क्या होता है EQ – जानिए अपना Emotional Quotient

EQ यानी Emotional quotient हमारी  feelings से जुड़ा है। इसकी मदद से हम  खुद अपने emotions और दूसरों के emotions को समझते हैं और उन्हें manage करते हैं। EQ आपस में अच्छे रिश्ते बनाने और  सही वक्तपर सही तरीके से react करने जैसे कामों में हमारी मदद करता है। अगर हम  अपने दोस्त या भाई-बहन की बहुत care  करते हैं, उनके साथ चीजें share करते हैं, खाने पीने की चीजें उनके लिए बचाकर रखते हैं, किसी अनजान को भी चोट लगे तो उसे देखकर हमें तकलीफ होती है तो इसका मतलब है  हमारा EQ काफी अच्छा है। जो इंसान  बहुत बड़ी कामयाबी हासिल करता  हैं, उसमें EQ काफी बड़ा role play करता है । हमारा कोई भी  फैसला IQ के लेवल पर सही साबित हो सकता है , लेकिन यह जरूरी नहीं है की वही फैसला EQ के level पर भी सहीं हो । IQ हमें सिर्फ academics  में अच्छे marks दिलवा सकता  है पर EQ हमें  अपने ज़िंदगी की परीक्षा  में अच्छे marks दिलवाता है. Emotional intelligence का concept सबसे पहले 1995 मे goleman ने दियाँ। उनके अनुसार ज़िंदगी में 20% success IQ के कारण मिलती है जबकि 80% success  Emotional Intelligence के कारण मिलती है। जहां IQ आपके जानने समझने और जानकारी को सही जगह apply करने की एक सही समझ होती है वहीं Emotional Quotient इंसान की खुद की और दूसरों की भावनाओ(feelings and emotions) को समझने और manage करने की एक कला है। जिनका Emotional Quotient ज्यादा होता है वह लोग बदलते Environment के साथ easily adjust हो जाते है।

Emotional Quotient (EQ) की Testing – जानिए अपना EQ

personality-testing.info

ihhp.com/free-eq-quiz

psychtests.com

http://www.maetrix.com.au/meit/eitest.html

EQ बढ़ाने के तरीके

अपनी feelings and emotions में झाँकिए। देखिये कि आपकी feelings और behavior कैसे एक दूसरे से connect हैं। जब आपकी emotions ज़ोर मारती हैं, तब आपका reaction क्या होता है।

Emotional Quotient का मतलब सिर्फ दूसरों की तकलीफ़ों को समझना नहीं है। बल्कि उनके  दर्द और तकलीफ़ों को महसूस करना भी है। Negative Emotions को कम करना, stress नहीं लेना, मुश्किल फैसले लेना, बुरे वक्त से लड़कर बाहर निकलना और  Reactive के बजाय pro-active बनकर Emotional intelligence को बेहतर किया जा सकता है।

अगर आपको यह पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर कीजिये और अगर आपको यह article useful लगा हो तो इसे जरूर share कीजिये। और अपनी सवाल या  विचार comments के माध्यम से जरूर बताए। आगे के पोस्ट प्राप्त करने के लिए हमे नीचे दिये हुए बॉक्स से free subscribe करे और हमारा facebook page like करना ना भूले।

MUST READ 

IQ TEST – जानिए कितना है आपका IQ

क्या है आपकी personality – जानिए सिर्फ 2 मिनट मे

 

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *