ये है ऑस्कर आवार्ड पाने वाले 5 भारतीय Oscar winners Indian in hindi

Oscar एक ऐसा अवार्ड है जो हर फिल्म सितारे के लिए एक सपने जैसे होता है. यह awards actors और directors को अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (Academy of Motion Picture Arts and Sciences) द्वारा दिया जाता है. oscar awrads को Academy Awards के नाम से भी जाना जाता है जिसकी शुरुआत 16 मई,1929 को हुई. क्या आप जानते है फ़िल्मी दुनियां के इस सबसे बड़े अवार्ड को पाने का सम्मान किन किन भारतीयों को हुआ है? आपको यह बात जानकार हैरानी होगी की अब तक सिर्फ 5 भारतीयों को ही ऑस्कर आवार्ड मिला है.  इस आर्टिकल में हम उन भारतीयों के बारे में बतायेंगे जिन्होंने Oscar award जीता है.

 

Indians who have won an Oscar award in hindi

 

भानु अथैया (1983) – bhanu athaiya

भानु अथैया एक costume designer है. इन्होने 100 से अधिक फिल्मो के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किये है.  भानु अथैया पहली भारतीय है जिन्हें 1983 में “गाँधी” फिल्म में बेस्ट कॉस्टयूम डिजाईनर के लिए ऑस्कर आवार्ड मिला है.

 

सत्यजीत रे (1992) – satyajit ray

सत्यजीत रे एक बंगाली फ़िल्म निर्देशक थे जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मो का निर्देशन किया. भारत सरकार ने 1992 में इन्हें देश के सबसे बड़े पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया.  सत्यजीत रे को (1992) ऑस्कर  लाइफ टाइम अचीवमेंट आवार्ड के क्षेणी में दिया गया जिसके लिए उन्होंने बीमार अवस्था में भी अस्पताल से लाइव भाषण दिया था. इन्हें सम्मानित करने के लिए ऑस्कर के अधिकारी खुद कोलकाता के हॉस्पिटल में आये थे.

 

ऐ आर रहमान (2009) – ar rahman

अल्लाह रक्खा रहमान जिन्हें ऐ आर रहमान के नाम से जाना जाता है एक प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार है जिन्हें फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर के लिए दो ऑस्कर आवार्ड एक साथ मिले. इन्हें “स्लम डॉग मिलिनियर” के गाने “जय हो” के लिए बेस्ट ओरिजिनल सोंग और इसी गाने के लिए बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का ऑस्कर आवार्ड दिया गया था.

 

गुलज़ार (2009) – gulzar

गुलज़ार भारतीय एक प्रसिद्ध शायर, फ़िल्म निर्देशक, संगीतकार और लेखक है.  फिल्म “स्लम डॉग मिलिनियर” के गाने “जय हो” के लिरिक्स/lyrics लिखने वाले गुलज़ार ही थे जिसके लिए उन्हें 2009 में बेस्ट ओरिजिनल सोंग(लिरिक्स) आवार्ड दिया गया था.

 

रेसुल पुकुट्टी (2009) – resul pookutty

रेसुल पुकुट्टी एक sound designer और sound editor है जो “जय हो’ गाने के साउंड मिक्सर थे. यह बेस्ट साउंड मिक्सिंग ऑस्कर आवार्ड के विजेता बने.

 

इसके अलावा समय समय पर oscar जितने की रेस में भारतीय फिल्मो और भारतीय कलाकारों का काफी योगदान रहता है यानि बॉलीवुड की कुछ चुनिन्दा फ़िल्में या फ़िल्मी कलाकार नॉमिनेटेड होते रहे है जिन्होंने हमारी फिल्म इंडस्ट्री को वर्ल्ड लेवल पर एक अलग पहचान दी है. जैसे जैसे समय बदल रहा है वैसे वैसे हमारा सिनेमा भी बदल रहा है और उम्मीद यही की जा रही है की आने वाले समय में वर्ल्ड सिनेमा को हम और बहुत कुछ नया दे पाएंगे और ऑस्कर आवार्ड पर अपनी दावेदारी पक्की कर लेंगे.

 

उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी. कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल की जानकारी को सीधे अपने मेल में पाने के लिए इस वेबसाइट को फ्री सब्सक्राइब करे और हमारा फेसबुक पेज like करें.

 

you may also like

जानिए सदी के महान लेखक और शायर गुलज़ार के बारे में

कैंसर से डायरेक्शन तक का सफ़र anurag basu story in hindi

Life Means Struggle – Akshay kumar life story in hindi

संघर्ष से सफलता तक का सफ़र Nawazuddin Siddiqui biography

loading...

famous women of india प्रसिद्ध महिला शख्सियते

One Response

  1. Mahesh Chandra 03/03/2017

Leave a Reply