऐसा लगेगा कि ज़िंदगी फिर से पटरी पर आ गई.

 

अंत में दोस्तों सबसे जरूरी है परिस्थितियों  को स्वीकार करना और आगे बढ़ने का ज़ज्बा होना. बाकि कोई आपका अनुभव हो तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर करे. साथ ही आपके कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है। हम कोशिश करेंगे कि हमारे रिलेशनशिप एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब दे पाए.

 

SUBSCRIBE करें हमारा  YouTube चैनल Manochetna और जानिए बेहतर जिन्दगी जीने के मनोविज्ञानिक तरीके.

 

यह भी जाने

क्या यही प्यार है Love or Attraction in hindi

कैसे करे रिलेशनशिप को ओर भी मजबूत The five love languages in hindi

कैसे रोमांटिक रिलेशनशिप सेल्फ इम्प्रूवमेंट मे मदद करती है How Romantic Relationships Motivate Self-Improvement

INTERESTING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT LOVE

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply