पसंदीता रंग से जाने अपनी पर्सनालिटी effects of color on mind

रंगों का न सिर्फ हमारी जिन्दगी पर बल्कि हमारे mood, mind, feelings और emotions पर भी गहरा असर होता है. क्या आपने कभी note किया है की आपके कपड़ो का रंग आपके बातचीत करने के तरीके को प्रभावित किया है. क्या आपको किसी रंग से गहरा लगाव है या किसी कलर को देखकर irritation होती है? क्या नीली रौशनी में शांति महसूस होती है? क्या आप जानते है की सिर्फ हमारे कपड़ो के color का ही नहीं बल्कि हमारे आस पास के colors का भी हमारे state of mind (मनोदशा) और मूड पर गहरा असर होता है. यही वजह है की आर्टिस्ट, interior decorators और painters colors का सिलेक्शन बहुत सोच समझ कर करते है ताकि देखने वाले इंसान के मन में एक प्रभाव छोड़ा जाये. तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको रंगों का मनोविज्ञान बताते है की कैसे किस रंग का असर आपकी जीवनशेली पर पड़ता है.

 

Psychological effects of different color in Hindi – रंगों का जिन्दगी पर प्रभाव

color in hindi

 

Blue color – नीला रंग

नीले रंग को color of mind भी कहा जाता है. यह एक ऐसा रंग है जो मन को शांति देता है और स्ट्रेस कम कम करता. कंसंट्रेशन और फोकस के लिए light blue उत्तम माना जाता है. यही वजह है की students के कमरों की दीवारों को हल्का नीला रखा जाता है.

Effects  – calmness, focused, wisdom, concentration, truth, patience, honor

 

 

Red color – लाल रंग

लाल को सभी रंगों में सबसे ज्यादा powerful और intensity वाला रंग माना जाता है. यह रंग हमारे मन और शरीर दोनों को उत्तेजित करता है. लाल सिक्के के दो पहलुओ की तरह है. एक तरफ गुस्सा, खतरा और नफरत तो दूसरी तरफ प्यार और लगाव का रंग. जहाँ खतरे के निशान और खून का रंग लाल है वही दूसरी ओर गुलाब का रंग भी लाल है जो लव और अट्रैक्शन का रंग है. जिन लोगो को लाल रंग ज्यादा पसंद है उनमे इन दोनों में से एक तरह के गुण सबसे ज्यादा होते है. यानी या तो वह बहुत loving nature के होते है या तो hot tempered.

Effects – energy, anger, fear, warning, danger, power, revolution, love, attraction, romance, life

 

 

White color – सफ़ेद रंग

सफ़ेद रंग शांति और सादगी का प्रतिक है. यह सबसे ज्यादा पवित्र रंग माना जाता है. इसलिए त्योहारों और शोक सभा दोनों में सफ़ेद रंग के कपडे ही पहने जाते है. इसे स्वच्छता का रंग भी कहा जाता है. यह Consciousness (चेतना) और spirituality का भी प्रतिक है. ऐसा माना जाता है की सफ़ेद रंग पहनने से शरीर में एक नई ताजगी और सफुर्ती की लहर दोड़ती है और चिंता से मुक्ति मिलती है. इसलिए पुराने समय से ही तपस्वी इस रंग का ज्यादा इस्तेमाल करते है. जिन लोगो को सफ़ेद रंग ज्यादा पसंद होते है वह सरल और शांत स्वाभाव के होते है.

Effects – freshness, meditation, inspiration, simplicity, cleanliness, spiritual, purity, aura-healing, Consciousness

 

 

Green color – हरा रंग

इसे खुशहाली का प्रतिक माना जाता है. यह स्वास्थ्य का रंग है. इसमें एक नेचुरल हीलिंग पॉवर है जो निराशा से मुक्ति देती है. शायद यही वजह है की प्रकृति ने इंसान के अस्तित्व के लिए जरुरी उन सभी चीजो को हरा रंग दिया है चाहे वह पेड़ पोधो का रंग हो या फिर जड़ी बूटियों का. हरी सब्जियां भी हमारी सेहत के लिए सबसे जरुरी मानी जाती है. यह हमारे अनाहत चक्र (heart chakra) को उत्तेजित करता है. जिन लोगो का पसंदिता रंग हरा होता है ववह health consciousness होने के साथ साथ विनम्र, आशावादी, प्रकर्ति से जुड़े और तनाव रहित होते है.

Effects – natural, hope, self-development, peace, Healing properties, prosperity, herbal magic, fertility, health, growth, cool, relax

 

 

Black color – काला रंग

काला रंग अशांति, deep meditation, नक्रात्मकता, बुराई, शक्ति, कण्ट्रोल और authority का प्रतिक है. ऐसा नहीं है की काला रंग पहनने से ये सभी चीजे हमारे अंदर आ जाती है पर ज्यादा काले रंग के इस्तेमाल से मन में अशांति चिंता और तनाव जन्म लेती है. इसलिए black के साथ हमेशा white cloth combination परफेक्ट माना जाता है जिससे इसके हम पर प्रभाव कम हो जाते है.  जो लोग दुसरो पर power, इम्प्रैशन और authority दिखाना चाहते है उन्हें काला रंग काफी पसंद होता है.

Effects– strength, slimming, negativity, seriousness, depression, protection, addictions, emotional safety, glamour

 

 

yellow color – पीला रंग

यह रंग हमारे मन को मजबूत करता है. पीला रंग हमारे नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करते है जिससे हमारे दिमाग में सेरोटोनिन  नामक हॉर्मोन निकलता है जो हमारे मूड और फीलिंग्स को अच्छा करता है. इसलिए whatsapp, facebook etc में स्माइली का रंग हमेशा पीला रखा गया है. कई बार आस पास ज्यादा पीले रंग का होने उदासी और चिडचिडहाट भी पैदा करती है. यह हमारे psychic center से भी जुड़ा हुआ है. जिन लोगो को पीला रंग पसंद है उनका मूड ज्यादातर अच्छा रहता है और ऐसे लोग ज्यादा energetic होते है. लेकिन कई मामलो में depressed लोगो को यह रंग भाता है.

Effects – happiness, optimism, extroversion, friendliness, frustration, depression, Irrationality, cheerfulness, concentration, memorizing

 

 

orange color – संतरी रंग

इसे जोश, जुनून, उत्साह और आजादी का प्रतिक भी माना जाता है. इसे color of creativity भी कहा जाता है. जिन लोगो को संतरी रंग ज्यादा पसंद है वह अपने काम के प्रति passionate होते है. साथ ही उनमे कुछ करने का जोश और उत्साह बहुत होता है. शायद इसलिए आजादी के गीतों में passion रंग का भी जिक्र होता है.

Effects – energetic, enthusiasm, fun, , creative thinking, celebration, encouragement, optimism

 

 

pink color – पिंक रंग

यह रंग लव और रोमांस का प्रतिक है . पिंक रंग लडकियों को बहुत पसंद होता है. जिन लोगो को पिंक रंग ज्यादा पसंद होता है वह ज्यादातर soft heart, loving और caring होते है.

Effects – femininity, love, youthfulness, romance, friendly, calming

 

तो दोस्तों ये है हर रंग के अपने अपने प्रभाव जिसका असर इससे जुड़े लोगो पर भी माना जाता है.

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. साथ ही अपनी राय या सुझाव कमेंट्स के जरिये बताये. हमसे जुड़े रहने के लिए हमारा facebook page like करे और सभी आर्टिकल सीधे अपने email में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करे.

 

you may also like

क्या है आपकी personality – जानिए सिर्फ 2 मिनट मे

Facebook posts reveals our personality

INTERESTING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT SMILING

INTERESTING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT MUSIC

Leave a Reply