ONE CAN MAKE A DIFFERENCE STORY IN HINDI

दोस्तो, मै आपके साथ एक ऐसी कहानी शेयर करने जा रहा हू जो यह बताती है की एक अकेले व्यक्ति का प्रयास चाहे वह छोटा हो या बड़ा अंत तक आते आते एक बहुत बड़ा अंतर (DIFFERENCE) पैदा कर सकता है. अगर कोई व्यक्ति किसी चीज के लिए पूरे मन से प्रयास करे तो यह अंतर पैदा करता है फिर चाहे यह अंतर छोटा हो या बड़ा यह मायने नहीं रखता.

एक बार एक व्यक्ति सुबह समुन्द्र के किनारे सैर कर रहा था. उसने देखा की समुन्द्र की धारा के साथ कई सैकड़ों तारा मछ्ली (Starfish) भी बह कर आ रही थी पर जब धारा लौटती तो उन तारा मछलियो को समुन्द्र के किनारे ही छोड़ देती थी और जब सुबह की किरणे उन पर पड़ती तो वे मर जाती. अभी सुबह थी, समुन्द्र की धारा ताजा थी और समुन्द्र की धारा के साथ बह कर आई तारा मछलिया (starfishes) अभी जिंदा थी. वह आदमी कुछ कदम आगे बड़ा एक  तारा मछ्ली (starfish) उठाई और उसे पानी मे फेक दिया. और एक एक करके  तारा मछलियो (starfishes) को पानी मे फेकने लगा. उसके ठीक सामने एक और व्यक्ति खड़ा था. उसे समझ नहीं आ रहा था की वह व्यक्ति कर क्या रहा है. वह उसके पास गया और  पूछा की तुम क्या कर रहे हो. वहा सैकड़ों तारा मछलिया (starfish) है. ना जाने हर दिन समुन्द्र के किनारे कितनी हि तारा मछलिया (STARFISHES) मर जाती है. तुम कितनो की मदद कर पाओगे. इससे क्या फर्क पड़ेगा? उस व्यक्ति  ने कोई उत्तर नहीं दिया. दो कदम आगे ओर बढ़ा. एक ओर तारा मछ्ली (starfish) उठाई और उसे पानी मे फेक दिया और कहा “इससे इस एक का फर्क पड़ेगा”.

हम क्या अंतर पैदा कर रहे है, छोटा या बड़ा, यह मायने नहीं रखता, अगर हम मे से प्रत्येक छोटा अंतर पैदा करे तो अंत तक आते आते एक बड़ा अंतर पैदा कर सकते है.

अगर आपको यह कहानी पसंद आई है तो इसे

शेयर और इसपर comment कीजिये

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply