गरीबो की भूख मिटाती एक अनोखी मुहिम – Roti Bank

Money bank, Eye Bank और Blood Bank के बारे में तो सभी जानते हैं। क्या आपने कभी Roti Bank के बारे में सुना है। शायद नहीं। लेकिन भारत की राजधानी दिल्ली में एक अनोखा बैंक रोटी बैंक (Roti Bank) भी है। ये अनोखा बैंक दिल्ली की आजादपुर मंडी में खोला गया है। ये रोटी बैंक कुछ समाजसेवियों के साथ आजादपुर मंडी मे फलों का व्यापार करने वाले व्यापारी राजकुमार भाटिया (Rajkumar Bhatiya) ने शुरू किया है। यहां पर खाना जमा करने की एक अनोखी मुहिम चलाई जा रही है जिसमे स्थानीय व्यापारी रोज अपने घर से रोटी, सब्जी और अचार लेकर आते है और एक गत्ते के डिब्बे में रख देते हैं और बाद में यह खाना जरूरतमंद लोगों के बीच बांट दिया जाता है। यहाँ कोई भी आदमी आकर रोटी और सब्जी दे सकता है। इस बैंक मे खाने पीने की चीजों के अलावा कुछ नहीं लिया जाता है। यहां पर हर भूखे, गरीब और जरूरतमंद इंसान के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम किया गया है। इसके बदले मे किसी से 1 रुपया भी नहीं लिया जाता है। भले ही दिल्ली भारत की राजधानी है लेकिन गरीबों, बेसहारा और  लाचार लोगो की यहाँ बिलकुल भी कमी नहीं है।

इस अनोखी मुहिम की शुरुआत किसी कंपनी या NGO की मदद से नहीं हुई है। जिस तरह हर एक बड़ी घटना के पीछे कोई वजह छुपी होती है उसी तरह इस मुहिम के पीछे भी एक वजह है।  इस मुहिम के विचारक राजकुमार भाटिया(Rajkumar Bhatiya) के अनुसार एक दिन उनके पास एक गरीब भूखा आदमी आया और उसने उनसे खाना मांगने लगा । उन्होने उस आदमी की हालत देखकर उसे कुछ पैसे दिये। तब उस आदमी ने पैसे लेने से मना कर दिया और कहा कि उसे पैसे नहीं खाने की जरूरत है क्योकि कई दिन से उसने कुछ नहीं खाया। इस घटना के बाद उनके दिमाग मे roti bank का विचार आया। इसकी एक ओर खास बात यह है कि यहाँ किसी से भी किसी तरह की आर्थिक मदद नहीं ली जाती। हर आदमी  सिर्फ अपने घर से रोटी सब्जी लेकर लाए, ताकि गुणवत्ता में किसी तरह की कमी न हो।

 

जहां आज कई लोगो को अपने घर के लोगो के लिए वक्त नहीं है वही हम बहुत सारे ऐसे लोगो के उदहारण देख सकते है जो दूसरों के लिए एक मिसाल पेश करते है। ऐसे लोगो के लिए बस इतना ही कहा जा सकता है;

आज तुम करोगे ,कल तुम्हारे लिए भगवान करेगा,
एक ख़ुशी तुम दो और वो तुम पर सौ ख़ुशी मेहरबान करेगा,
इन्सान से फिर तुम फ़रिश्ता बन जाओगे,
और हर शख्स तुम्हे भगवान का दूजा नाम कहेगा।।
अगर आपको यह article उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिये। आप अपनी राय, सुझाव या विचार हमे comments के माध्यम से भेज सकते है.

Read more

Bill Gates of India – Azim Premji

STORY OF SELFLESS SERVICE: ALEXANDER FLEMING AND HIS FATHER SAVED WINSTON CHURCHILL LIFE

 

6 Comments

  1. Rani Dixit 16/02/2016
  2. Rashmi Gupta 16/02/2016
  3. Suraj 17/02/2016
  4. suresh khichar 18/04/2017
  5. सुरेश बंसल 16/09/2017

Leave a Reply