जानिए कैसे करे इंटरव्यू की तैयारी – best interview tips in hindi

जॉब चाहे प्राइवेट या सरकारी उसे पाने के लिए हर इंसान को जिस अंतिम चुनोती से निकलना पड़ता है वो है interview यानी साक्षात्कार. आज जमाना competition का है और इंटरव्यू के जरिये साक्षात्कारकर्ता (इन्टरव्यू लेने वाला) आपको हर जरुरी पैमाने पर जांचने का प्रयास करता है और इसी के जरिये यह देखा जाता है की एक इंसान किस तरह दुसरे से अलग और योग्य है. कई बार यह देखा गया है की नॉलेज होने  के बावजूद भी लोग अनजाने में interview के दौरान कई गलतियाँ कर बैठते है जिसके कारण उन्हें उस नौकरी से हाथ धोना पड़ता है. यह गलतियाँ या तो हम लापरवाही से करते है या तो जानकारी के आभाव में. आज हम इस पोस्ट में इन्टरव्यू के दौरान होने वाली कुछ गलतियों का जिक्र करेंगे और आपको बताएँगे की कैसे इसे सुधारा जा सकता है.

 

interview tips

 

How to prepare for interview in hindi – कैसे करे इंटरव्यू की तैयारी

 

  • First impression – पहला प्रभाव

 

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी – First impression is last impression. हालाकिं इंटरव्यू में यह बात पूरी तरह से लागु नहीं होती फिर भी कुछ हद तक यह साक्षात्कारकर्ता पर आपका प्रभाव छोडती है. मनोविज्ञान में इसे Halo Effect कहा जाता है. कोई भी साक्षात्कारकर्ता सबसे पहले आपके कपडे पहनने के तरीके, आपकी चाल और आपके चहरे के भावो (facial expression) को देखता है जिसके जरिये वह आपकी पर्सनालिटी और confidence level को आंकता है. साथ ही एक अच्छी शुरुआत अभ्यार्थी के आत्मविश्वास के लिए भी जरुरी मानी जाती है. इसके लिए जरुरी है की आप इंटरव्यू वेन्‍यू पर समय से पहले पहुचे, नर्वस न हो और पॉजिटिव अप्प्रोच के साथ कमरे में एंट्री ले. साथ ही जितना कम हो सके उतनी कम accessories या jewelry पहने. इंटरव्यू पैनल के सामने बिलकुल न घबराये. यह सोचे की वह भी आपकी तरह ही एक इंसान है जिसके सामने कुछ देर के लिए आपको एक्टिंग करनी है. आपका डर अपने आप दूर हो जायेगा.

 

  • Submitting the Wrong Resume – गलत बायोडाटा

 

कई बार लोग जॉब को पाने के लिए अपने बायोडाटा को बड़ा चढ़ा कर पेश करते है. लेकिन ऐसा करने से interview के दौरान उल्टा असर भी पढ़ सकता है.  पूछताछ के दौरान अपने द्वारा दी गई जानकारी को सही साबित करने की कोशिश में आपकी विश्वसनीयता खतरे में पड़ सकती है और अच्छी नॉलेज और काबिलियत होने के बावजूद भी आप उपेक्षा का शिकार हो सकते है. इसलिए बायोडाटा में उतना ही लिखे जिसका जवाब आप सही तरीके से दे सकते है या फिर बायोडाटा में दी गई जानकारी के बारे में सभी जरुरी इनफार्मेशन को जुटा ले ताकि जरुरत पढने पर आप उसे सही सही साबित कर पाए.

 

  • Overconfidence – अति-आत्मविश्वास

 

किसी भी चीज में आत्मविश्वास का होने बहुत जरुरी है लेकिन अति-आत्मविश्वास आपके लिए नकरात्मक साबित हो सकता है. कई बार interview के दौरान हमे यह महसूस होता है की हम दुसरो से बेहतर है या हमने किसी famous college या university से डिग्री ली है इसलिए हम पहले से knowledgeable है. इस तरीके के विचार हमारे अन्दर Overconfidence को जन्म देती है जिसका असर सीधे हमारे रवये और हव भाव पड़ता है. कई कंपनियां या संस्थाए ऐसे कर्मचारियों को नहीं रखना चाहती जो जानने और सिखने में इच्छुक न हो या चुने जाने के बाद अकडू व्यवहार के कारण आगे समस्याएँ पैदा करे. इसलिए यह जरुरी है की आप interview में अपने आपको कुछ इस तरह पेश करे की सामने वाले को लगे की आप नया सीखने में इच्छुक है.

 

  • Non-Verbal Communication – हाव भाव और शारीरिक भाषा

 

किसी भी interview में Non-Verbal Communication या आपकी body language का एक खास महत्व होता है. जो बाते हम किसी से बोल कर व्यक्त नहीं कर सकते वह हमारी शारीरिक भाषा या हव भाव में दिखते है. किसी सवाल का जवाब देते हुए आपके चेहरे पर गलत किस्म के एक्सप्रेशन negative count हो सकते है. इंटरव्यू में पर्सनल या परेशान करने वाले मुद्दों पर पूछे गए सवालो का जवाब देते समय गुस्सा और निराशा का असर नकरात्मक रूप से होता है. इसलिए अपनी emotions और expressions पर कण्ट्रोल होना बहुत जरुरी है. साथ ही एक खास body language का अपना एक मतलब होता है जिसके बारे में पूरी जानकारी आप निचे दिए गए आर्टिकल में क्लिक करके पढ़ सकते है.

 

सफलता पाने मे body language डालती है प्रभाव

 

  • Prepare Yourself for Common Interview Questions – जवाबों की तैयारी

 

हर इंटरव्यू में कुछ ऐसे questions होते है जिसके पूछे जाने के चांस काफी ज्यादा होता है. आप जिस जॉब या संस्था के लिए इंटरव्यू दे रहे उससे related पिछले इंटरव्यू के बारे में जानकारी इन्टरनेट या उसकी वेबसाइट से जुटा ले ताकि आपको उसका pattern पता चल जाये. इसके आलावा कई ऐसा basic question होते है ज्सिके जवाब आप पहले से ही तैयार रखे जैसे आपने पहले कहां नौकरी की थी और आप यह जॉब क्यों करना चाहते है, अपने  बारे  में  कुछ  बताएं, आपने पढाई में गैप क्यों लिया, हम बाकि सभी को छोड़कर आपको क्यों चुने?, आपका इस field में interest कैसे और कब आया, अगर आपके कम मार्क्स आये है तो इसका क्या कारण है, आपके पास इस field या area में कितना experience  है etc etc.

ऐसे सभी common सवालो की एक लिस्ट बना ले और इन सभी सवालो के जवाब पहले से ही तैयार कर ले ताकि इंटरव्यू में आप कंफ्यूज न हो पाए. साथ ही जिस जॉब या संस्था का आप इंटरव्यू दे रहे है उसके बारे में पूरी जानकारी का जरुर पता कर ले

 

इसके आलावा कई ऐसी छोटी छोटी बाते है जिस को आप ध्यान में रख सकते है जैसे बीच में न टोकें, पहल करने का गुण, मजबूत तर्क शक्ति, ध्यान से सुनकर बोलना, विषय पर पकड़ और जागरूकता आदि. जिस इंसान के अन्दर इनमे से ज्यादातर skill हो वो किसी भी इंटरव्यू में फेल नहीं हो सकता चाहे वो इंटरव्यू जितना भी बड़ा हो.

 

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करे. साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री subscribe करे. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया comment करे.

 

You may also like

INTERESTING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT BODY LANGUAGE

जानिए कैसे करे करियर का सही चुनाव

व्यक्तित्व विकास – personality development tips in hindi

loading...
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *