बच्चो का यौन शोषण करने की बीमारी है पीडोफीलिया Pedophilia in hindi

Pedophilia एक ऐसी मनोविकृति है जिसमे यौन शोषण या यौन हिंसा का शिकार सिर्फ बच्चे होते है. यह बीमारी ज्यादातर पुरुषो में पाई जाती है. इस विकार से ग्रसित लोगो में बच्चो से अपने योन अंग पकड़वाने या उनका यौन शोषण करने की तीर्व इच्छा होती है जिनसे उन्हें आनंद मिलता है. इस बीमारी से ग्रस्त आदमियों की औसतन उम्र 40 साल तक की होती है. ऐसे लोग बच्चो के माता पिता भी हो सकते है. ज्यादातर मामलो में पीड़ित बच्चो का अपराधी से परिचय या संबंध होता है.

 

मनोविज्ञान में  Pedophilia से ग्रसित लोगो को चार श्रेणियों में बांटा गया है.

 

Personality immature offender

 

ऐसे लोगो में अपनी उम्र के लोगो के साथ संतोषजनक संबंध बनाने की अक्षमता होती है. इसलिए वे कम उम्र के लोगो विशेषकर बच्चो के साथ संबंध बनाकर अपनी इच्छाओ को पूरा करते है.

 

Regressed offender

 

इस क्षेणी में ऐसे Pedophilia/पीडोफीलिया से ग्रसित लोग या अपराधी आते है जो किशोरावस्था में तो एकदम सामान्य होते है लेकिन वयस्कता में प्रवेश करने पर कई कारणों से सामान्य लैंगिक संबंध बनाये रखने पर अपने आप को योग्य नही पाते और अपनी हवस का शिकार छोटे बच्चो को बनाते है.

 

conditioned offender

 

इस केटेगरी में वो लोग आते है जिन्हें छोटे बच्चो को प्रताड़ित करने की  इच्छा किशोरावस्था से ही रहती है और वयस्क अवस्था में प्रवेश कर जाने पर भी वे अपनी इस आदत को बनाए रखना चाहते है.

 

 

Psychopathic offender

 

इसमें केटेगरी में ऐसे लोग आते है जो सनकी होते है या जिनकी पर्सनालिटी समाज विरोधी होती है. ये लोग अपनी हवस और वासना को पूरा करने के लिए बच्चो को शिकार बनाते है. ऐसे लोग अपराधी प्रवृति के होते है जो किसी भी हद तक जा सकते है.

 

यहाँ ये बात ध्यान में रखना जरुरी है की ऐसे मामलो में उत्पीडन का शिकार लड़के भी लगभग उतना ही बनते है जितना की लड़कियां.

बच्चो के योन शोषण से संबंधित ज्यादातर मामलो में दोषी उनके रिश्तेदार, परिचित  या घर के लोग होते है जिनके कारण उन्हें पहचानना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में पेरेंट्स और टीचर्स के लिए यह जरुरी हो जाता है की वे बच्चो को good-touch  और  bad-touch के बारे में बताएं और उनकी बातो या समस्याओं को नज़रअंदाज न करें.

 

उम्मीद करते है यह आर्टिकल आपकी जानकारी के लिए फायदेमंद साबित होगा. अगर आप भी इस टॉपिक पर अपने सवाल या सुझाव देना चाहते है तो कृपया कमेंट के जरिये अपनी बात रखे और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने

स्किज़ोफ्रेनिया के कारण लक्षण और इलाज़ schizophrenia in hindi

जानिए क्या और क्यों होता है सोशल फोबिया social phobia in hindi

जानिए क्या होता है पैनिक डिसऑर्डर panic disorder in hindi

दस बॉलीवुड हस्तियाँ जो रही है मानसिक बीमारियों का शिकार

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

2 Comments

  1. Arshad Siddiqui 26/02/2018
  2. chandan 03/05/2018

Leave a Reply