जानिए कैसे बचाए अपने स्मार्टफ़ोन को virus से

आप में से कई लोगो के फ़ोन में Anti Virus होगा। क्या सच में आपके फ़ोन को उसकी जरूरत है?  क्या आपको लगता है एंटी वायरस न होने से आपका फ़ोन खराब हो जाएगा। आज के इस लेख में हम बात पर बात करेंगे की आप अपने फ़ोन के एंटी वाइरस कैसे बन सकते है…

हम अक्सर डर जाते है की कही हमारे फ़ोन में वाइरस ना आ जाए जिससे हमे सारा डेटा डिलिट करना पड़ जाएगा और कई बार ऐसा हुआ भी होगा की हमे अपना सारा डेटा डिलिट कर दिया होगा। और इससे बचने के लिए हम अपने फ़ोन में Anti Virus इन्सटॉल कर लेते है जो की असल में इसका सही हल नही है.

 

दोस्तों, आपके फ़ोन के लिए आप खुद एक अच्छा Anti Virus साबित हो सकते है लेकिन कैसे?

आप हमारे बताये हुए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके फ़ोन को किसी भी Anti Virus की जरूरी नही है।

how to protect your Smartphone from virus

  • सिर्फ प्ले स्टोर से एप्प्स इनस्टॉल करे– आपको अपने फ़ोन में सारी एप्लीकेशन सिर्फ और सिर्फ प्ले स्टोर से ही इन्सटॉल करनी है बाकि किसी दूसरी साईट से कोई एप्लीकेशन नही इनस्टॉल करनी अगर आप ऐसा करते है तो आपके फ़ोन में virus आने का कोई चांस ही नही है।

 

  • अननोन (unknown) सोर्स को बन्द कर दे– आपके फ़ोन की एप्लीकेशन सेटिंग में एक आप्शन है जिसका नाम है अननोन सोर्स उसे आप काम पड़ने पर ही ओन करे और काम खत्म होते ही उसे ऑफ कर दे।

 

  • pop up पर क्लिक न करे– इंटरनेट उसे करते वक्त कई बार आपके फ़ोन में लिखा आता है your phone might be on risk और वहा आपके फ़ोन का मॉडल नंबर भी लिखा होता है ऐसे में डरने की जरूरत नही है वो सिर्फ एक विज्ञापन का हथकंडा है ताकि आप उस पर क्लिक करे। अगर आपके फ़ोन में anti virus है जो बताते है की आपके फ़ोन में इतने virus पकडे इतने, डिलिट किये वो सब भ्रम फ़ैलाने के लिए किया जाता है

 

दरअसल, google का एंड्राइड सिस्टम जिस  बेस पर चलता है उस  पर कोई भी वायरस काम नही करता तो आप अपने फ़ोन को windows से कंपेयर न करे।बस अपने फ़ोन को हमारे बताये टिप्स के अनुसार इस्तेमाल करे आपके फोन में कभी वाइरस नही आएगा।

और हा, अगर अपने अपने फोन में कोई Anti Virus इनस्टॉल किया हुआ है तो जल्दी से उसे डिलिट कर दे, वो आपके फ़ोन को और स्लो कर रहा है।

 

बाकि कोई सुझाव या सवाल हो तो  हमारा कमेंट बॉक्स आप लोगो के लिए हमेशा खुला है

कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे नय आर्टिकल्स को तुरंत पाने के लिए हमारा Facebook page like करे और निचे free subscribe करे.

 

यह भी पढ़े 

जानिए jio SIM के बारे में A to Z – कैसे प्राप्त करे jio SIM

जानिए कैसे बनाये अपने Android Smartphone को और भी स्मार्ट

जानिए क्या है Google Allo app के दमदार Features

क्या आपके smartphone में Volte है

 

NOTE:We try hard for accuracy and correctness. please tell us If you see something that doesn’t look correct or you have any objection. please comment and share this article.

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *