panchtantra story तीन मछलियों की कथा

दोस्तों ये लेख panchtantra की एक कथा पर आधारित है जो बताता है की संकट आने से पहले उपाय करने वाला , और संकट आने के समयानुसार उसके उपाय करने वाला, इन दोनों को सुख मिलता है. पर भाग्य पर भरोसा रखने वाले का नाश होता है.

panchtantra story तीन मछलियों की कथा

किसी तलाब में अनागत-विधाता, प्र्त्युत्पत्रमति और यद्भविष्य नाम की तीन मछलियां रहती थी. एक बार उस तरफ से जाते हुए मछली मारो ने  उस तलाब को देखते हुए कहा, “मछलियों से भरे इस तालाब को हमने कभी भी इसके पहले नहीं देखा था. आज तो हमे अपना भोजन मिला. अभी तो संध्या हो गई है. इसलिए सुबह हम यहाँ जरूर आयेंगे.” बिजली गिरने के समान उनकी यह बात सुनकर अनागत विधाता ने सभी मछलियों को बुलाकर यह कहा, “अरे, क्या आप लोगो ने मछली मारो की बात सुनी ? इसलिए आप सब किसी निकट के तलाब में चले जाए.

जरूर ही सवेरे मछली मार आकर मछलियों को मारेंगे, यह मेरा विश्वास है. इसलिए श्रण भर भी आप का यहां रहना ठीक नहीं.

यह सुनकर प्रत्युत्पन्नमति बोला, “आपने ठीक कहा. मुझे भी यह बात मंजूर है, इसलिए हमें दूसरी जगह चले जाना चाहिए.

यह सुनकर जोरो से हँसता हुआ यद्भविष्य बोला, “आपने यह बात ठीक नहीं कही, केवल मछली मारो की बात से ही अपने बाप दादो का यह तलाब छोड़ देना ठीक नहीं. अगर हमारी जिंदगी पूरी हो गयी है तो दूसरी जगह जाकर भी मरना ही पड़ेगा. इसलिए मै तो नहीं जाऊँगा. आप लोगो को जैसा सूझे कीजिये.” उसका यह निश्चय जानकर अनागत विधाता और प्रत्युत्पन्नमति अपने परिवारों के साथ चले गए. सवेरे उन मछली मारो ने जालो से तालाब को घेरकर यद्भविष्य के साथ ही साथ उस तलाब को बिना मछली के बना दिया.

इसलिए संकट के आने के पहले उपाय करने वाला और संकट आने के समयानुसार उसका उपाय करने वाला, इन दोनों को सुख मिलता है. पर भाग्य के ऊपर भरोसा करने वाले का नाश होता है.

 

यदि आप भी कोई  लेख  हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे. 


निवेदन ; अगर आपको panchtantra की यह कहानी तीन मछलियों की कथा का यह लेख  पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और comments करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. हमारे आने वाले आर्टिक्ल को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


recommended stories

story on education शिक्षा के महत्त्व की कहानी

short motivational story जीवन का मूल्य

sparrow story चतुर समाधान की कहानी

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *