क्या आप सफल होना चाहते है! भागो मत जागो

दुनिया मे दो तरह के लोग असफल होते है, पहला व्यक्ति वो जो काम करता है लेकिन कुछ सोचता नहीं । और दूसरा वो जो सोचता है है, लेकिन कुछ करता नहीं है। हम मे से ज़्यादातर लोग अगर असफल होते है तो इसका जिम्मेदार भगवान को मानते है।  लेकिन इंसान की किस्मत भगवान नहीं बनाता, इसे  इंसान खुद बनाता है। सोये हुए लोगो की किस्मत सोयी रहती है, बैठे हुए लोगो की किस्मत बैठी रहती है और आप चलोगे तो आपकी किस्मत भी आपके साथ चलेगी भागोगे तो आपकी किस्मत भी आपके साथ भागेगी।

हम अक्सर दूसरे लोगो से आगे निकलने की कोशिश करते है लेकिन यह नहीं सोचते की वो कोन सी चीज है जो हमे दूसरों से अलग करती है। बस भागे जा रहे है लेकिन यह नहीं पता की जाना कहा है। कुछ करने और बनने के लिए सपने देखना सबसे जरूरी है लेकिन सिर्फ सपने देखने से हम अक्सर  अपने निकट, अपने वर्तमान को खो देते है। जबकि वर्तमान(PRESENT) ही सत्य(reality) है और वर्तमान मे ही वही छिपा है जो आपका कल है , आपका सपना है। हम मे से ज़्यादातर लोगो के बड़े सपने होते है, कुछ बड़ा करना चाहते है लेकिन कुछ कर नहीं पाते। और फिर हार मान कर बैठ जाते है की शायद हमारी किस्मत मे ही नहीं है। ऐसा क्यो होता है ? क्यो किस्मत सिर्फ कुछ लोगो पर महेरबान है? क्योकि भाग्य और भगवान सिर्फ उन्हे देता है जिन्हे उस चीज की जरूरत है, जो उस चीज के सच्चे हकदार है, वह उन्हे नहीं देता जो उस चीज को चाहते है। भगवान, किस्मत,और समय तीनों गंभीरता देखते है। जिसमे कुछ करने, कुछ पाने की तड़प है, सच्ची लगन है उन्हे वो सब कुछ मिल जाता है जो वो चाहते है।

असफलता के कारण

  • भाग्यवादी सोच

  • हिम्मत हारना

  • विश्वास मे कमी

  • बहाने बाजी

  • कोशिश मे कमी

  • तुरंत पाने की अभिलाषा

  • खतरा उठाने मे झिझक

क्या करे

  • अपने अंदर झांक कर कर देखिये। अपनी शक्तियों और क्षमताओ का पता लगाये। और फिर शांति से खुद से पूछो की क्या वजह है की आप आगे नहीं बढ़ पा रहे हो। क्या आपमे काबिलियत की कमी है? वो कोन सी रुकावट है जो आपके सपनों के बीच मे खड़ी है। उस रुकावट को को हटाये और आगे बड़े। सवाल और जवाब दोनों आपके ही पास है। बस जरूरत है शांति से बैठ कर सोचने की। always remember; talent knows what to do, tact knows how to do

  • आप अपनी कमजोरियों और ताकतों का पता लगाए। क्या आपमे आत्म विश्वास(self confidence) की कमी तो नहीं है। आपको पता चल जाएगा की आपमे कमजोरिया क्या  है या ताकते(strengths) क्या है। जिस दिन आपको यह पता चल जाएगा उस दिन सभी रुकावटे अपने आप ही दूर हो जाएगी और इसके बाद आप देखेंगे की सफलता(success) आपके पास चलकर खुद ही चलकर आ रही है। always remember;  if it be right, do it If it be wrong, leave it alone.

  • Law of attraction के अनुसार आप जिस बात से सबसे ज्यादा डरते है या संदेह(doubts) करते है, वास्तव मे उन चीजों को आप अपनी और आकर्षित करते है।

So be positive.

  • अक्सर हम आज का काम कल पर छोड़ देते है। एक बड़ी सोच वाला व्यक्ति लगातार आगे बढता रहता है लेकिन एक निकमे और आलसी को कभी गर्मी ज्यादा लगती है तो कभी सर्दी । लेकिन क्या आपने कल देखा है? अक्सर बड़े बड़े ideas सही time पर ना करने से शुरू होने से पहले ही ख़तम हो जाते है। यही वो चीज है जो हमे महान लोगे से अलग बनाती है।

  • हमेशा बड़ा सोचिए। जब हम नकरात्मक विचारो से घिर जाते है, तो हमे अक्सर थकान और हार की अनुभूति होती है। अगर आपके सपने बड़े है तो आपकी सोच भी बड़ी होनी चाहिए। always remember- great minds discuss ideas, average minds discuss

अंत मे हमेशा एक बात याद रखे – who does not want to success, but no body wants to labor for success. इसलिए मेहनत करते जाइये क्योकि hard work is the key of success.

अगर आपको यह article पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिये। आप अपने सुझाव comments के माध्यम से हमे भेज सकते है

क्या छुपा है सवालो मे – personality development

best motivational story in hindi

psychology of boredom in Hindi

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *