अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्या है, कब और क्यों मनाया जाता है, कैसे हुई शुरुआत international women’s day essay

international women’s day (IWD) महिलाओ का दिन है, जो की पुरे विश्व में महिलाओं को सम्मान देने, सामाजिक से लेकर राजनितिक जीवन में महिलाओ द्वारा प्राप्त की गयी उपलब्धियों को मनाने और लिंग समानता (gender equality) पर बल देने के लिए मनाया जाता है.  इस दिन उनके द्वारा किये गए कामो की सराहना की जाती है और उनके लिए प्यार जताया जाता है.

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है – when do we celebrate international women’s day in hindi

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है.

 

international women’s day 2017 theme – Women in the Changing World of Work: Planet 50-50 by 2030

हम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाते है – why do we celebrate international women’s day in hindi

किसी भी देश की प्रगति के लिए जरूरी है उस देश की आर्थिक, राजनितिक और सामाजिक क्षेत्रो में महिलाओ की भूमिका, बिना महिलाओ के योगदान के कोई भी देश प्रगति नहीं कर सकता. अत: इसके लिए जरुरत है लिंग असमानता (Gender inequality)  खत्म करने की. ऐसे कई देश है जहाँ आर्थिक और राजनतिक क्षेत्रो में महिलाओ की संख्या पुरुषो के मुकाबले बहुत कम है, कई जगहों पर महिलाये पुरुषो की तुलना में शिक्षा में बहुत पिछड़ी हुई है. अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन इन असमानताओ को दूर करने के लिए, समाज को ध्यान दिलाने के लिए पुरे विश्व से महिलाये एक साथ एकत्रित होती है. कई देशो में महिलाये एकत्रित होकर मार्च, रैलीया निकालती है. कला कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाते है, भाषण और सेमिनार आयोजित किये जाते है.  उन महिलाओ को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने सभी असमानताओ से लड़ा और उपलब्धियाँ हासिल की.

 

history of international women’s day in hindi

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास – कैसे शुरुआत हुई अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की

1908 में 15000 महिलाओ ने न्यूयॉर्क सिटी में वोटिंग अधिकारों की मांग के लिए, काम के घंटे कम करने के लिए और बेहतर वेतन मिलने के लिए मार्च निकाला. एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी की घोषणा के अनुसार 1909 में यूनाइटेड स्टेट्स में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाया गया. 1910 में clara zetkin (जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की महिला ऑफिस की लीडर) नामक महिला ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का विचार रखा, उन्होंने सुझाव दिया की महिलाओ को अपनी मांगो को आगे बढ़ने के लिए हर देश में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाना चाहिए.  एक कांफ्रेंस में 17 देशो की 100 से ज्यादा महिलाओ ने इस सुझाव पर सहमती जताई और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की स्थापना हुई, इस समय इसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को वोट का अधिकार दिलवाना था. 1911, मार्च 19 को पहली बार आस्ट्रिया डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्ज़रलैंड में  international women’s day  मनाया गया. 1913 में इसे ट्रांसफर कर 8 मार्च कर दिया गया और तब से इसे हर साल इसी दिन मनाया जाता है. 1975 में पहली बार यूनाइटेड नेशन ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया.

 

you may also like

famous women of india in hindi

रजिया सुल्तान की कहानी

शालिनी दुबे युवाओ के लिए एक आदर्श

loading...

ये है होली से जुडी पुराणिक कहानियां holi stories in hindi

Leave a Reply