अश्वगंधा से वजन कैसे बढ़ाये

ऐसे व्यक्ति जो खाते पीते बहुत है लेकिन उनका वजन बढ़ नहीं पाता और वो दुबले पतले नजर आते है, ऐसा कई कारणों से हो सकता है जैसा की हॉर्मोनस में असंतुलन होना, रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना, चिंता, तनाव, शरीर को पर्याप्त पोषण ना मिलना, इसके अलावा पर्याप्त कैलोरी ना लेना, भूख ना लगना, पाचन तंत्र का कमजोर होना, खून की कमी होना, कसरत ना करना, पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना भी वजन कम होने का कारण हो सकता है. ऐसे में आपको खाया पिया लगता नहीं है. ऐसे में कई व्यक्ति बाहर से वजन बढ़ाने की दवाई या स्टेरॉयड का इस्तेमाल करते है. ये चीजे आपको कुछ समय के लिए मोटा तो कर देती है लेकिन शरीर के अंदर की कार्यप्रणाली बिगाड़ देती है और इनके हानिकारक साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है. ऐसे में वजन बढ़ाने में आयुर्वेदिक इलाज स्थाई और अच्छा साबित हो सकता है.आयुर्वेद में वजन बढ़ाने में अश्वगंधा को प्रमुख माना गया है. अश्वगंधा का प्रयोग वजन बढ़ाने और वजन घटाने के लिए भी किया जाता है.

 

ऐसे व्यक्ति जो अपने आपको बहुत निर्बल और क्षीण अनुभव करते है वे अश्वगंधा का प्रयोग दुर्बलता दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए कर सकते है. यहाँ तक की ऐसे व्यक्ति जो बॉडी बना रहे है और जिम करते है उन्होंने भी अश्वगंधा का प्रयोग करना शुरू कर दिया है, क्योकि स्टेरॉयड दवाओ के काफी हानिकारक साइड इफेक्ट्स होते है जो काफी लंबे समय के लिए होते है, इसलिए लोगो का रुख अब आयुर्वेदिक दवाओ की ओर जा रहा है, जिनके लाभ ज्यादा है और साइड इफेक्ट्स कम.

अश्वगंधा को दूध के साथ लेने पर वजन बड़ता है, इसका प्रयोग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, शरीर को पोषित करने, मांसपेशियों के निर्माण (muscle building) और स्टेमिना बढ़ाने के लिए किया जाता है. अश्वगंधा शरीर मे हॉर्मोनस (hormones) को संतुलित करता है. यह एडप्टोजन की तरह कार्य करता है और कोर्टिसोल (cortisol) कम करता है. कोर्टिसोल को अक्सर स्ट्रेस हॉर्मोन भी कहा जाता है. अश्वगंधा शरीर में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) और एण्ड्रोजनस (androgens) के उत्पादन को भी बढाता है. अश्वगंधा थायराइड की कार्यप्रणाली को भी सुधारता है. इस ग्रंथि के सही तरह से काम करने का मतलब है की शरीर का मेटाबोलिज्म सही तरीके से काम कर रहा है.

जो लड़के लड़कियां अश्वगंधा के द्वारा अपना वजन बढ़ाने की सोच रहे है उन्हें अश्वगंधा को दूध के साथ लेना चाहिए, साथ ही साथ ज्यादा खाना पीना चाहिये और कसरत या व्यायाम भी करना चाहीये, अश्वगंधा आपके वजन बढ़ाने में मदद करेगा. यह आपकी भूख बढ़ाएगा, आपके होर्मोनेस को संतुलन में रखेगा, आपके हाजमे को ठीक रखेगा, सही मेटाबोलिज्म भोजन को उर्जा में बदलने में मदद करेगा. स्ट्रेस लेवल और चिंता कम करेगा. अनिद्रा की शिकायत दूर करेगा. ये चीजे आपके वजन बढ़ाने में सहायता करेगी.

 

वजन बढ़ाने के लिए कैसे करे अश्वगंधा पाउडर का सेवन

 

एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर सुबह शाम दिन में दो बार एक ग्लास दूध के साथ ले. साथ ही साथ अपनी रोजाना की कैलोरी की मात्रा को बढ़ाये आर कसरत भी करे. इससे आपका वजन हर महीने 1 से 2 किलो तक बढेगा. अगर आप अश्वगंधा से वजन बढ़ाना चाहते है तो ये इस बात पर निर्भर करता है की आप इसे कैसे लेते है, आप कैसे जीते है, क्या आप भरपूर मात्रा में कैलोरी ले रहे है या नहीं.

नोट : वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है की आप अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दे. खाने में उचित मात्रा में प्रोटीन, कार्बस और फैट शामिल करे. ध्यान रहे वजन बढ़ाने के लिए आपको 500 से 1000 अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है. अपनी रोजाना की कैलोरी की आवश्यकता जानने के लिए यहाँ से जाये. www.calculator.net

loading...

अश्वगंधा के बारे में और जानने के लिए यहाँ से जाये – ashwgandha और shatawari किन किन समस्याओ के इलाज में लाभदायक है

 

Leave a Reply