हैंडराइटिंग से जानिए अपनी पर्सनालिटी personality through handwriting in hindi

हर इंसान के बोलने और चलने का तरीका अलग अलग होता है. इसी विविधता के कारण इंसान के व्यवहार और व्यक्तित्व का पता लगाया जाता है. लेकिन क्या हमारी handwriting के जरिये हमारे स्वाभाव का अंदाजा लगाया जा सकता है? इसका जवाब है जी हाँ. लेखन विशेषज्ञों  के अनुसार हमारा व्यक्तित्व काफी हद तक हमारी लिखने की शैली को तय करता है. इसका अध्यन ग्राफोलोजी में किया जाता है. इसके अनुसार हमारी handwriting हमारी बॉडी लैंग्वेज  की तरह है. जिस प्रकार “चेहरे के भाव  हमारे अन्दर की बातो दिखाते है उसी प्रकार हमारी लिखावट भी हमारे व्यक्तित्व को दर्शाती है. तो आइये जानते है की कैसे आप अपनी handwriting के जरिये अपनी personality को कुछ हद तक जान सकते है.

 

हैंडराइटिंग से जानिए अपनी पर्सनालिटी personality through handwriting in hindi

 

Letter size – लिखावट का आकार

आपके अक्षरों का आकार बता सकता है कि आप शर्मीले है या खुले व्यवहार के । एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि आपकी हैंडराइटिंग छोटी है , तो आप शर्मीले और अंतर्मुखी व्यक्तित्व के व्यक्ति है।  ऐसे लोग लोग हर काम को फोकस के साथ करते है.  साथ ही ऐसे लोग बुद्धि से संबंधित कामो में बहुत तेज होते है.

यदि आपकी हैंडराइटिंग बड़ी है तो आप  खुले , कॉंफिडेंट और ध्यान आकर्षित करने वाले इंसान है. ऐसे लोग मिलनसार होते है जो लोगो से बातचीत करना पसंद करते है और किसी भी स्थिति में आसानी से अपने आप को adjust कर लेते है.

 

 

Word spacing – अक्षरों के बीच का गैप

आपके द्वारा लिखे गये शब्दों के बीच की जगह से भी आपके स्वाभाव और आदतों के बारे में पता चल सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया है की जो लोग शब्दों के बीच ज्यादा जगह छोड़ते है वे हर काम को आजादी के साथ करना पसंद करते है. इनका अपना ही एक comfortable जोन होता है जहा ये अच्छा महसूस करते है. ऐसे लोगो को ज्यादा भीड़ भाड़ में रहना पसंद नहीं होता.

वही दूसरी ओर जो लोग लिखते समय शब्दों में कम गैप रखते है वे अकेले रहना बिलकुल भी पसंद नहीं करते. ऐसे लोगो को दोस्तों या परिवार वालो के बीच रहना पसदं होता है इसलिए इनके दोस्तों की संख्या ज्यादा होती है. कई लोगो में टाइम मैनेजमेंट की कमी भी देखी जा सकती है.

 

 

Pen pressure – दबाव

यदि आप पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करते समय उस पर भारी दबाव लगते  हैं या उसे काफी टाइट पकड़ते है  तो इसका मतलब है की आप उस काम में काफी प्रतिबद्ध हैं। इस प्रकार के व्यक्ति कमिटमेंट में विश्वास रखते हैं. साथ ही ये भावनात्मक  भी होते है.  इस प्रकार के लोग जिस चीज हो चाहते है उसके लिए  अंत तक लड़ते है और अपने काम को हर दिक्कत के बावजूद पूरा करना चाहते  है. ये कहा जा सकते है की ऐसे लोगो में type A personality होती है.

वही हलके हाथ से काम करने वाली व्यक्ति संवेदनशील होते है ।  यह व्यक्ति ऐसे क्रियाकलापों को करना पसंद करते है जिनमे कम शारीरिक काम की आवश्यकता हो.

हालाकिं ऐसे लोग लचीले होते है ज  परिस्थिति में अपने आप को ढाल सकते है. लडको की तुलना में लड़कियां ज्यादा हलके हाथ से लिखना पसंद करती है.

 

 

Inclination of words   – लिखावट का झुकाव

एक्सपर्ट्स के अनुसार आपकी लिखावट का झुकाव भी काफी हद तक आपका स्वाभाव बताता है. जिन लोगो के शब्दों का झुकाव दायीं ओर होता है वे फ्रेंडली लोग होते है. जो लोगो के साथ घुलना मिलना पसंद करते है.  ये लोग खुश रहना पसंद करते है.

इसी तरह लिखते समय जिन लोगो के अक्षरों के झुकाव बायीं ओर होता है वे आमतोर पर आत्म-केन्द्रित होते है. अक्सर ऐसे लोग अपने आप में खोय रहते है. ये कम लोगो के साथ घुलते मिलते है.

 

 

Signature – हस्ताक्षर

आपके हस्ताक्षर से भी पता लगाया जा सकता है की आप अपने आप को दुसरो के सामने कैसे पेश करते है. यदि आपके हस्ताक्षर अस्पष्ट है, तो इसका मतलब है कि आप प्राइवेसी रखना  पसंद करते हैं। आप खुद को दुसरो के सामने बहुत जल्द प्रकट करना पसंद नहीं करते हैं. ये तेज बुद्धि और व्यस्त जीवन शैली का भी प्रतीक है

और यदि आपके  हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से पढ़े जा सकते  है तो इसका मतलब है कि आप खुद पर बहुत यकीन करते हैं, और आपके पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है.   कई लोग सिग्नेचर के नीचे लाइन खीचते है. इससे पता चलता है की उस व्यक्ति के अन्दर आत्मसम्मान की भावना है

 

मनोविज्ञान के अनुसार अपनी पर्सनालिटी जानने के लिए यहाँ क्लिक करेclick here

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे शेयर करना न भूले. और साथ ही हमारे आने वाले सभी articles को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe जरुर करें.

 

यह भी जाने

क्या है आपकी personality – जानिए सिर्फ 2 मिनट मे

व्यक्तित्व विकास – personality development tips in hindi

Facebook posts reveals our personality

Leave a Reply