जानिए कैसे पहुचता है इंटरनेट आपके घर तक internet process

दोस्तों आपके दिमाग में कभी ऐसा सवाल आया है कि इंटरनेट  (internet) का मालिक कौन है. कौन है वो शख़्स जो वर्चुअल दुनिया का मालिक है ? इंटरनेट (internet) कहा से हमारे पास पहुचता है? अगर आप इंटरनेट (internet) की प्रक्रिया समझ जाए तो इन सवालो के जवाब आपको मिल सकते है…चलिए आज हम आपको बताते है की जो आप 200-300 रुपये का 1gb इंटनेट रिचार्ज करते है तो इसके पैसे किसे और कैसे मिलते है।

इंटरनेट (internet) की प्रक्रिया

इंटरनेट तीन टियर (Tier) में काम करता है  ग्लोबल (Global), नेशनल (National) और लोकल  (local)

ग्लोबल–at&t, Verizon, chaina mobile, Docomo etc.

नेशनल — airtel, idea, aircel etc.

लोकल– DEN , spectra net, Hathaway etc.

ये वो कंपनिया है जो हमे इंटरनेट (internet) प्रोवाइड करती है अब इसे हम एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते है जैसे.. आप Whatsknowledge.com की वेबसाइट यूज़ कर रहे है और इसका सर्वर godaddy से है और यूरोप में कही है तो यूरोप से इंडिया आने के लिए कोई फिज़िकल कनेक्शन होना जरूरी है जिसमे ग्लोबल टियर की कंपनिया काम करती है जैसे at&t, Verizon, chaina mobile, Docomo etc. जिन्होंने समुन्द्र में वायर बिछा रखी है जिससे भारत में इंटरनेट आता है अगर हम कहे की थोक के भाव में आता है तो गलत नही होगा।

उसके बाद नेशनल टियर की कंपनिया काम करती है जैसे airtel, idea, aircel, etc. जो हमे इंटरनेट को टुकड़ो में देती है और हमारी स्पीड पर भी कण्ट्रोल करती है जैसे 2GB, 4GB और स्पीड कण्ट्रोल जैस 2mbps, 5mbps आदि..

इसके अलावा टियर-3 में लोकल कंपनिया आती है जैसे- DEN, Hathaway, spectra net जो इंटरनेट को टुकड़ो में बाटती है और स्पीड पर कण्ट्रोल करती है

आप जो airtel, idea या लोकल इंटरनेट (internet) प्रोवाइडर को इंटरनेट (internet) के पैसे देते है वो आगे उन पैसो को ग्लोबल कंपनियो को देता है और उनसे डेटा लेता है और उन कंपनियो को आगे किसी को पैसे नही देने होते।

तो इस हिसाब से इंटरनेट का कोई एक इंसान मालिक नही है बहुत सी कंपनिया है जो इंटरनेट को हम तक पहुचाती है।

 

Recommended articles

जानिए jio SIM के बारे में A to Z – कैसे प्राप्त करे jio SIM

क्या आपके smartphone में Volte है

REFURBISHED SMARTPHONES खरीदे या नहीं

Top 10 mobile phones under Rs 10,000 in india 2016

जानिए कैसे बनाये अपने Android Smartphone को और भी स्मार्ट

 


निवेदन ; कृपया इस post को अपने मित्रो के साथ भी शेयर कीजिये और COMMENTS करके बताये की आपको यह post कैसा लगा . आपके COMMENTS हमारे लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे. हमारे आने वाले ARTICLES को पाने के लिए नीचे फ्री मे SUBSCRIBE करे।


 

यदि आप भी कोई लेख हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे.

 

NOTE:We try hard for accuracy and correctness. please tell us If you see something that doesn’t look correct or you have any objection.

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *