इन तरीको से बनाये अपनी छुटियों को और भी खास Perfect Vacation tips in hindi

स्टूडेंट्स अक्सर सोचते है गर्मी की छुटियों/ Vacation में कई सारे काम करगे लेकिन जब गर्मियों की छुटियां शुरू होती है तो सबसे पहले हम अपने खुद के बनाये हुए रूल तोड़ने लगते है और जैसे ही हमारे रूल टूटने लगे तो समझ ले की हमारी छुटियां बेकार हो रही है.

होता क्या है स्टूडेंट्स स्कूल और कॉलेज के दिनों में मेहनत करते है, सुबह टाइम पर उठते है, टाइम पर खाते है, टाइम पर पढ़ते है और टाइम पर सोते है तो अपने आप ही कुछ रूल और रूटीन बन जाते है लेकिन जब स्कूल और कॉलेज बंद होते है तो ये रूल और रूटीन टूट जाते है. यही रूटीन अगर आप अपनी Vacations में भी यूज़ करें तो यकीन मानिये आपकी छुटियां बेकार नहीं होगी. अब यहाँ पर एक सवाल आता है की ऐसा क्या काम करे की Vacations  बेकार न हो.. उसके लिए इस आर्टिकल में कुछ ऐसी  बाते बताई गई है जिससे  इन छुटियो/ Holidays को अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है

इन छुटियो/ Vacation में खास तौर पर तीन महत्वपूर्ण बिन्दुओ को अपने अन्दर विकसित करना है

  1. प्रोफेशनल स्किल
  2. क्रिएटिविटी
  3. हेल्थ

हम जो कुछ भी बताने जा रहे है इसका संबंध इन तीनो से तो है ही और इसके अलावा कई और ऐसे काम है जो जो आपकी जिंदगी और इन छुटियो को मज़ेदार और लाभदायक बना देंगे….

 

Tips for Having a Perfect Vacation/holidays in hindi

 

  • सब्जेक्ट इम्प्रूवमेंट/ subject improvement — पिछेल साल आपको जिस भी सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा तंग किया है इसे इम्प्रुवे करे. चाहे उसके लिए कुछ भी करना पड़े हमारा मतलब चाहे टीयूशन लगनी पड़े तो लगाओ पर उस सब्जेक्ट के डर को हटाओ. ये बात उन बच्चो के लिए ओर जरुरी हो जाती है जिन्हें इंग्लिश, मैथ्स और साइंस जैसे सब्जेक्ट्स से डर लगता है.

 

  • ड्राइविंग /driving – आज के समय में ड्राइविंग की कितनी ज्यादा importance है ये बात सभी जानते है. अगर आपको स्कूटी या बाइक नहीं चलानी आती तो इन vaccation में आप अपनी ये इच्छा पूरी कर सकते है.

 

  • स्विमिंग /swimming —- ये एक ऐसी स्किल है जो आपके किसी भी समय आ सकती है. ये न सिर्फ मजे के लिए अच्छी है बल्कि इससे हमारा दमाग स्ट्रेस फ्री होता है. तो देर किस बात की. अगर मोका मिले तो स्विमिंग जरुर सीखे.

 

  • language speaking — अगर आप कोई language जैसे इंग्लिश, फ्रेंच सीखना चाहते है तो summer Vacation से अच्छा समय कोई और नहीं हो सकता. जो बच्चे इंग्लिश बोलना चाहते है तो इन दो महीनो में कोई कोचिंग या घर में प्रैक्टिस करके अपने hesitation को दूर कर सकते है.

 

  • टाइपिंग/typing — लगभग सभी प्रोफेशन का लिंक कंप्यूटर से है यानि आप किसी भी प्रोफेशन में हो आपको टाइपिंग जरुर आनी चाहिए और टाइपिंग सीखने का इन छुटियो से अच्छा टाइम आपको नही मिलेगा.

 

  • एक्सेल और पॉवर पॉइंट/excel and power point — दो तीन महीनो में कंप्यूटर सीखना तो मुश्किल है पर ये दो चीज़े आप सीख सकते है क्योंकि ये आगे जा कर आपके काम आने वाली है.

 

  • योग करना/yoga — हम अपने बिजी दिनों में योग नही करते और टाइम का बाहना बना कर टाल देते है पर इन छुटियो में आपके पास बहुत टाइम है तो थोडा टाइम योग के लिए जरुर दे.

 

  • डांस सीखना/dancing — डांस के कई फायदे है. इससे हमारी बॉडी हमेशा एक्टिव और लचीली रहती है साथ ही अगर आप अच्छा डांस करते है तो शादी पार्टी में काफी रंग जमा सकते है..

 

  • खाना बनाये/cooking — खाने से लगभग सबको प्यार होता है तो इन छुटियो में कुछ बढ़िया सी डिश बनाना सीख लीजिये.

 

 

  • youtube और इन्टरनेट— ये सिर्फ एंटरटेनमेंट का जरिया नही है बल्कि इससे आप कुछ भी सीख सकते है जो आप चाहते है, यानि अगर आपकी कोई हॉबी है जैसे गाना बजाना, डांस , या कुछ भी जो आप सीखना चाहते है तो youtube और इन्टरनेट आपकी मदद के लिए सबसे पहले तैयार है इसका जम कर फायदा उठाइए…साथ ही आप एक्स्ट्रा टाइम में youtube चैनल बनाकर अपनी skills को दुनिया का सामने रख सकते है और कुछ earn भी कर सकते है.

 

अगर आपका कही ट्रिप जाने का plan नहीं है तो ये कुछ ऐसी एक्टिविटी है जो आपकी Vacation  बेकार नही होने देगी और आपके आगे बढ़ने में काफी मदद करेगी. जितनी महनत अपने अपने एग्जाम के दिनों में की है अगर उससे आधी मेहनत भी इन सब एक्टिविटीज में करते हो तो आपकी हेल्थ के साथ साथ आपकी स्किल्स भी develop होगी.

 

you may also like

क्यो और कैसे करे मेडिटेशन

अच्छी नींद लेने के तरीके

ऐसे पाए परीक्षा में सफलता

आत्मविश्वास बढ़ाने के अचूक टिप्स

जानिए कैसे बढाएं याददाश्त

2 Comments

  1. Purshotam sahu 05/04/2017

Leave a Reply