कैसे बनाएं फिल्म एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना करियर

फिल्म एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कैरियर की संभावनाएं How to make career in film industry

 

ये फिल्म नही है आसान, ग्लैमर की दुनिया है और स्ट्रगल करते जाना है….

ये एक फ़िल्मी डायलॉग को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है हालांकि ये कुछ हद तक सच है लेकिन इसे बिलकुल सही मान लेना गलत होगा. क्योंकि मीडिया और फ़िल्मी कहानियों ने हमेशा हमे हीरो बनने का ख़्वाब दिखाया है. इस बात में कोई शक नही है कि फिल्मो में हीरो या हिरोइन बनने के लिए बहुत मेहनत और लगन की जरूरत होती है और हो भी क्यों न इस काम मे बहुत से पैसे, मान-सम्मान और लोगो का आइडल बनने के साथ साथ और भी कई फायदे होते है. लेकिन क्या आप जानते है एक एक्टर को हीरो बनाती है उसकी film  के पीछे काम कर रही लगभग 200 लोगो की टीम. और उस टीम में एक्टर के अलावा डायरेक्टर, प्रोडूसर, विडियो एडिटर, साउंड एडिटर, राइटरस आदि तमाम तरह के लोग काम करते है.

तो इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे आप कैसे फिल्म इंडस्ट्री में आप अपना कैरियर बना सकते है और ऐसे कौन से संस्थान है जहां से आप film industry  में जाने के लिए कोर्स कर सकते है या पढाई कर सकते है.

 

आज की फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री लोगो के लिए एक सपने जैसी हो गई है. लोगो को लगता है कि इसमें एंट्री लेना या इस इंडस्ट्री में काम मिलना बहुत ही मुश्किल है जबकि हमारा मानना थोडा अलग है आज की फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में खुलापन और क्रिएटिव लोगो के लिए बहुत से अवसर मौजूद है बस जरूरत है तो खुद को निखारने की. यहाँ खुद को निकारने से मतलब है क्रिएटिव होने की और आप क्रिएटिव है तो इस इंडस्ट्री में आपके लिए रोजगार की बहुत सी सम्भावनाये मौजूद है.

 

फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में रोजगार की संभावनाएं – Career opportunity in film industry in India

 

देखा जाए तो film  इंडस्ट्री बहुत बड़ी है क्योकि किसी भी फिल्म को बनाने के लिए लगभग 200 लोगो की टीम काम करती है और इसके साथ में चल रही टी.वी. और वेब सीरीज भी एंटरटेनमेंट का हिस्सा है जिसने इस इंडस्ट्री को काफी बड़ा कर दिया है. जिस तरह फिल्म में एक्टर, राइटर, डायरेक्टर, एडिटर आदि की जरूरत होती है उसी  तरह किसी भी टीवी सीरियल या वेब सीरीज को बनाने में भी इनकी अहम् भूमिका होती है.

 

फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में रोजगार लिए योग्यता / गुण

 

वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री में जाने के लिए कोई विशेष योग्यता की जरूरत नही है लेकिन अलग अलग काम को करने के लिए कुछ विशेष गुणों का होना आवश्यक है. ये गुण आपमे पैदाइशी भी हो सकते है या आप इसे अपने इंटरेस्ट और अपनी मेहनत से निखार सकते है मसलन

एक्टर – इस वक़्त लोगो के मन में है कि एक एक्टर बनना शायद सबसे ज्यादा मुश्किल काम है लेकिन अगर आपमे एक्टर के गुण मौजूद है तो शायद आपको कोई रोक नही सकता.

डायरेक्टर – एक डायरेक्टर बनने के लिए अपनी कहानी को लोगो के सामने रखने का गुण सबसे महत्वपूर्ण है.

राइटर– किसी कहानी को लिखना और कोई कहानी बुनना राइटर का काम होता है हालांकि फिल्म राइटिंग या डायलॉग राइटिंग नावेल लिखने या कहानी लिखने से थोड़ी अलग जरुर है लेकिन राइटिंग कोर्स कर के फिल्म राइटिंग सीखी जा सकती है.

एडिटर– विडियो एडिंग या ग्राफिक एडिटिंग फिल्म और एंटरटेनमेंट  इंडस्ट्री में रोजगार के अच्छे अवसर देते है और इन्हें सीखने के लिए बहुत से संस्थान मौजूद है.

इसके अलावा इस इंडस्ट्री ने बहुत से और भी रोजगार लोगो को दिए है जिनके लिए कोई विशेष डिग्री का होना जरूरी नही बल्कि कुछ विशेष गुणों का होना जरूरी है जैसे अस्सिस्टेंट डायरेक्टर, आर्ट डायरेक्टर, कास्टिंग डायरेक्टर, डांसर, सिंगर, म्यूजिक डायरेक्टर आदि. हालाकि कुछ ऐसे संस्थान भी है जो फिल्म इंडस्ट्री में रोजगार से संबंधित कोर्स करवाते है. और जो इस इंडस्ट्री में जाने का एक आसान रास्ता भी हो सकते है.

 

कहाँ से करे कोर्स – courses related to film industry in india

 

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई), पुणे

सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान (एसआरएफटीआई), कलकत्ता

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी), दिल्ली

बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो, मुंबई

एक्टर प्रिपेयर्स

रोशन तनेजा एक्टिंग स्टूडियो, मुंबई

किशोर नमित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुंबई

एशियन अकेडमी ऑफ फिल्म्स एंड टेलीविजन, नोएडा, आदि

 

इन सभी संस्थानों में एडमिशन लेने की अलग अलग शर्ते है जिन्हें इनकी वेबसाइट पर जा कर देख सकते है.

 

कैसे मिलेगा काम? – How to get into the Film Industry

 

दोस्तों अगर आपके पास वो गुण/योग्यता है और इस इंडस्ट्री में कोई जान पहचान नही है तो शायद ये आपका सबसे बड़ा सवाल हो सकता है और ऐसे में इस सवाल का जवाब है कि इन इंस्टीट्यूट के जरिये इस इंडस्ट्री के कदम रखा जा सकता है और अगर कोई जान-पहचान है तो उसका पूरा लाभ उठाये. इसके अलावा इन्टरनेट और सोशल मीडिया का सहारा लिया जा सकता है.

 

अंत में दोस्त इतना ही कहना चाहेंगे कि “ये फिल्म नही है आसान, ग्लैमर की दुनिया है और स्ट्रगल करते जाना है” तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में बताये और आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे. हम कोशिश करेंगे की आपके सवालों का जवाब फिल्म एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के किसी व्यक्ति द्वारा हमारे मध्यम से आप तक पहुंचाए जाए.

 

यह भी जाने

जानिए क्यों जरुरी है करियर का सही चुनाव Career planning in hindi

अनुवाद के क्षेत्र में रोजगार और संभावनाएं career in language translation in india

कैसे बने रेडियो जॉकी – career in radio

पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये-career in journalism

जानिए क्या है मनोविज्ञान में करियर की संभावनाए

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

One Response

  1. nitin 23/11/2018

Leave a Reply