सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी ऑनलाइन वेबसाइट – important websites for ias exam

सिविल सर्विसेज की परीक्षा भारत की सबसे बड़ी परीक्षा है, यह परीक्षा  संघ लोक सेवा आयोग (upsc) द्वारा आयोजित की जाती है. ias, ips और ifs के अधिकारियो की नियुक्ति इसी परीक्षा के द्वारा होती है.  यह परीक्षा भारत की सबसे सम्मानित और कठिन परीक्षाओ में से एक है. पूरे भारत से लाखो candidate इस परीक्षा के लिए  तैयारी करते है लेकिन कम सीटो की वजह से केवल कुछ ही सफल हो पाते है, इसी कारण छात्रों के बीच इस परीक्षा को लेकर काफी कम्पटीशन रहता है, इस परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए hard work के साथ साथ जरूरत है smart work की भी. टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को बहुत प्रभावित किया है और इस परीक्षा की तैयारी में इसकी भूमिका भी अहम् है. इससे छात्रों के लिए जानकारी को जुटाना आसान हो गया है. आज छात्रों के लिए ऑनलाइन ही किताबे, सिलेबस और अध्यन सामग्री जुटाना आसान है. इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण sites के बारे में बतायेंगे ताकि आप इन्टरनेट की साहयता से ऑनलाइन ही ias exam से संबंधित अध्यन सामग्री को जूटा सके.

 

क्यों जरूरी है सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन

  • करंट इवेंट से सम्बंधित सूचनाये ऑनलाइन स्त्रोतों पर लगातार अपडेट होती रहती है, ये छात्रों को current events से संबंधित अपडेटेड सूचनाओ से अवगत कराने  का अच्छा स्त्रोत है.
  • इन्टरनेट सिविल सर्विसेज की अध्यन सामग्री (study material) जुटाने का अच्छा स्त्रोत है.
  • ऑनलाइन स्त्रोतों से मिलने वाली सुविधाओ के कारण छात्रों को अपने study room में किताबो का ढेर कम करने में मदद मिलती है.
  • छात्र इन्टरनेट के माध्यम से सिविल सर्विसेज में सफल हुए पुराने छात्रों के अनुभवों और सुझावों को उनके ब्लॉग या इंटरव्यू के द्वारा जान सकते है.

websites for ias exam preparation

  • press trust of india (ptinews.com) – यह वेबसाइट सिविल सर्विसेज की प्रारंभिक परीक्षा से संबंधित सूचनाये जुटाने का अच्छा स्त्रोत है. आपको इस वेबसाइट पर महत्वपूर्ण सूचनाये संक्षिप्त रूप में मिलेगी.

 

  •  pib.nic.inये वेबसाइट सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण साईट है, यहाँ आपको सभी ministries की करंट इनफार्मेशन, सरकार की new schemes के बारे में जानकारी प्राप्त होती है.

 

  • prsindia.org – ias exam की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण वेबसाइट है. यहाँ आप सरकारी नीतियों, बिलों और सभी नए विधेयको लटके और ख़ारिज विधेयको के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा त्रैमासिक समीक्षा रिपोर्ट भी यहाँ से प्राप्त कर सकते है.

 

  • vikaspedia.in – इस वेबसाईट का उपयोग civil services aspirants सामाजिक विकास के क्षेत्र में हुए कार्यो के लिए सुचना प्राप्त करने के लिए कर सकते है. ये साईट सामाजिक और आर्थिक नीतियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अच्छा स्त्रोत है.

 

  • vigyanprasar.gov.in – सभी विज्ञानं (science) से संबंधित मुद्दो के लिए इस वेबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है.

 

  • ministry of external affairs (mea.gov.in) -इस website का उपयोग ias aspirants विदेशी यात्राओ और समझौतों के लिए कर सकते है.

 

  • arc.gov.in – दूसरे प्रशासनिक सुधार आयोग (second administrative reforms commission) की रिपोर्टो से संबंधित सभी रिपोर्टो के बारे में सुचना प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है.

 

  • indiabudget.nic.in – बजट, आर्थिक सर्वेक्षण, और वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट के लिए इस साईट का प्रयोग किया जा सकता है.

 

  • ministry of environment, forest and climate change (envfor.nic.in) – इस वेबसाइट पर पर्यावरण से संबंधित रिपोर्ट्स जारी की जाती है जो कि preliminary exam के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

 

  • institute for defence studies and analysis (www.idsa.in) – सभी डिफेन्स और सिक्यूरिटी से संबंधित मुद्दो के लिए इस वेबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है.

उम्मीद है की ये जानकारी आपके लिए लाभकारी साबित होगी, इन वेबसाइट का प्रयोग कर आप civil services exam के लिए notes तैयार कर सकते है.

loading...

कृपया इस जानकारी को अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे, हमारा फेसबुक पेज like करे. अपने सुझाव comments के माध्यम से दे.

One Response

  1. MUKESH KUMAR 07/03/2017

Leave a Reply