कैसे पाये इंटरनेट की लत से छुटकारा Internet addiction disorder

इसमे तो कोई शक नहीं है की इंटरनेट हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट की खोज इंसान की एक ऐसी सफलता है जिसने हमारी कल्पनाओ की उड़ान को पंख देना का काम किया है। इसके जरिये आप घर बैठे बैठे दुनियाँ की कोई भी जानकारी आसानी से पा लेते है। खैर इंटरनेट के फायदो से कोई भी अंजान नहीं है।

 

लेकिन कोई भी चीज हमारे लिए तब तक लाभदायक रहती है जब तक हम उस चीज का सही से इस्तेमाल करे। यही बात इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी लागू होती है। आप मे से बहुत से लोग अपने आस पास कई लोगो को दिन रात इंटरनेट से चिपके पाते होंगे । असल मे यह एक मानसिक बीमारी (psychological disorder) के लक्षण है जिसे Internet addiction disorder (इंटरनेट एडिक्‍शन डिस्‍ऑर्डर) कहाँ जाता है। इसमे व्यक्ति दिन का ज़्यादातर समय इंटरनेट (facebook, whatsapp, youtube, twitter) पर बिताता है। इस परिस्थिति मे व्यक्ति चाह कर भी इंटरनेट से दूर नहीं हो पाता।

 

READ MORE – जानिए क्यो करते है लोग इंटरनेट पर मौजूद अश्लील चीजों पर क्लिक

 

हाल मे मनोवैज्ञानिक शोधो से पता चला है की इंटरनेट के यह लत ड्रग्स या शराब की लत जितनी खतरनाक और नुकसानदायक है। बच्चे और युवा वर्ग Internet addiction disorder (इंटरनेट एडिक्‍शन डिस्‍ऑर्डर) से ज्यादा पीड़ित है। online gaming, social networking sites (जैसे facebook, whatsapp) का घंटों  इस्तेमाल, अश्लील चीजे देखने की आदत इसके शुरुआती लक्षण है और फिर हालात कुछ ऐसे हो जाते हैं कि इंटरनेट  का इस्तेमाल न कर पाने से आपमे बेचैनी,चिड़चिड़ापन और गुस्‍सा आने लगता है। । Chinese academy of science (चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस) द्वारा रिसर्च के अनुसार  इंटरनेट की बुरी लत आपके दिमाग और immune system को कमजोर कर देती है जिसके कारण आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मे कमी आ सकती है।

 

Symptoms of Internet addiction disorder in Hindi – इंटरनेट एडिक्‍शन डिस्‍ऑर्डर के लक्षण

Internet addiction disorder से पीड़ित इंसान दिन मे 5 से 10 घंटे तक का समय इंटरनेट पर बिताता है और उसमे कई लक्षण दिखने लगते है जैसे;

  • हाथ एवं कलाई में दर्द
  • सूखी आंखें
  • इंटरनेट से दूर रहने पर पर मूड खराब रहना और भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करना
  • वजन बढ़ना या घटना
  • सिरदर्द और कमरदर्द
  • रात को देर से सोना

 

Treatment of Internet addiction disorder in Hindi – कैसे करे इंटरनेट की लत को दूर

अगर एक बार इंटरनेट की लत लग जाये तो फिर उससे आसानी से पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता। लेकिन थोड़ी से कोशिश करके आप इस लत से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

1) अगर आप दिन मे 2-3 घंटो से ज्यादा समय social networking sites जैसे की facebook और whatsapp बार बिताते है तो धीरे धीरे इसे कम करे और कोशिश करे की दिन मे सिर्फ आधा घंटा इसका इस्तेमाल करे । शुरुआत के कुछ दिनो मे मन नहीं मानेगा लेकिन धीरे धीरे आपके दिमाग को इसकी आदत हो जायगी और आपको इंटरनेट की लत से छुटकारा मिल जाएगा।

 

2) जितना हो सके परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताए। ऐसा पाया गया है की जो लोग अपने आपको भावनात्मक रूप से अकेला महसूस करते है, वे सबसे ज्यादा समय इंटरनेट विशेषकर social networking sites पर बिताते है।

 

3) रात को जल्दी सोये और सुबह जल्दी उठने की आदत डाले। अगर आप योगा या meditation करते है तो आपको कोई भी नुकसानदायक आदत आसानी से नहीं लग सकती।

 

4) इसके अलावा आप social networking sites use करने का एक timetable बना सकते है की सिर्फ उस टाइम पर ही आप इसका इस्तेमाल करेंगे unless की जब तक आपको कोई जरूरी काम न पढे।

 

रिसर्च बताते है की ज्यादा social networking sites का ज्यादा इस्तेमाल हमारी creativity और सोचने के क्षमता को घटाता है। इसमे कोई शक नहीं है इंटरनेट ज्ञान का भंडार है और इसकी वजह से हमारी life आसान और सुखद हो गयी है लेकिन किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदायक होती है।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से या हमारी free online counseling के माध्यम से पुछ सकते है।

निवेदन  – अगर आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और हमारे आने वाले आर्टिक्ल को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


READ MORE

Life On Internet क्यो करते है लोग अराजक चीजों पर click

आखिर क्यो उतर आते है juveniles हैवानियत पर

why pornography is addictive and harmful

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *