कैसे सफलतापूर्वक पाये मच्छरो के काटने से छुटकारा bye bye mosquitoes

दिखने मे छोटे छोटे लगने वाले मच्छर आपको काट काट कर उपद्रव मचाना शुरू करते है तो आपके लिये सर का दर्द बन जाते है, ये ना केवल आपका खून चूसते है बल्कि मलेरिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण भी बन जाते है. जब मच्छर काटते है तो आपको खुजली और दर्द पैदा करते है. वैसे तो बाजारो मे आपको इन मच्छरो को मारने की कई दवाईया मिल जायेंगी लेकिन कुछ ऐसे धरेलू नुस्खे भी है जिनका प्रयोग कर मच्छरो से छुटकारा पाया जा सकता है. आज हमने पोस्ट में उन घरेलू नुस्खो की बात करेंगे जिनका प्रयोग मच्छरो को ना केवल दूर रखेगा बल्कि उन्हें मार डालेगा और आप मच्छरो के काटने से होने वाले अत्याचार से बच जायेंगे.

पहले तो हमे यह जानना होगा की मच्छरो को अपने और अपने घर से दूर रखने के लिये क्या करना जरूरी है. अपने घर के पास पानी को जमा ना होने दे। स्थिर पानी वह जगह है जहां मच्छर पैदा होते है और उनकी संख्या बढती रहती है. अपने घर मे मच्छरों के प्रवेश को रोकने के लिए अपने घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। आप रात में बिस्तर पर जाने से पहले, एक मच्छरदानी लटकाना भी सुनिश्चित कर सकते है। कीट निरोधी या मच्छर रिपेलेंट कॉइल्स या क्रीम कुछ घंटों के लिए काम करते हैं। उसके बाद इनका प्रभाव कम हो जाता है. सोते वक्त मच्छरदानी को लटका कर रखने से आप मच्छरो को अपने से दूर रख पायेंगे.

 

मच्छरो से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज natural home remedies for mosquito bites in hindi

 

कपूर : लगभग आधे घंटे के लिए एक बंद कमरे में कपूर को जलाने से मच्छरों को मारा जा सकता है.

 

तुलसी: तुलसी के पत्तों को मच्छर का लार्वा को मारने के लिए जाना जाता है. आपकी घर की खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखने से यह मच्छरों के प्रजनन को रोक देगा और उन्हें आपके घर से दूर रखेगा।

 

सुखी बर्फ

हमारे द्वारा छोड़े जाने वाली कार्बन डाइऑक्साइड मच्छरों को आकर्षित करती हैं। सूखी बर्फ बहुत सी कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करता है इसलिए, एक कंटेनर में सूखी बर्फ रखें और इसे एक निश्चित दूरी पर रखें। जब सभी मच्छर उस कंटेनर की ओर आकर्षित हो जाये तो ढक्कन को बंद कर दे. हालांकि इसमें थोड़ा समय लगता है, लेकिन यह मच्छरों को दूर करने के लिए एक कारगर तरीका है.

 

लहसुन : लहसुन के कुछ टुकड़े लें और कुछ समय के लिए इन्हे पानी में उबालें। । अपने कमरे में वह उबला पानी छिड़क ले यह आपके घर को मच्छर मुक्त रखने का अच्छा उपाय है. यह उपाय मच्छरों को मार देगा। मच्छर के काटने से बचने के लिए दैनिक लहसुन खाएं।

 

नीम का तेल: नीम के तेल मे बराबर मात्रा मे नारियल का तेल मिलाये और इस मिश्रित तेल को अपने उपर रगड़ ले जिससे आप कई घंटो तक मच्छर के काटने से बच जायेंगे.

पुदीना : पुदीना की मजबूत गंध से  मच्छर घृणा करते है। पुदीने से तेल निकाल कर उसका प्रयोग करे और अपने शरीर पर लगाये जिससे मच्छर दूर रहेंगे।

 

इन तेलो से रखे अपने को मच्छर के काटने से दूर

कुछ तेल ऐसे होते है जो आपको मच्छरो के काटने से दूर रख सकते है इनमे लौंग का तेल सरसो का तेल, टी ट्री आयल, लैवेंडर आयल, सिट्रोनला आयल और नारियल तेल आदि प्रमुख है.

लौंग और सरसों के तेलो में मच्छर रेपेलेंट प्रॉपर्टीज होती है जिससे मच्छर आपसे दूर रहते है. इसका प्रयोग अपने चेहरे और शरीर के विभिन्न भागो पर कर सकते है.

लेवेंडर आयल की तीव्र गंध मच्छर सहन नहीं कर पाते  इसे अपने कमरे के चारो भागो मे छिड़क दे या अपने उपर भी लगा सकते है.

टी ट्री आयल के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मच्छरो से लड़ने मे कारगार है। टी ट्री आयल की तीव्र गंध मच्छरो को आपसे दूर रखने मे मदद करती है । आपको बस पानी की कुछ ही बूंदों को टी ट्री आयल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर,  यह मिश्रण अपने चेहरे पर और अपने शरीर के अन्य भागों पर लगाना है।

इसके अलावा कुछ बातो का ध्यान रखे जैसे अपने घरो मे या घरो के बाहर पानी न इकठ्ठा होने दे, पूरी बाजू के कपडे पहने. अपने कमरे को मच्छरो से मुक्त रखने के लिये उन्हें जब भी उड़ता हुआ देखे  उन्हें हाथ से मार दे.बाहरी मच्छरो को अन्दर के वातावरण मे आने से रोकने के लिए अपने घर के खिड़की दरवाजे अच्छी तरह से बंद रखे. मच्छरदानी का प्रयोग करे.

 

इन जरूरी लेखो को भी पढ़े

डेंगू के लक्षण, बचाव और इलाज

जीका वायरस कारण लक्षण बचाव और इलाज

चिकनगुनिया के कारण लक्षण बचाव और इलाज़

टेटनस लक्षण उपचार और बचाव

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply