ऐसे अपनाये पॉजिटिव लाइफस्टाइल Tips for Living a Healthy Lifestyle in hindi

हम अपनी लाइफ किस तरह जीते है ये काफी हद तक तय करता है की हम लाइफ में कितने healthy और wealthy होंगे और लाइफ को जीने का तरीका है लाइफस्टाइल यानि जीवनशैली. हमारी लाइफस्टाइल में हमारे खाने, सोने, जागने, मनोरंजन करने, एक्सरसाइज करने से लेकर पहनावे तक सब कुछ शामिल है जो हमारी जिन्दगी की दिशा और दशा दोनों तय करते है. समस्याओ से निपटने, रिकवरी करने, तनाव से बचने और लाइफ में क्वालिटी को विकसित करने के लिए एक पॉजिटिव लाइफस्टाइल/lifestyle का होना काफी जरुरी है. लेकिन तेजी से बदलते माहोल में लोगो की जीवनशेली/lifestyle में काफी बदलाव आया है जिससे कैंसर, डिप्रेशन, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन, स्ट्रेस, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, आँखों में दिक्कत, सर दर्द जैसी समस्याएँ काफी ज्यादा देखी जा सकती है.

इन सभी समस्याओ से निपटने के लिए आज हम पूरी तरह से दवाइयों पर निर्भर है जिससे परेशानियाँ सिर्फ कुछ समय के लिए गायब हो जाती है लेकिन पूरी तरह से खत्म नही हो पाती. क्योकि असल में समस्या हमारे रहन सेहन के तरीके में है. इसलिए एक स्वस्थ और सकरात्मक जीवन के लिए एक positive lifestyle का होना बहुत जरुरी है.

 

स्वस्थ जीवन शैली का महत्व

benefits of positive lifestyle in hindi 

 

  • Helps in dealing with stress, anxiety and depression – कई शोधो में पाया गया है की खराब जीवनशैली तनाव और अवसाद के मुख्य कारण है. पॉजिटिव लाइफस्टाइल चिंता और तनाव से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है. इससे मनोविज्ञानिक शक्ति मजबूत होती है और मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि होती है.

 

  • for improoving physical fitness – एक healthy lifestyle से स्वस्थ आदतों का निर्माण होता है. healthy lifestyle में डाइट, एक्सरसाइज, योग, टाइम manegement, अच्छी नींद शामिल है. इन आदतों को अपनाकर फिटनेस और हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है.

 

  • for positive attitude – जो व्यक्ति पॉजिटिव लाइफस्टाइल अपनाता है उनका चीजो के प्रति नजरिया हमेशा सकरात्मक रहता है जो किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए सबसे जरुरी है.

 

  • prevention from diseases – एक स्वस्थ्य जीवनशैली इंसान में रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति को बढाती है जो उसे बिमारियों से बचाती है.

 

  • increase self confidence – एक अच्छा लाइफस्टाइल इंसान को सामाजिक, मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखता है जिससे व्यक्ति आत्म निर्भर बनता है और self confidence में बढ़ोतरी होती है.

 

जानिए कैसे अपनाये पॉजिटिव लाइफस्टाइल 

 

Tips for Living a Positive Lifestyle in hindi

 

  • Balanced diet – balanced diet में हमारे खाने में वो सभी तत्व शामिल है है जो हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है. एक balanced diet में carbohydrate, fat, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, खनिज आदि जैसे तत्व सही अनुपात में शामिल है. किसी भी तत्व को कम या ज्यादा मात्रा में लेने से कई तरह की दिक्कतों और बिमारियों को सामना करना पढ़ सकता है. जैसे विटामिन A की कमी से रतोंधी और विटामिन B की कमी से बेरी बेरी रोग हो सकता है. वही जो लोग कैल्शियम कम मात्रा में लेते है उनकी हड्डियाँ दुसरो की तुलना में कमजोर होती है.

 

  • say no to alcohol and smoke – शराब, गुठके, और ध्रूमपान से क्या नुकसान है यह बताने की जरुरत नहीं है. क्या आप जानते है हर साल 2,50,000 लोग इनके कारण अपनी जान गवा बैठते है. और जो बच जाते है उनमे से ज्यादातर लोगो के respiratory system, दिमाग और मेमोरी पर इन चीजो का बुरा प्रभाव पढता है. इसलिए अगर आपको भी नशे की लत है तो इसे छोड़ने का प्रयास करे.

 

  • proper rest and sleep – जमाना इन्टरनेट और टीवी का है तो देर तक जागना लाजमी है. लेकिन ये थोडा सा मजा हमारी सेहत, स्मरण शक्ति, और आँखों पर अपना बुरा असर छोड़ सकता है. पुरे दिन की भागादोड़ी के बाद एक अच्छी नींद दुबारा उर्जा को रिस्टोर करती है. कम सोने या देर से सोने से उदासी, चिडचिडापन, तनाव और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इसलिए अपने lifestyle को बेहतर बनाये रखने के लिय समय पर सोने और जागने की आदत डाले.

 

 

  • socialization – समाजीकरण यानी समाज में मिल जुल कर रहना भी सकरात्मक लाइफस्टाइल के लिए जरुरी है. ये आज के युवाओ के लिए और भी जरुरी हो जाता है जहाँ आज socialization का मतलब हमारे लिए फेसबुक और whats aap तक सिमट कर रह गया है. घुल मिलकर रहने और समाज में अपनी बात रखने से जानकारी तो बढती ही है साथ में आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है और तनाव और डर घटता है.

 

  • healthy habits – healthy habits में आज का काम कल पर न छोड़ना, टाइम मैनेजमेंट, खुश रहना, जैसी चीजे शामिल है जो चिंता को कम करती है और satisfaction को बढाती है. साथ ही personal hygiene जैसे आँख, दातं, नाखुनो की सफाई भी इसमें शामिल है.

 

  • exercise, yoga and meditation – शरीर को एक्टिव, फेफड़ो को मजबूत, मन को शांत, सकरात्मक रहने और आलसपन को दूर करने के लिए योग और मैडिटेशन काफी जरुरी है. साथ ही मोटापे और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी योगा और एक्सरसाइज लाभदायक है.

 

दोस्तों सुनने में ये बाते बड़ी बोरिंग और सरल लगती है लेकिन असल में यही स्वस्थ और अस्वस्थ इंसान को एक दुसरे से अलग करती है.अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें.

आप अपने सुझाव या सवाल कमेंट्स के माध्यम से हमारे साथ रख सकते है. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज like करें और सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

जानिए व्यायाम के मनोविज्ञानिक फायदे – Benefits of Exercise

कैसे और क्यों करे कपालभाती प्राणायाम Kapalbhati Pranayam in hindi

ऐसे डाले सवेरे जल्दी जागने की आदत How to wake up early in morning in hindi

loading...

कैसे रखे अपने आप को एकदम फिट – best health tips in hindi

Leave a Reply