self help

 

आपका सबसे बड़ा दुश्मन आप खुद हो। सिर्फ आप ही है जो अपने रास्ते का रोड़ा बन सकते है. आपको ओर कोई नहीं बल्कि आप स्वयं ही रोक सकते है. अगर आप अपनी सबसे बड़ी बाधा को हटाना चाहते है तो इस बात का एहसास करे की आपकी सबसे बड़ी बाधा आप स्वयं है. अगर आपके और आपके लक्ष्य के बीच कुछ खड़ा है तो वो केवल आप है. आपको जरूरत है (self help) अपनी मदद खुद करने की. आपके विचार आपको बनाते है, ये विचार positive या negative हो सकते है. ये विचार ही आपका attitude भी बनाते है. अगर आप सकरात्म्क सोचते है, तो आप विजयो की ओर बड़ रहे है और अगर आप नकारात्मक सोचते है तो असफलता की ओर बड़ रहे है। सकरात्म्क सोचने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढता है, नकारात्मक सोचने वाला व्यक्ति अपना आत्मविश्वास कम करता है। हमे कोई नहीं बचा सकता अगर हम खुद ही बचना न चाहे। हम कुछ नहीं कर सकते अगर हम खुद ही कुछ करना न चाहे. अगर आपको लगता है की  आप कोई काम नहीं कर सकते तो इसकी दो संभव वजह हो सकती है. या तो आपके दिल और दिमाग ने ये अस्वीकार कर लिया है की आप वो काम नहीं कर सकते या तो आपको किसी ने यह सुझाव दिया है की आप ये कार्य करने के लायक नहीं है। दोनों ही स्थितियो मे आप ही है जो अपने रास्ते के बीच खड़े है. दोनों वजहो का उत्तर आपके पास ही है। अगर आपको लगता है की ये कार्य असंभव है, या मुश्किल है तो ये तभी तक मुश्किल या असंभव है जब तक आप ये मान के बैठे है। ये आप ही है जो ये मान ले की कुछ भी असंभव नहीं कुछ भी मुश्किल नहीं तो फिर चिजे आसान लगने लग जाती है।

edmund hillary

John mason अपनी पुस्तक impossible is possible मे कहते है जीतने का पहला rule है “don’t beat yourself”। वह कहते है जिस डर का तुम्हें डर है वह केवल तुमहारे अंदर है और कही नहीं। जिन सबसे महत्वपूर्ण लड़ाई का हम सामना करते है वो भीतरी (internally) ही होती है। दो परस्पर विरोधी शक्तिया हमारे अंदर होती है पहली जो कहती है की आप नहीं कर सकते और दूसरी जो कहती है की भगवान संग, आप कुछ भी कर कर सकते है। वह कहते है की आपकी पहली और सर्वोत्तम विजय होगी की आप खुद को जीते।“the first and best vctory is to conquer you” वह कहते है की केवल आप ही है जो अपने रास्ते के बीच खड़े हो सकते है. आप को कोई ओर नहीं रोक सकता सिवाय आपके। अपनी किताब मे वह sir Edmund Hillary के उन प्रसिद्ध कथनो का जिक्र करते है जिसमे उन्होने कहा था ‘IT’S NOT THE MOUNTAIN THAT WE CONQUER, BUT OURSELVES’. वे कहते है की ऐसे कारण मत ढूंढो जो बताते है की आप वो क्यो नहीं कर सकते जो आप चाहते है। बल्कि एक ऐसा कारण ढूंदों की आप वो क्यो कर सकते है।

आप अच्छे है या बुरे ये इस बात पर निर्भर करता है की आप क्या सोचते है अपने बारे मे. क्या आप अपनी स्मसयाए बढ़ाने मे विश्वास रखते है। ज़्यादातर लोग अपनी समस्याओ को दूर करने की जगह बड़ा देते है। समस्याओ का इलाज आपके अंदर ही छुपा है लेकिन ज़्यादातर लोग इस बात को समझ नहीं पाते। वे गलत ख्यालो मे जीते रहते है, गलत ख्यालो को अपने मन मे पालते है। ऐसे लोग काफी नकरात्म्क होते है और खुद के दुश्मन भी होते है। खुद ही अपने रास्ते का रोड़ा मत बनिए। आपको जरूरत है (self help) अपनी मदद खुद करने की।

Mason अपनी किताब मे david blunt की सलाह का उदाहरण देते है ‘stay out of your own way’

वे कहते है की ये जरूरी है की आप अपने आप पर विजय पाये

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *