अपने talent को पहचाने – best inspirational story in Hindi

एक बार की बात है , एक मे  गाव पक्के दो दोस्त रहा करते थे. उनमे से एक दोस्त शारीरिक रूप से कमजोर था। लोग उसका मज़ाक उड़ाया करते थे. इसलिए वो हर काम करने से डरा करता था।वही दूसरी ओर उसका दोस्त बलवान था। सभी उसकी तारीफ किया करते थे।  एक दिन दोनों दोस्त गाव से दूर घूमने के लिए निकले। पास मे ही गहरी नदी गुजर रही थी। इसमें एक से बढ़कर एक खतरनाक जीव जन्तु थे, जिसमे मगरमच्छ, सांप, ,घड़ियाल ,आदि शामिल थे। अचानक उसके दोस्त का पैर फिसला और वो उस गहरी नदी मे फिसल गया। पानी इतना गहरा था की उससे तैरा भी नहीं जा रहा था। सभी लोग नदी  की तरफ देखे जा रहे थे  पर किसी की भी हिम्मत नहीं हो रही  थी  कि उसे पार करे और उसके डूबते हुए दोस्त को बचा ले….लेकिन तभी छपाक से आवाज आती है और उसका दोस्त  उसमे कूद जाता है। उसे तैरना नहीं  आता । सभी लोग उसकी इस बहादुरी को देख कर हैरान हो जाते है। लोगो को यकीन नहीं होता है कि कोई ऐसा कर सकता है ; इतने सालों में किसी ने उस नदी को  पार करना तो दूर उसका पानी को  छूने तक की हिम्मत नहीं की । मगरमच्छों से बचता हुआ वो अपने दोस्त को बचा लेता है और नदी  पार कर जाता है.
Message of the story – कहानी का संदेश

 

हर इंसान के अंदर किबिलियत यानि talent छुपा होता है । लेकिन अक्सर सही माहोल न मिलने की वजह से वो हमारे भीतर ही दब जाता है। हमारे आस-पास ऐसे कई लोग होते  हैं, जिन्हें यह बरदाश्त ही नहीं होता कि कोई दूसरा इंसान उनसे आगे निकल जाये,या  famous हो जाये. वे चाहते हैं कि वह हमेशा दूसरे लोग  इसी तरह दुखी, पिछड़े, दबे हुए और गरीब रहे. इसलिए वे जान-बुझ कर दूसरों को हतोत्साहित यानि demotivate करते है और उन पर हंसते हैं. इस वजह से कई लोगो का आत्म विश्वास(self confidence) घटता रहता है और उन्हे लगता है की वो कुछ बड़ा नहीं कर सकते. हमारे अन्दर कई talent छुपे होते हैं जब तक हमारे अन्दर confidence(आत्म विश्वास) और risk(जोखिम) उठाने की हिम्मत नहीं होती तब तक हम ज़िंदगी  के कई ऐसे  challenges(चुनोतियों) में कूदे बगैर ही हार मान लेते हैं और बिना सामना किए ही decide कर लेते है की यह काम हम नहीं कर सकते।
हमें चाहिए कि हम अपनी काबीलियत(talent) पर विश्वास करें और ज़िन्दगी में मिले अवसरों का लाभ उठाएं। किसी भी काम को किए बिना उसके लिए असंभव, नामुंकिन या मुश्किल शब्द का इस्तेमाल न करे।

 

हमेशा एक बात याद रखे जितना हो सके लोगो को motivate करे। अगर आपको किसी के  भी अंदर  कोई काबिलियत(talent)  नजर आये, तो उसे उस व्यक्ति को जरूर  बतायें, ताकि वह उसे निखार सके और उसका सही उपयोग कर सके। जब आप किसी को motivate करते हैं और वह कुछ बन जाता है, तो वह आपको जरूर याद रखेगा क्योंकि अगर आप न होते तो वो अपनी काबिलियत() नहीं पहचान पाता।

अगर आपको यह article उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिये। आप अपनी राय, सुझाव या विचार हमे comments के माध्यम से भेज सकते है

best motivational story in Hindi; power of thoughts

story of honest work of lalo in Hindi

psychological importance of wishes in Hindi

best story of self improvement in Hindi

story of self development in Hindi

feel proud to be mad who can change the world

 

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *