Paytm करो – जानिए कैसे करे Paytm से रिचार्ज, bill और पैसो की लेनदेन

कैश है लेकिन किसी काम का नही। 500 का नोट और 1000 का नोट जब से बदला जा रहा है भारत में बैंकों के बाहर लंबी लंबी लाइन लगी रही है. ऐसे में लोगों को दिक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है. सारे बाजार ऑनलाइन पेमेंट की और बढ़ रहे है अगर आप ऑनलाइन पैसे दे सकते है तो आपको काफी सुविधा होगी अपनी जरुरत की चीज़ें खरीदने में। ऐसे में सवाल आता है कि सबके पास तो ऑनलाइन पैसे लेने की सुविधा नही है जैसे राशन वाला, मोबाइल रिचार्ज वाला, सब्जी वाला आदि . हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन पैसे दे सकते है या ले सकते है। ये कारनामा paytm के जरिये मुमकिन है तो आइये आपको बताते है कि कैसे पेमेंट की जाए और इसका एक नमूना हम आपको फोटोज के जरिये दिखाने की कोशिश करेंगे.

How to use paytm in hindi

 

आप paytm.com की साइट पर जाए या फिर अपने स्मार्टफोन में paytm की आप्लिकेशन डाउनलोड करे।

(नोट;- यह सुरक्षित और सरल है )

आप अपने ईमेल id और फ़ोन नवम्बर के जरिये एक paytm पर id बनाये।

और लोग इन करे.

paytm

लॉगिन करने के बात “HOME” पर आ जाए।

paytm

Add money पर क्लिक करे।

paytm

अभी आपका paytm अकाउंट बैलेंस 0 है तो पहले अमाउंट ऐड करे जैसे “हम 67 रुपए अपने paytm अकाउंट में अपने बैंक अकाउंट से ट्रांसफर करना चाहते है”

paytm

इसके बाद आप जिस भी तरीके से पेमेंट करना चाहते है उस प्रोसेस को फॉलो करे जैसे dabit card, net banking, credit card, आदि (नोट:- यह एक दम सुरक्षित है आपकी कोई भी जानकारी किसी को नही दी जाएगी)

paytm

अब आप देख सकते है कि हमारी पेमेंट successful हो गई है और अब वापिस “HOME” पर जाकर “PASS BOOK” पर क्लिक करे

paytm

हम देख सकते है कि हमारा PAYTM ACCOUNT BALANCE 67 रुपये है.

paytm

हमे अपना मोबाइल रिचार्ज करना है तो “mobile prepaid” पर जाए तो अपने मोबाइल की डिटेल भर कर “proceed to recharge” पर क्लिक करे

paytm

अब “proceed to pay पर क्लिक करे।

paytm

अब आप “pay now” पर क्लिक करे। (अगर आपके आपके paytm account में रिचार्ज नही है तो आप नीचे लिए “payment mathod’ से भी अपना account रिचार्ज कर सकते है।)

paytm

बधाई हो! आपका रिचार्ज कामयाब हो गया है।

paytm

(अब आपका payment mathod आपके paytm अकाउंट में सेव हो गया है और आपको बार बार पेमेंट करने के लिये अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स डालने की जरूरत नही है और न ही जरूरत है)

इसके अलावा आप paytm के बारकोड स्कैन सिस्टम से भी पेमेंट कर सकते है.(कई दुकानों पर paytm से पेमेंट करने की सुविधा उपलब्ध है)

साथ ही किसी के मोबाइल पर भी पैसे भेज सकते है ( यदि आप किसी को पैसे देना या लेना चाहते है तो मोबाइल नम्बर के जरिये आप पैसे ले या दे सकते है बस शर्त ये है की देने वाले और लेने वाले दोनों का paytm पर अकाउंट होने चाहिए. )

paytm

अगर आप चाहे तो किसी  दूसरे के बैंक अकाउंट में भी  पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

paytm

इसके अलावा rechrage or  pay for  के आप्शन में जाकर बहुत सी चीजों की पेमेंट ऑनलाइन कर सकते है जैसे बिजली का बिल, पानी का बिल, डी टी एच आदि.

paytm पर कई तरह के ऑफर और छुट भाई आती है जो समय समय पर बदलती रहती है जिसका आप लाभ उठा सकते है और कुछ पैसे भी बचा सकते है.

अगर आपका कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करे.

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा.  कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमे निचे फ्री subscribe करे और साथ ही हमारा फेसबुक पेज भी like करे .

Related articles

ATMWITHCASH खोजे एप्प और वेबसाइट द्वारा

जानिए क्या है जीएसटी के फायदे और नुकसान GST in hindi

mobile phone के इस्तेमाल से जुडी क्या है कुछ जरुरी बाते पढ़े

कैसे बनाये फ्री में blog or website 2016

9 Comments

  1. Mithlesh kumar 18/12/2016
  2. prem singh 28/12/2016
  3. Jaivindra singh 17/01/2017
  4. Malaram godara 18/06/2017
  5. dharmendra Kumar choursiya 15/07/2017
  6. ashish shingh 15/07/2017
  7. upendra 05/08/2017
  8. SANJAY KUMAR 24/08/2017
  9. Dayanand Singh 28/08/2017

Leave a Reply