The 5 Star Points for Success कामयाबी की ओर 5 कदम

आज के दौर में सफलता और कामयाबी दो ऐसे शब्द है जो हर किसी की जुबान में है. यही दो शब्द इंसान को दिन रात सोचने में मजबूर करते है.  खैर कामयाबी के मायने और मतलब हर किसी के लिए अलग अलग होते है लेकिन सभी का अंतिम पड़ाव अपने लक्ष्यों को पाना है जिसके लिए लोग अलग अलग तरीके अपनाते है और अनेको रास्तो का चुनाव करते है. चाहे तरीके कोई भी हो लेकिन कुछ ऐसी बाते हम सब पर लागु होती है जो हमें हमारी मंजिल से भटकने से बचाती है फिर चाहे आपकी फील्ड कोई भी हो.  तो दोस्तों आज हम आपके साथ कुछ ऐसे पॉइंट्स शेयर करने जा रहे है जो है तो बहुत बुनियादी लेकिन अक्सर सक्सेस पाने की रेस में हम इन्हें नजरंदाज कर देते है. तो आइये जानते है

 

5 Things you should do if you want To Be Successful कामयाबी की ओर 5 कदम 

 

Don’t Be a Copycat

जिन्दगी दूसरों की नक़ल या अनुसरण नहीं है. आपके दोस्त, भाई, रिश्तेदार या पडोसी क्या कर रहे है, कैसे कर रहे है यह आपके लिए जरुरी नहीं है. यह सोच आपमें हमेशा insecurity की भावना बनाये रखेगी और आपके टैलेंट को छीन लेगी . आपको यह पता लगाना होगा कि आपके लिए क्या अच्छा है. अपनी इच्छाओं और जुनून को पहचाने.. अपनी जिन्दगी के उद्देश्य और लक्ष्य  के बारे में सोचे. पता लगाये की आपकी क्या कमजोरियां और मजबुतियाँ है. क्या चीज है जो आपको दुसरो से अलग और खास बनाती है.  इसके बिना, आप आप हमेशा अपने आप को खाली और भटका हुआ ही महसूस करेंगे.

इंसान को सही समय में यह जानना बहुत जरुरी है की जीवन में क्या बदलाव की आवश्यकता है और इसे किया जाए. दुसरो की नक़ल या उनसे जलने की बजाये उनसे प्रेरणा ले और अपन goals पर पूरा ध्यान लगाये. यही रास्ता आपको आगे की और ले जाएगा.

 

 

Do the Right Things at the Right Time

हम में से कई सारे ऐसे लोग है जो टारगेट्स तो बना लेते है लेकिन किसी न किसी वजह से उन्हें टालते रहते है जिससे उस काम को करने का सही समय हाथ से चला जाता है. आज के competition के दौर में हर एक पल मायने रखता है. जब तक आप सोचते है तब तक दुसरे उस काम को करने का पहला कदम रख देते है. साथ ही आज जो आपका mindset और motivation level है जरुरी नहीं है की वो कुछ दिन बाद हो.  इसलिए सही समय पर अपने काम को अंजाम तक लेकर जाये.

 

 

Learning from Failure Is the First Step to Success

आपने हमेशा सुना होगा की असफलता सफलता की और पहला कदम है. लेकिन यह सिर्फ अर्धसत्य है. अगर ऐसा होता है तो आज हर असफल आदमी कामयाब होता. असल में अपनी असफलताओ से सही समय पर सीखना, उससे सबक लेना और सुधार करना  कुछ पाने की ओर महत्वपूर्ण कदम है. अगर कोई तरीका या रास्ता हमें अच्छे रिजल्ट्स नहीं दे रहा है तो हमारे लिए जरुरी हो जाता है की शांति से सोच विचार किया जाये और जरुरी बदलाव किये जाये ताकि बाद में पछताना न पड़े.

 

 

Stop Comparing Yourself to Others

जिन्दगी में कुछ पाना है और उस कामयाबी को लंबे समय तक बनाये रखना है तो कभी खुद की तुलना दुसरो से करें. ऐसा करके आप अपनी पहचान और काबिलियत को ही नुकसान पहुचाएंगे. Comparison हमें नकारात्मकता, जलन, असमंजस की स्थिति में डाल देता है और हमे आत्मविश्वास को नुकसान पहुचाता है.  इसलिए सिर्फ अपने पर ध्यान दे, दुसरे आप पर ध्यान अपने आप देना शुरू कर देंगे.

 

 

Enjoy the Process, Not Just the Outcome

अगर कामयाबी का मजा उठाना चाहते है और बिना टेंशन के आगे बढ़ना चाहते है तो मंजिल से ज्यादा रास्ते का आनंद लें।  goals या टारगेट्स को पाने की ख़ुशी तो कुछ समय के लिए रहती है लेकिन उस जगह तक पहुचने के लिए इन्सान को लंबा सफ़र तय करना होता है. इसलिए छोटे छोटे कदमो को भी ख़ुशी से पार करें.

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे शेयर करना बिलकुल भी न भूले. अगर आप भी इस टॉपिक पर अपने विचार या सुझाव देना चाहते है तो अपनी बात कमेंट्स के जरिये हम सभी तक रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करे.

 

यह भी जाने

क्या आप सफल होना चाहते है! भागो मत जागो

जानिए वो क्या चीज है जो आपको successful लोगो से अलग करती है

कैसे बनी एक स्कूल ड्रॉपआउट दुनियां की सबसे अमीर महिला success story in hindi

विक्की रॉय; कूड़ा उठाने से करोड़पति तक motivational story in hindi for success

क्या लव-लैटर लिख कर भी कोई अमीर बन सकता है?

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

2 Comments

  1. Sumit Dhiman 04/05/2018
    • whats knowledge 05/05/2018

Leave a Reply